scriptअब महिलाओं को तुरंत मिलेगा न्याय, यूपी पुलिस ने बनाया मास्टर प्लान | up police started mahila police chowki for women help | Patrika News
मेरठ

अब महिलाओं को तुरंत मिलेगा न्याय, यूपी पुलिस ने बनाया मास्टर प्लान

Highlights:
— मेरठ सहित प्रदेश के हर जिले में खुलेगी रिपोर्टिग पुलिस चौकी
— एएसपी संभालेंगे रिपोर्टिग चौकी का जिम्मा
— मेरठ और गाजियाबाद में खुलेगी दो रिपोर्टिग चौकी

मेरठFeb 24, 2021 / 10:52 am

Rahul Chauhan

up-police.jpg

tadipar criminal make fake crime branch police in jabalpur

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

मेरठ। मेरठ और पूरे प्रदेश में महिलाओं की सुरक्षा और उनकी समस्याओं के समाधान के लिए अब रिपोर्टिग पुलिस चौकी खोली जाएगी। इस रिपोर्टिग पुलिस चौकी की जिम्मेदारी एएसपी स्तर के अधिकारी के पास होगी। प्रदेश की योगी सरकार ने मिशन शक्ति के दूसरे चरण के तहत महिला सुरक्षा केा लेकर यह कदम उठाया है। रिपोर्टिग पुलिस चौकी खुलने से महिला अपराधों की विवेचना में तेजी आएगी और महिलाओं की शिकायत पर जल्द से जल्द एक्शन लिया जा सकेगा।
यह भी पढ़ें

नरेश टिकैत बोले- गर्म माहौल के बीच गांवों में न जाएं भाजपा नेता, हो सकती है अप्रिय घटना

इन महिला पुलिस रिपोर्टिग चौकी पर महिला थानों में दर्ज मीडिएशन से संबंधित मामलों की सुनवाई की जाएगी।
एक से अधिक एएसपी की तैनाती वाले जिलों में दो रिपोर्टिंग चौकियां स्थापित की जाएगी। जिन जिलों में दो रिपोर्टिग पुलिस चौकी खोली जाएगी। पश्चिम उप्र में उनमें मेरठ, गाजियाबाद शामिल हैं। इस कदम से अब महिला थानों में दर्ज घरेलू हिंसा, दहेज उत्पीडऩ, तीन तलाक व ऐसे अन्य मामलों में पीडि़त महिला को ज्यादा भागदौड़ नहीं करनी पड़ेगी। उनके मामलों की विवेचना में तेजी आएगी। इस अभियान का समाज पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है और महिलाओं की सुरक्षा और आत्मसम्मान के प्रति समाज अब और जागरूक हो रहा है।
यह भी देखें: फिर सिर उठा रहा कोरोना, यूपी के इस जिले एकाएक बढ़ रही संक्रमितों की संख्या

इसके अलावा मिशन शक्ति के इस दूसरे चरण में महिला साइबर क्राइम सेल, महिला सुरक्षा समिति के गठन, समिति के स्वरूप, महिला हेल्प डेस्क में प्राथमिक चिकित्सा की सुविधा,अत्यधिक वृद्ध महिला कैदियों व शारीरिक रूप से अशक्त महिला कैदियों की रिहाई, मिशन शक्ति पुरस्कार व अन्य योजनाओं के बारे में भी जानकारी दी जाएगी।

Home / Meerut / अब महिलाओं को तुरंत मिलेगा न्याय, यूपी पुलिस ने बनाया मास्टर प्लान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो