scriptMeerut Sewaya Toll Plaza : आज रात 12 बजे से दिल्ली देहरादून हाईवे पर बढ़ जाएंगी टोल टैक्स दरें | Delhi Dehradun Highway Tolltax rates increase from 12 o'clock tonight | Patrika News
मेरठ

Meerut Sewaya Toll Plaza : आज रात 12 बजे से दिल्ली देहरादून हाईवे पर बढ़ जाएंगी टोल टैक्स दरें

Meerut Sewaya Toll Plaza आज रात 12 बजे से दिल्ली देहरादून हाईवे पर स्थित मेरठ सिवाया टोलप्लाजा पर टोल टैक्स की दरों में वृद्धि हो जाएगी। यानी अब दिल्ली से देहरादून और हरिद्वार जाने के लिए सिवाया टोलप्लाजा पर अतिरिक्त टोल शुल्क देना होगा। सिवाया टोलप्लाजा पर ये टोल वृद्धि आज आज रात 12 बजे से लागू हो जाएगी। यानी एक जुलाई से नई दरों से सिवाया टोल प्लाजा पर वाहनों से टोल वसूली होगी। बता दें कि देश में सिर्फ सिवाया टोलप्लाजा है जहां पर एक जुलाई को टोल टैक्स की दरों में वृद्धि होती है।

मेरठJun 30, 2022 / 07:30 pm

Kamta Tripathi

Meerut Sewaya Toll Plaza : आज रात 12 बजे से दिल्ली देहरादून हाइवे पर बढ़ जाएंगी टोल टैक्स दरें

Meerut Sewaya Toll Plaza : आज रात 12 बजे से दिल्ली देहरादून हाइवे पर बढ़ जाएंगी टोल टैक्स दरें

Meerut Sewaya Toll Plaza आज रात 12 बजे से दिल्ली-देहरादून का सफर महंगा हो जाएगा। दिल्ली देहरादून नेशनल हाईवे 58 पर मेरठ में स्थित सिवाया टोल प्लाजा पर टोल की दरें 1 जुलाई से बढ़ रही हैं। टोल दरों में 10 से 15 प्रतिशत तक की बढ़ोत्तरी हुई है। बता दें कि दिल्ली से हरिद्वार और देहरादून के अलावा चार धाम जाने वाले यात्रियों के लिए नेशनल हाईवे 58 ही एकमात्र रास्ता है। यहीं कारण है कि इस हाईवे पर हमेशा वाहनों की कतारें लगी रहती हैं। मेरठ के सिवाया टोल प्लाजा से प्रतिदिन 35 से 36 हजार वाहन निकलते हैं। इन वाहनों से सिवाया टोल प्लाजा पर एनएचएआई टोल टैक्स की वसूली करता है। इस टोल प्लाजा पर प्रतिवर्ष जुलाई में टोल टैक्स में वृद्धि की जाती है। इस बार भी एक जुलाई से टोल टैक्स में वृद्धि की जा रही है। दिल्ली-देहरादून के बीच सिवाया टोल प्लाजा पर टोल दरों में वृद्धि के लिए टोल कंपनी ने एनएचएआई (भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण) को प्रस्ताव भेजा था। जिसे एनएचएआई द्वारा हरी झंडी मिलने के बाद एक जुलाई यानी कल से टोल कंपनी बढ़ी दरों से टैक्स वसूली शुरू कर देगी।

वर्ष 2022-23 में टोल टैक्स दरों की वृद्धि के लिए टोल प्लाजा पर कंपनी ने तैयारियां शुरू कर दी है। सिवाय टोल प्लाजा पर टोल वसूलने वाली कंपनी का कहना है कि अब वाहनों को आज रात 12 बजे से टोल दरों में वृद्धि का सामना करना पड़ेगा। टोल कंपनी के प्रस्ताव पर एनएचएआई द्वारा मंजूरी मिलते ही कंपनी आज रात 12 बजे से यानी एक जुलाई से बढ़ी हुई दरों से टोल टैक्स की वसूली शुरू कर देगी।.
यह भी पढ़े : उदयपुर की घटना के विरोध में मेरठ में विहिप का उग्र प्रदर्शन,राजस्थान सरकार का पुतला फूंका

फास्ट टैग से टैक्स वसूली, लोकल को छूट
टोल अधिकारियों की मानें तो टोल प्लाजा से प्रतिदिन करीब 35 से 40 हजार वाहन निकलते हैं। इन वाहनों से फास्टैग द्वारा 94 प्रतिशत तक टैक्स वसूली की जाती है। जबकि पांच प्रतिशत टैक्स वसूली कैश में होती है। एनएचएआई के निर्देशनुसार लोकल को निर्धारित छूट दी जाती है। जबकि नगद में टैक्स देने पर पेनल्टी सहित दोगुनी टैक्स वसूली की जाती है। टोल प्लाजा के उप प्रबंधक प्रदीप चौधरी ने बताया कि नियमानुसार प्रत्येक वर्ष एक जुलाई से टैक्स दरों में बढ़ोतरी की जाती है। इस वर्ष टैक्स की दरों में बढ़ोतरी के लिए एनएचएआई से मंजूरी मिली है। आज रात 12 बजे से टोल टैक्स की बढ़ी दरें लागू हो जाएगी।
ये होंगी नई टोल टैक्स दरें
वाहन —————–पुरानी दर —————-नई दर
कार ———————95 ———————110
जीप ———————95 ———————110
वैन ———————-95——————— 110
हल्के वाणिज्य वाहन —–165——————- 190
बस ———————-335——————- 385
ट्रक ———————-335——————- 385
बड़े वाणिज्य वाहन ——-540——————- 620

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो