scriptSchool Timing Change: स्कूलों के समय में हुआ बदलाव, मेरठ में इस तारीख से खुलेंगी सभी शिक्षण संस्थानें | Change in school opening time all educational institutions of Meerut will open from this date | Patrika News
मेरठ

School Timing Change: स्कूलों के समय में हुआ बदलाव, मेरठ में इस तारीख से खुलेंगी सभी शिक्षण संस्थानें

School Timing Change कांवड़ यात्रा के चलते मेरठ सहित पूरे पश्चिमी उप्र के स्कूल कालेज और शिक्षण संस्थानों में 19 जुलाई से 27 जुलाई तक अवकाश घोषित कर दिया गया था। अब कांवड़ यात्रा आज समाप्त हो गई है। जिसके चलते शिक्षण संस्थान अब 28 जुलाई से खुलेंगे। वहीं बेसिक प्राइमरी स्कूलों के खुलने के समय में बदलाव किया गया है। अब मेरठ बेसिक शिक्षा विभाग ने स्कूलों को खुलने का समय सुबह आठ बजे से कर दिया है। मेरठ मंडल के गाजियाबाद, बुलंदशहर, हापुड, बागपत के सभी स्कूल 28 जुलाई से खुलने जा रहे हैं।

मेरठJul 27, 2022 / 10:24 am

Kamta Tripathi

School Timing Change: स्कूल खुलने के समय में बड़ा बदलाव, इस तारीख से खुलेगे मेरठ के सभी शिक्षण संस्थान

School Timing Change: स्कूल खुलने के समय में बड़ा बदलाव, इस तारीख से खुलेगे मेरठ के सभी शिक्षण संस्थान

School Timing Change मेरठ सहित पूरे पश्चिमी उप्र के कांवड़ प्रभावित जिलों में 19 जुलाई से 27 जुलाई तक के लिए शिक्षण संस्थानों में अवकाश घोषित कर दिया गया था। कांवड़ यात्रा के चलते मेरठ में भी जिलाधिकारी दीपक मीणा द्वार जिले के सभी बेसिक, माध्यमिक, सीबीएसई, आईसीएसई सहित कालेजों में 19 जुलाई से 27 जुलाई तक अवकाश की घोषणा की गई थी। अब 28 जुलाई को मेरठ की शिक्षण संस्थान फिर से खुल रहे हैं। इसी के साथ बेसिक शिक्षा विभाग से संबंधित स्कूलों के खुलने के समय में भी परिवर्तन किया गया है। उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद ने मौसम कुछ ठीक होने के बाद अब बच्चों के स्कूल आने-जाने के समय में परिवर्तन कर दिया है। अब 26 जुलाई से ही स्कूलों में पठन-पाठन का कार्य प्रात: आठ बजे से प्रारंभ होगा।
उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों का समय फिर बदल गया है। गर्मी कुछ कम होने के कारण विभाग ने समय में परिवर्तन किया है। प्राथमिक तथा उच्च प्राथमिक विद्यालयों स्कूलों में अब सुबह आठ से दो बजे तक पढ़ाई होगी। मेरठ बेसिक शिक्षा अधिकारी योगेन्र्द कुमार ने यह जानकारी दी। आगामी 28 जुलाई से जब प्राथमिक तथा उच्च प्राथमिक विद्यालय खुलेंगे तो नए समय के अनुसार पढाई का काम होगा। इसको करने का एक कारण यह भी माना जा रहा है कि शिक्षकों को स्कूलों में समय से पहुंचने में थोड़ा आसानी होगी।
यह भी पढ़े : Kanwar Yatra 2022: कांवड़ के चलते बंद एनएच 58 और दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस वे पर वाहनों की आवाजाही शुरू

अभी स्कूल में प्रात: 7:30 बजे औचक निरीक्षण होता है तो कुछ शिक्षक स्कूल पहुंच रहे होते हैं। उनको अनुपस्थित कर दिया जाता है। अब समय बदलने से ऐसे शिक्षकों को आने में सुविधा होगी। इसके साथ ही बच्चों की संख्या भी पर्याप्त होगी। मेरठ सहित पूरे उप्र में भीषण गर्मी के कारण एक अप्रैल से गर्मी की वजह से प्राथमिक तथा उच्च प्राथमिक विद्यालयों में सुबह 7.30 से 12.30 पठन-पाठन का काम संचालित किया जा रहा था। इस दौरान शिक्षकों को डेढ़ बजे तक स्कूल में रहने के निर्देश थे। समय में परिवर्तन के संबंध में आज सोमवार को आदेश जारी कर दिया गया है।

Home / Meerut / School Timing Change: स्कूलों के समय में हुआ बदलाव, मेरठ में इस तारीख से खुलेंगी सभी शिक्षण संस्थानें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो