scriptतूफानी निवार के चक्रवात से सर्दी का सितम इस साल तोड़ेगा रिकार्ड | Cyclone of storm prevention will break the record of winter this year | Patrika News
मेरठ

तूफानी निवार के चक्रवात से सर्दी का सितम इस साल तोड़ेगा रिकार्ड

कैस्पियन सागर ने पैदा किया पश्चिम विक्षोभ
सुबह-शाम हल्की धुंध और छाए रहेंगे बादल

मेरठNov 28, 2020 / 09:58 pm

shivmani tyagi

weather udoate : 3 डिग्री सेल्सियस केसाथ माउंट आबू सबसे सर्द

weather udoate : 3 डिग्री सेल्सियस केसाथ माउंट आबू सबसे सर्द

https://youtu.be/ad2C5qYThFw
पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क
मेरठ ( weather update ) उत्तरी भारत में जम्मू कश्मीर में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ सीमा पार चीन पहुंच गया है। इससे वहां तो ठंडी बढ़ी है लेकिन उत्तरी भारत में भी ठंड में इजाफा हाे गया है। यह हवा का क्षेत्र शनिवार की शाम को बंद हो जाएगा जबकि कैस्पियन सागर की ओर से शुष्क ठंडी हवा फिर से आनी शुरू हो जाएगी। सुबह और शाम को हल्की धुंध गिरने लगेगी। दोपहर के समय सामान्य से तेज हवा चलने के आसार हैं। बदली छाई रहेगी जबकि बारिश के आसार बहुत कम हैं।
यह भी पढ़ें

Chandra Grahan: 30 नवंबर को साल का अंतिम चंद्रग्रहण, इन राशियों पर पड़ेगा प्रभाव

कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मोदीपुरम के मौसम विज्ञानी डॉक्टर शाही ने बताया कि कुछ दिन पहले तक पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान और जम्मू कश्मीर के बार्डर गिलगिट के ऊपर सक्रिय हुआ था। इसकी वजह से मौसम प्रभावित हो हुआ था। पहाड़ी क्षेत्रों पर जबरदस्त बर्फबारी हो रही है जबकि मैदानी इलाकों में बूंदाबांदी और हल्की वर्षा से मौसम में परिवर्तन आया है। पश्चिमी विक्षोभ के असर से चली तेज हवा मैदानी क्षेत्रों से आगे बढ़ी ओर दूसरी रही ओर से तूफानी चक्रवात ( Cyclone ) निवार के साथ नमी लिए हवा से टकरा गई। पश्चिम विक्षोभ संग चली एंटी क्लॉकवाइज हवा ने नमी लिए हवा को अपने में खींच लिया। नमी के चलते आसमान में बादल बन गए। यह बादल शाम के समय पृथ्वी से बाहर की ओर निकलने वाली गर्मी को रोक लेते हैं जिससे वातावरण गर्म रहता है। उन्होंने बताया कि फिलहाल अभी कोई नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय नहीं हुआ है। जबकि बंगाल की खाड़ी में नया सिस्टम पैदा होने के आसार हो गए हैं। सर्दी का सितम इस वर्ष रिकार्ड तोड़ सकता है।

Home / Meerut / तूफानी निवार के चक्रवात से सर्दी का सितम इस साल तोड़ेगा रिकार्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो