scriptलॉकडाउन में कैसे पीले हों बेटी के हाथ, सरकार ने नहीं भेजा अभी तक अनुदान | Government will not send grant for daughter's marriage yet | Patrika News
मेरठ

लॉकडाउन में कैसे पीले हों बेटी के हाथ, सरकार ने नहीं भेजा अभी तक अनुदान

लॉकडाउन के बीच सरकार की ओर से शादी अनुदान याेजना का बजट जारी नहीं हाे रहा। ऐसे में शादी तय हाेने के बाद भी दूल्हा-दुल्हन काे तारीख पर तारीख मिल रही हैं।

मेरठJul 11, 2020 / 11:02 am

shivmani tyagi

युवक रचा रहा था शादी, तभी पुलिस को उसके घर लेकर पहुंची एक युवती, लगाए गंभीर आरोप

युवक रचा रहा था शादी, तभी पुलिस को उसके घर लेकर पहुंची एक युवती, लगाए गंभीर आरोप

मेरठ ( meerut news ) लॉकडाउन के बीच पिता काे अब यह चिंता सता रही है कि बेटी के हाथ कैसे पीले हाें। इनकम पर लॉकडाउन में ब्रेक लगा दी है और सरकार भी लॉकडाउन में शादी अऩुदान याेजना को भूल बैठी है। यही कारण है कि, बेटियों की शादी में बजट का अडंगा लग गया है।
यह भी पढ़ें

20 गैंग और 200 स्कैच के सहारे डकैतों तक पहुंची पुलिस, जानिए पूरा मामला

कोरोना संक्रमण ( COVID-19 virus) के चलते सरकार शादी अनुदान योजना का धन रिलीज नहीं कर पाई। हालात यह हैं कि पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के चक्कर काट-काटकर आवेदक थक गए हैं। बजट कब आएगा इसके बारे में भी अधिकारियों के पास भी दफ्तरों के चक्कर लगा बेटियाें के पिता काे काेई ठाेस आश्वासन नहीं दे पा रहे। प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री विवाह योजना से बेटियों के हाथ पीले कर रही है लेकिन लॉकडाउन में इस महत्वपूर्ण याेजना पर भी ब्रेक लगती नजर आ रही है।
यह भी पढ़ें

Muzaffarnagar: सावन में मंदिर बंद कराने पर हिंदू संगठन की चेतावनी, कहा- सोमवार से नहीं खुले तो करेंगे भूख हड़ताल

सरकार (Yogi Government) की ओर से बजट जारी नहीं हाे रहा। ऐसे में गरीब बेटियों की शादी में बजट का अड़ंगा लग गया है। जिला समाज कल्याण विभाग और पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के चक्कर लगाकर लोग परेशान हो गए हैं। विभाग के पास बजट न होने की वजह से इनको शादी के लिए आवश्‍यक लाभ नहीं मिल पा रहा है। बजट का इंतजार कर रहे लोग बेटी की शादी तो तय कर चुके हैं। लेकिन अनुदान न मिलने के कारण कई बार तिथियां बदल रही हैं।
यह भी पढ़ें

Lockdown: मेरठ शहर के बाजारों और सड़कों पर पसरा सन्नाटा, चप्पे-चप्पे पर पुलिस फोर्स तैनात

गरीब वर्ग व किसानों की बेटियों के शादी के लिए सरकार 20 हजार रुपये शादी अनुदान के रूप में देती है। यह अनुदान बकायदा शादी की तिथि निश्चित होने व शादी का कार्ड छप जाने के बाद ही मिलता है। शासन (up goverment) की ओर से अभी तक इस वित्तीय वर्ष के लिए कोई बजट स्वीकृत नहीं किया गया। इस बारे में सीडीओ ईशा दुहून ने बताया कि अभी तक शादी-ब्याह से संबंधित किसी भी योजना का कोई बजट शासन से नहीं आया है। जब बजट आएगा तो उसका लाभ भी लाभार्थियों को मिलेगा।

Home / Meerut / लॉकडाउन में कैसे पीले हों बेटी के हाथ, सरकार ने नहीं भेजा अभी तक अनुदान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो