scriptUP government’s scheme : फ्री स्मार्ट फोन और टैबलेट मिलने का काउंट डाउन शुरू, जानिए कब खत्म होगा इंतजार | Countdown started to get free smart phone and tablet | Patrika News
मेरठ

UP government’s scheme : फ्री स्मार्ट फोन और टैबलेट मिलने का काउंट डाउन शुरू, जानिए कब खत्म होगा इंतजार

UP government’s scheme : यूपी सरकार द्वारा छात्रों को फ्री स्मार्ट फोन और टैबलेट योजना का काफी बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है। सूत्रों की माने तो अब फ्री स्मार्ट फोन और टैबलेट योजना 2021 का काउंटडाउन शुरू होने जा रहा है। सब कुछ ठीक रहा तो सरकार दिसंबर के आखिरी सप्ताह में छात्रों के हाथ में स्मार्ट फोन और टैबलेट होगा।

मेरठDec 09, 2021 / 10:42 am

Kamta Tripathi

UP government's scheme : फ्री स्मार्ट फोन और टैबलेट मिलने का काउंट डाउन शुरू, जानिए किस महीने खत्म होगा इंतजार

UP government’s scheme : फ्री स्मार्ट फोन और टैबलेट मिलने का काउंट डाउन शुरू, जानिए किस महीने खत्म होगा इंतजार

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मेरठ . UP government’s scheme : मेरठ सहित प्रदेश में सभी छात्रों के हाथो में जल्द ही फ्री स्मार्ट फोन और टैबलेट होगा। प्रदेश सरकार की फ्री स्मार्ट फोन और टैबलेट योजना 2021 धरातल पर जल्द ही उतरने जा रही है। इसके लिए काउंट डाउन शुरू हो चुका है। सरकार बहुत जल्द ही टैबलेट और स्मार्ट फोन का इंतजार कर रहे छात्रों के सपने पूरे करने वाली है।
बताया जाता है कि दिसंबर के तीसरे या चौथे सप्ताह में इनका वितरण शुरू हो जाएगा। डीजी शक्ति नाम से पोर्टल बनाया गया है, जिसे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लांच करेंगे। इसी पोर्टल के जरिए स्मार्ट फोन और टैबलेट का वितरण होगा और भविष्य में छात्रों को पढ़ाई के लिए उपयोगी सामग्री भी उपलब्ध होगी।
वितरण की प्रक्रिया को दिया जा रहा है अंतिम रूप
योगी सरकार छात्रों को नि:शुल्क स्मार्ट फोन और टैबलेट देने की घोषणा पहले ही कर चुकी है। कैबिनेट की बैठक में भी इस पर मुहर लग चुकी है। अब टैबलेट और स्मार्ट फोन वितरण की प्रक्रिया अंतिम रूप दिया जा रहा है। सूत्रों के अनुसार छात्रों को इसके लिए पंजीकरण कराने की कोई जरूरत नहीं है।
यह भी पढ़े : सीडीएस विपिन रावत के निधन पर मेरठवासियों ने ऐसे दी श्रद्धांजलि

पंजीकरण से लेकर स्मार्ट फोन और टैबलेट वितरण तक पूरी व्यवस्था बिल्कुल निशुल्क होगी। छात्रों का डेटा कालेजों द्वारा विश्वविद्यालय को दिया जा रहा है और विवि छात्रों के डेटा की फीडिंग कर शासन को भेज रहे हैं। अभी तक प्रदेश के करीब 28 लाख छात्रों का डेटा पोर्टल पर अपलोड किया जा चुका है। अन्य छात्रों के डेटा फीडिंग की प्रक्रिया जल्द ही पूरी हो जाएगी।
जैम पोर्टल पर अब तक का सबसे बड़ा टेंडर
सूत्रों की माने तो सरकार की ओर से स्मार्ट फोन और टैबलेट की खरीद के लिए जेम पोर्टल पर अब तक का सबसे बड़ा टेंडर जारी किया गया है। 4700 करोड़ रुपये से इनकी खरीद होनी है। उम्मीद जताई जा रही है कि दिसंबर के अंतिम सप्ताह में इसका वितरण शुरू हो जाएगा। ये स्मार्ट फोन और टैबलेट प्रदेश के स्नातक, तकनीकी शिक्षा में बीटेक, पालिटेक्निक, चिकित्सा शिक्षा और कौशल विकास से जुड़े प्रदेश के लाखों छात्रों को जाने है।

Home / Meerut / UP government’s scheme : फ्री स्मार्ट फोन और टैबलेट मिलने का काउंट डाउन शुरू, जानिए कब खत्म होगा इंतजार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो