scriptअब घर बैठे ऐसे प्राप्त करें परिवार रजिस्टर की नकल, मेरठ में शुरू हुई योजना | family register copy of Get at home in Meerut | Patrika News
मेरठ

अब घर बैठे ऐसे प्राप्त करें परिवार रजिस्टर की नकल, मेरठ में शुरू हुई योजना

Family register परिवार रजिस्टर की नकल प्राप्त करने के लिए अब तहसील के चक्कर नहीं काटने होगे। मेरठ के लोगों को अब घर बैठे ही परिवार रजिस्टर की नकल प्राप्त हो सकेगी। मेरठ में डिजिटल तरीके से परिवार रजिस्टर की नकल उपलब्ध कराने के लिए पायलट प्रोजेक्ट के तहत काम शुरू किया गया है।

मेरठAug 11, 2022 / 12:10 pm

Kamta Tripathi

अब घर बैठे ऐसे प्राप्त करें परिवार रजिस्टर की नकल, मेरठ में शुरू हुई योजना

अब घर बैठे ऐसे प्राप्त करें परिवार रजिस्टर की नकल, मेरठ में शुरू हुई योजना

Family register सरकारी प्रमाण पत्रों में सबसे जरूरी अब परिवार रजिस्टर को माना जाता है। जिसमें पूरे परिवार का ब्योरा होता है। परिवार रजिस्ट्रटर की नकल लेने के लिए आम तौर पर लोगों को तहसील के चक्कर काटने होते हैं। लेकिन अब मेरठ के लोगों को परिवार रजिस्टर की नकल प्राप्त करने के लिए तहसील के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। परिवार रजिस्टर का का पूरा ब्यौरा आनलाइन कर दिया है। अब कोई व्यक्ति अपने परिवार रजिस्टर की नकल घर बैठे एक क्लिक पर प्राप्त कर सकता है। प्रथम चरण में इसको डिजिटल माध्यम से नकल उपलब्ध कराने के लिए मेरठ में पायलट प्रोजेक्ट के तहत शुरू किया है। इससे बेवजह की भागदौड़ के साथ ही पैसे की बचत होगी।

परिवार रजिस्टर में जन्म से मृत्यु तक का पूरा ब्यौरा दर्ज किया जाता है। सरकारी नौकरी के साथ कई अन्य स्थानों पर इसका प्रयोग प्रमाणित दस्तावेज के रूप में होता है। इसे प्राप्त करने के लिए तहसील में लोगों को काफी मशक्कत करनी होती है। अब समस्या का निराकरण करने के उद्देश्य से मेरठ में पायलट प्रोजेक्ट के तहत इसकी शुरूआत की गई है। परिवार रजिस्टर का तमाम ब्यौरा आनलाइन कर दिया है। इसके चलते अब कोई भी व्यक्ति अपने परिवार रजिस्टर की नकल घर बैठे एक क्लिक पर आसानी से प्राप्त कर सकेगा।
यह भी पढे़ : Har Ghar Tiranga : हर घर तिरंगा लगाने के लिए निगम ने बनाया ये प्लान, आज से शुरू होगा अभियान


बता दें कि मेरठ जिले में वर्तमान में सात लाख से अधिक परिवार रजिस्टर्ड हैं। नगर निगम के साथ ही नगर पालिका, नगर पंचायत और ग्राम पंचायतों में निवास करने वाले परिवारों को इसका लाभ मिलेगा। परिवार रजिस्टर में जानकारी अपडेट कराने के लिए सभी सहायक विकास अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।
डीपीआरओ मेरठ रेनू श्रीवास्तव ने बताया कि जिले में परिवार रजिस्टर का रिकार्ड आनलाइन कर दिया है। कुछ समय में इसमें और सुधार के लिए जाएंगे। लोग अपनी समस्त जानकारी जांचकर उसमें आवश्यक सुधार करा सकते हैं। इस सुविधा से लोगों को काफी लाभ मिलेगा।

Home / Meerut / अब घर बैठे ऐसे प्राप्त करें परिवार रजिस्टर की नकल, मेरठ में शुरू हुई योजना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो