scriptडेंगू को लेकर स्कूलों में बदला ड्रेेस कोड, शासन ने दी सख्ती से लागू करने की चेतावनी | Health Department guidelines to schools for Dengue | Patrika News
मेरठ

डेंगू को लेकर स्कूलों में बदला ड्रेेस कोड, शासन ने दी सख्ती से लागू करने की चेतावनी

स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू को लेकर स्कूलों को दी गाइडलाइन
स्कूलों में स्वास्थ्य शिक्षा को लेकर नोडल अधिकारी बनाने के निर्देश

मेरठMay 12, 2019 / 10:57 am

sanjay sharma

meerut

डेंगू को लेकर स्कूल में बदला ड्रेेस कोड, शासन ने दी स्कूलों को सख्त चेतावनी

मेरठ। शासन के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू के प्रकोप से बचने के लिए स्कूलों में गाइडलाइन तैयार की हैं, साथ ही शिक्षा विभाग के अफसरों को पत्र लिखकर इन्हें लागू करने के निर्देश दिए हैं। वैसे तो डेंगू का खतरा मानसून में रहता है, लेकिन पिछले तीन वर्षों में मानसून से पहले भी डेंगू होने के केस मिले हैं, इसलिए शासन ने इस बार स्वास्थ्य विभाग को पहले ही अलर्ट कर दिया है। बच्चों में डेंगू न फैले, इसके लिए स्कूलों के लिए गाइडलाइन को कड़ार्इ से लागू करने के लिए कहा गया है।
यह भी पढ़ेंः इतिहासकारों ने शहीद धन सिंह कोतवाल को लेकर युवा पीढ़ी से किया ये आह्वान

स्कूलों में ये रहेगा ड्रेस कोड

सीएमआे डा. राजकुमार की आेर से स्कूलों के लिए जो ड्रेस कोड के लिए निर्देश जारी हुए हैं, उनमें स्कूली बच्चों को पूरी आस्तीन की कमीज पहनने की हिदायत दी गर्इ है। इसके अलावा बच्चों को घर में भी पूरे आस्तीन के कपड़े पहनने के लिए शिक्षकों द्वारा समझाने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही निजी स्कूलों में भी एक-एक शिक्षक स्वास्थ्य शिक्षा के लिए नोडल अधिकारी नामित किया जाए। इसके अलावा बच्चों को डेंगू से बचाव के लिए प्रेरित करने के लिए कहा गया है। स्कूलों की प्रार्थनास्थल पर डेंगू वाहक मच्छर के पनपने के स्थान को समाप्त करने की जानकारी देने के साथ-साथ बच्चों को शपथ दिलाना भी गाइडलाइन में शामिल है। सीएमआे डा. राजकुमार का कहना है कि डेंगू के प्रकोप से बचाव के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। इनसे डेंगू की रोकथाम होगी। सीएमआे के अनुसार डेंगू रोग एक प्रकार के विषाणु के कारण होता है। यह वायरस विशेष तरह के मच्छर एडीज एजिप्टार्इ द्वारा रोगी व्यक्ति सेे स्वस्थ व्यक्ति में पहुंचता है।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

UP Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ा तरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App

Home / Meerut / डेंगू को लेकर स्कूलों में बदला ड्रेेस कोड, शासन ने दी सख्ती से लागू करने की चेतावनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो