Weather Forecast: 1969 के बाद फरवरी सबसे अधिक गर्म, टूट सकता है 51 साल का रिकार्ड

Highlights:

— मंगलवार को तापमान पहुंच गया 30 डिग्री

— एक दशक में सर्वाधिक तीसरा गर्म दिन

— आगामी 27 फरवरी को तापमान जा सकता है 32 डिग्री से अधिक

By: Rahul Chauhan

Published: 24 Feb 2021, 12:33 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

मेरठ। हिमाचल और उत्तराचंल में पिछले दिनों बन रहे पश्चिम विक्षोभ के कमजोर पड़ने से मेरठ और पश्चिम उप्र में तापमान में तेजी से वृद्धि होने लगी है। हालात यह है कि फरवरी में ही तापमान 30 डिग्री तक पहुंच गया है। जो कि पिछले एक दशक में मंगलवार को सबसे गर्म दिन माना गया। वहीं आने वाली 27 फरवरी को तापमान 32 डिग्री से अधिक जाने के आसार बन रहे हैं। अगर यही हाल रहे तो इस बार गर्मी अपने पूरे तेवर दिखाएगी और रिकार्ड तोड़ देगी।

यह भी पढ़ें: अब महिलाओं को तुरंत मिलेगा न्याय, यूपी पुलिस ने बनाया मास्टर प्लान

बता दें कि उत्तरी-पश्चिमी हवाओं में ठंड का असर कम होने से दिन के तापमान में बढ़ोतरी होनी शुरू हो चुकी है। गत मंगलवार को मेरठ में दिन का तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। रात का तापमान हालांकि कुछ कम हुआ। लेकिन मंगलवार का दिन फरवरी में दशक में तीसरा सर्वाधिक गर्म दिन रहा। आने वाले तीन-चार दिनों में दिन के तापमान में और वृद्धि के आसार हैं। 27 फरवरी को मेरठ में दिन का तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंचने का अनुमान जताया जा रहा है। रात का पारा 18 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। फरवरी में ही इन दिनों दिन का तापमान सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस ऊपर तक चला गया है।

यह भी देखें: बढने लगा तापमान, सताने लगी गर्मी

1969 में था फरवरी में 32 डिग्री तापमान

मौसम विभाग के डा0 एन सुभाष के अनुसार आज से 51 साल पहले यानी 27 फरवरी 1969 में मेरठ का अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। जो कि एक रिकॉर्ड है। 27 फरवरी तक इस बार तापमान 33 डिग्री सेल्सियस तक जाने का अनुमान है। यदि ऐसा होता है तो वर्ष 2021 का फरवरी सबसे गर्म रहेगा।

Weather forecast
Show More
Rahul Chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned