scriptIllegal liquor: शराब में मिथाइल अल्कोहल की पहचान अब आसान, किट से महज आधे घंटे में होगी मिलावट की पुष्टि | Illegal liquor will be detected soon with methanol alcohol test kit | Patrika News

Illegal liquor: शराब में मिथाइल अल्कोहल की पहचान अब आसान, किट से महज आधे घंटे में होगी मिलावट की पुष्टि

locationमेरठPublished: Nov 04, 2021 01:05:12 pm

Submitted by:

Nitish Pandey

Illegal liquor: अवैध शराब में मिलावट का पता करने के लिए मिलावटी शराब को लैब में भेजने की जरूरत नहीं होगी। अब महज चंद मिनटों में शराब में मिलावट का पता लगाया जा सकेंगा। शराब में मिलावट का जल्दी से पता चलने पर आबकारी विभाग को आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई करने में मदद मिलेगी। आबकारी विभाग ने एक विशेष परीक्षण किट तैयार की है।

illegal_liquor_.jpg
Illegal liquor: मिलावटी शराब मिलने की खबरें आए दिन मीडिया की सुर्खियां बनती हैं। साथ ही इस मिलावटी शराब के पीने से कई लोग मौत के मुंह में भी चले जाते हैं। हालांकि आबकारी विभाग मिलावटी शराब की धरपकड़ के लिए आए दिन कहीं न कहीं न कही छापेमारी कर शराब का जखीरा बरामद करता रहता है। लेकिन इन मिलावटी लोगों पर शिकंजा नहीं कस पाता। इसका कारण मिलावटी शराब में कैमिकल की पहचान करने वाली रिपोर्ट का देर से आना है। जिसका लाभ शराब माफिया उठाते हैं लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।
यह भी पढ़ें

Chandra Grahan: दीपावली के बाद इस माह लग रहे साल के अंतिम चंद्रग्रहण का इन राशियों पर पड़ेगा प्रभाव

मिलावटी और अवैध शराब माफियाओं पर शिकंजा कसने के लिए आबकारी विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है। मिलावटी और अवैध शराब में मिथाइल अल्कोहल मिला है तो अब मात्र आंधे घंटे में उसकी पहचान हो जाएगी। इसका पता लगाने के लिए विशेष मिथेनाल परीक्षण किट तैयार कराया है। इस तैयार किट से महज आधे घंटे में रिपोर्ट मिलेगी।
तैयार किट से महज आधे घंटे में मिलेगी रिपोर्ट

बता दें कि जब भी आबकारी विभाग द्वारा मिलावटी शराब पकड़ी जाती है तो उसका नमूना प्रयागराज, गोरखपुर, लखनऊ व मेरठ की लैब में भेजे जाते है। जिसकी रिपोर्ट दो से तीन दिन में मिलती है, लेकिन अब इसका इंतजार विभाग को नहीं करना होगा। शराब में मेथेनॉल का पता लगाने के लिए विशेष मेथेनॉल परीक्षण किट तैयार कराई गई है। केंद्रीय प्रयोगशाला में तैयार ये किट महज आधे घंटे में मिलावटी शराब की रिपोर्ट दे देगी।
उप आबकारी आयुक्त राजेंद्र शर्मा ने बताया कि पिछले महीनों में कई जिलों में अवैध शराब पीने से दर्दनाक घटनाएं हुई हैं। इसी को लेकर शासन स्तर पर ऐसी घटनाओं को रोकने व विशेष सतर्कता बरतने के आदेश दिए थे। उन्होंने बताया कि अब एक विशेष किट तैयार हुई है। इस किट के द्वारा शराब में मिथाइल अल्कोहल की मौके पर पहचान करना अब आसान होगा। वहीं आबकारी विभाग अवैध शराब कारोबारियों पर गंभीर धाराओं में कार्रवाई करेगा और पकड़ी शराब नष्ट कर दी जाएगी।
वहीं इस किट के बारे में जानकारी देते हुए उप आबकारी आयुक्त राजेंद्र शर्मा ने बताया कि किट वितरित की गई हैं। किट वितरण के समय इसकी परीक्षण विधि को बताया गया है। इस दौरान इसके परीक्षण के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों से भी अवगत कराया गया है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि जिलों के अधिकारियों व कर्मचारियों को इसके लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो