scriptMeerut Weather Update Today : तूूफान ‘असानी’ लगाएगा तापमान में ब्रेक, इन जगहों पर पड़ेगा असर | cyclone asani breaks the temperature, relief from heat for so many day | Patrika News
मेरठ

Meerut Weather Update Today : तूूफान ‘असानी’ लगाएगा तापमान में ब्रेक, इन जगहों पर पड़ेगा असर

Meerut Weather Update Today पश्चिमी विक्षोभ के बाद अब बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान ‘असानी’का मौसम पर पड़ेगा। मौसम विभाग के अनुसार इसके असर से गर्मी में दो दिन तक राहत मिलने की उम्मीद है। तापमान अभी 40 डिग्री के भीतर ही बना रहने के आसार हैं। तूफान ‘असानी’ से उत्तराखंड के मौसम में तेजी से बदलाव आएगा। जिसका असर उत्तराखंड से सटे पश्चिमी उप्र के जिलों और एनसीआर पर भी पड़ेगा।

मेरठMay 07, 2022 / 08:26 am

Kamta Tripathi

Meerut Weather Update Today : तूूफान 'असानी' लगाएगा तापमान में ब्रेक,जानिए कितने दिन मिलेगी गर्मी से राहत

Meerut Weather Update Today : तूूफान ‘असानी’ लगाएगा तापमान में ब्रेक,जानिए कितने दिन मिलेगी गर्मी से राहत

Meerut weather update Today मेरठ और आसपास के जिलों के अलावा एनसीआर में अभी गर्मी से थोड़ी राहत मिल रही है। इसका कारण पहले पश्चिमी विक्षोभ के कारण आंधी बारिश और ओलावृष्टि रहा। जिसके चलते तापमान में करीब 5 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। वहीं अब बंगाल की खाड़ी में बन रहे चक्रवाती तूफान ‘असानी’ के चलते दो दिन तक गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है।
चक्रवाती तूफान पश्चिमी बंगाल के समुद्र तट से जल्द ही टकराएगा। कृषि अनुसंधान संस्थान के वरिष्ठ कृषि मौसम वैज्ञानिक डा0 एन सुभाष ने बताया कि तूफान असानी 10 मई के आसपास लैंडफाल करेगा। उन्होंने बताया कि इस तूफान का असर देश भर के मौसम पर पड़ेगा। जिसके चलते पहाड़ी राज्यों में जहां बर्फबारी और बारिश की संभावना है। वहीं इससे सटे मैदानी इलाकों में भी गर्मी का प्रकोप कुछ कम होगा। उन्होंने बताया कि तूफान कोई भी हो असर पूरे देश के मौसम में कुछ या अधिक डालता है।
यह भी पढ़े : Kayakalp Award : मेरठ महिला जिला अस्पताल को प्रदेश में मिला कायाकल्प अवार्ड में तीसरा स्थान

उन्होंने बताया कि चक्रवाती प्रणाली पश्चिम बंगाल-बांग्लादेश तट की ओर बढ़ रहा है। जिसके बाद से गर्मी में कुछ कमी आएगी। डा0 सुभाष ने बताया कि इसके चलते अब वायुमंडल में एक लो प्रेशर एरिया बन रहा है। इसके बनने के बाद ही आगे के मौसम का अनुमान लगाना संभव हो सकेगा। उन्होंने बताया कि इसका असर आज से दिखने लगेगा। मौसम में ये तब्दीली एक मई से ही बनी हुई है। जिसके चलते लोगों को गर्मी से हल्की राहत मिली है। वैसे मौसम विभाग ने मई के महीने तेज गर्मी और लू की चेतावनी भी जारी की हुई है।

Home / Meerut / Meerut Weather Update Today : तूूफान ‘असानी’ लगाएगा तापमान में ब्रेक, इन जगहों पर पड़ेगा असर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो