scriptशिक्षक से पीसीएस अधिकारी बने राकेश चौहान, गांव में नौकरी के साथ की तैयारी तो मिली सफलता | Rakesh Chauhan became PCS officer from teacher | Patrika News
मऊ

शिक्षक से पीसीएस अधिकारी बने राकेश चौहान, गांव में नौकरी के साथ की तैयारी तो मिली सफलता

अध्यापक राकेश चौहान के डिप्टी जेलर के पद पर चयन होने से गांव सहित पूरे क्षेत्र में हर्ष का माहौल है और लोग उनके घर पहुंचकर उनकी इस सफलता पर उन्हें बधाई दे रहे हैं।

मऊJan 25, 2024 / 07:49 pm

Abhishek Singh

pcsrakesh.jpg

पीसीएस राकेश चौहान

Mau News: मऊ के माछिल जमीन माछिल गांव निवासी पेशे से परिषदीय जूनियर हाईस्कूल के अध्यापक राकेश चौहान के डिप्टी जेलर के पद पर चयन होने से गांव सहित पूरे क्षेत्र में हर्ष का माहौल है और लोग उनके घर पहुंचकर उनकी इस सफलता पर उन्हें बधाई दे रहे हैं।
गौरतलब जैसे ही UPPCS 2023 परीक्षा का परिणाम आया, उसमें स्थानीय तहसील क्षेत्र के ग्रामीण परिवेश में पले बढ़े राकेश चौहान का नाम देखकर गांव घर सहित पूरे क्षेत्र में खुशी की लहर दौड़ गई और तमाम सामाजिक व प्रबुद्धजनों सहित उनके शुभचिंतकों का तांता उनके घर पर उन्हें बधाई देने के लिए लग गया।वर्तमान समय राकेश चौहान तहसील क्षेत्र के पकड़ी स्थित परिषदीय जूनियर हाईस्कूल में सहायक अध्यापक सहित प्रभारी प्रधानाध्यापक का दायित्व निभा रहे हैं।
गांव से शुरू की पढ़ाई

राकेश चौहान ने अपनी प्राथमिक शिक्षा गांव के ही प्राथमिक स्कूल से प्राप्त की। उसके बाद आगे की शिक्षा ग्रहण करने के लिए अपने पिता मंगल चौहान के साथ मेरठ चले गए। जहां से उन्होंने 1998 में हाईस्कूल व 2000 में इंटरमीडिएट की परीक्षा उत्तीर्ण करने के उपरांत एन० ए० एस० कालेज मेरठ से 2003 में बीएससी की परीक्षा उत्तीर्ण कर स्नातक की उपाधि हासिल की। बताते चलें कि राकेश के पिता मंगल चौहान मेरठ की मोदी कांटिनेंटल टायर कम्पनी में नौकरी करते थे। पढ़ाई लिखाई का क्रम जब चल पड़ा तो राकेश ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और 2008 में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से एम०सी०ए० करते हुए 2010 में पार्वती डिग्री कालेज दोहरीघाट से बीटीसी की परीक्षा उत्तीर्ण की। लक्ष्य सिविल व प्रशासनिक सेवा का था, लेकिन पारिवारिक परिस्थितियों को देखते हुए नौकरी की तलाश शुरू की और बेसिक शिक्षा विभाग में उनकी नौकरी लग गई। 1 अगस्त 2013 को उनकी नियुक्ति दोहरीघाट ब्लाक क्षेत्र के सुग्गी चौरी स्थित प्राथमिक विद्यालय में सहायक अध्यापक के रूप में हुई। प्रोन्नति प्राप्त करते हुए 30 सितम्बर 2015 को बड़रांव ब्लाक के पकड़ी स्थित परिषदीय जूनियर हाईस्कूल में सहायक अध्यापक के रूप में हुई। वर्तमान समय उक्त विद्यालय पर राकेश चौहान सहायक अध्यापक के साथ प्रभारी प्रधानाध्यापक के रूप में अपना दायित्व निभा रहे हैं।सिविल व प्रशासनिक सेवा के लक्ष्य प्राप्ति के लिए 2016 से लगातार कई प्रयास के बाद जब यूपीपीएससी 2023 का परिणाम आया तो उनका चयन डिप्टी जेलर के पद पर हुआ।

Hindi News/ Mau / शिक्षक से पीसीएस अधिकारी बने राकेश चौहान, गांव में नौकरी के साथ की तैयारी तो मिली सफलता

ट्रेंडिंग वीडियो