scriptIllegal liquor will be detected soon with methanol alcohol test kit | Illegal liquor: शराब में मिथाइल अल्कोहल की पहचान अब आसान, किट से महज आधे घंटे में होगी मिलावट की पुष्टि | Patrika News

Illegal liquor: शराब में मिथाइल अल्कोहल की पहचान अब आसान, किट से महज आधे घंटे में होगी मिलावट की पुष्टि

Illegal liquor: अवैध शराब में मिलावट का पता करने के लिए मिलावटी शराब को लैब में भेजने की जरूरत नहीं होगी। अब महज चंद मिनटों में शराब में मिलावट का पता लगाया जा सकेंगा। शराब में मिलावट का जल्दी से पता चलने पर आबकारी विभाग को आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई करने में मदद मिलेगी। आबकारी विभाग ने एक विशेष परीक्षण किट तैयार की है।

मेरठ

Published: November 04, 2021 01:05:12 pm

Illegal liquor: मिलावटी शराब मिलने की खबरें आए दिन मीडिया की सुर्खियां बनती हैं। साथ ही इस मिलावटी शराब के पीने से कई लोग मौत के मुंह में भी चले जाते हैं। हालांकि आबकारी विभाग मिलावटी शराब की धरपकड़ के लिए आए दिन कहीं न कहीं न कही छापेमारी कर शराब का जखीरा बरामद करता रहता है। लेकिन इन मिलावटी लोगों पर शिकंजा नहीं कस पाता। इसका कारण मिलावटी शराब में कैमिकल की पहचान करने वाली रिपोर्ट का देर से आना है। जिसका लाभ शराब माफिया उठाते हैं लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।
illegal_liquor_.jpg
यह भी पढ़ें

Chandra Grahan: दीपावली के बाद इस माह लग रहे साल के अंतिम चंद्रग्रहण का इन राशियों पर पड़ेगा प्रभाव

मिलावटी और अवैध शराब माफियाओं पर शिकंजा कसने के लिए आबकारी विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है। मिलावटी और अवैध शराब में मिथाइल अल्कोहल मिला है तो अब मात्र आंधे घंटे में उसकी पहचान हो जाएगी। इसका पता लगाने के लिए विशेष मिथेनाल परीक्षण किट तैयार कराया है। इस तैयार किट से महज आधे घंटे में रिपोर्ट मिलेगी।
तैयार किट से महज आधे घंटे में मिलेगी रिपोर्ट

बता दें कि जब भी आबकारी विभाग द्वारा मिलावटी शराब पकड़ी जाती है तो उसका नमूना प्रयागराज, गोरखपुर, लखनऊ व मेरठ की लैब में भेजे जाते है। जिसकी रिपोर्ट दो से तीन दिन में मिलती है, लेकिन अब इसका इंतजार विभाग को नहीं करना होगा। शराब में मेथेनॉल का पता लगाने के लिए विशेष मेथेनॉल परीक्षण किट तैयार कराई गई है। केंद्रीय प्रयोगशाला में तैयार ये किट महज आधे घंटे में मिलावटी शराब की रिपोर्ट दे देगी।
उप आबकारी आयुक्त राजेंद्र शर्मा ने बताया कि पिछले महीनों में कई जिलों में अवैध शराब पीने से दर्दनाक घटनाएं हुई हैं। इसी को लेकर शासन स्तर पर ऐसी घटनाओं को रोकने व विशेष सतर्कता बरतने के आदेश दिए थे। उन्होंने बताया कि अब एक विशेष किट तैयार हुई है। इस किट के द्वारा शराब में मिथाइल अल्कोहल की मौके पर पहचान करना अब आसान होगा। वहीं आबकारी विभाग अवैध शराब कारोबारियों पर गंभीर धाराओं में कार्रवाई करेगा और पकड़ी शराब नष्ट कर दी जाएगी।
वहीं इस किट के बारे में जानकारी देते हुए उप आबकारी आयुक्त राजेंद्र शर्मा ने बताया कि किट वितरित की गई हैं। किट वितरण के समय इसकी परीक्षण विधि को बताया गया है। इस दौरान इसके परीक्षण के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों से भी अवगत कराया गया है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि जिलों के अधिकारियों व कर्मचारियों को इसके लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Corona Cases In India: देश में 24 घंटे में कोरोना के 2.68 लाख से ज्यादा केस आए सामने, जानिए क्या है मौत का आंकड़ाJob Reservation: हरियाणा के युवाओं को निजी क्षेत्र की नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण आज से लागूUP Election: चार दिन में बदल गया यूपी का चुनावी समीकरण, वर्षों बाद 'मंडल' बनाम 'कमंडल'अलवर दुष्कर्म मामलाः प्रियंका गांधी ने की पीड़िता के पिता से बात, हर संभव मदद का भरोसाArmy Day 2022: क्‍यों मनाया जाता है सेना दिवस, जानिए महत्व और इतिहास से जुड़े रोचक तथ्यभीम आर्मी प्रमुख चन्द्र शेखर ने अखिलेश यादव पर बोला हमला, मुलाकात के बाद आजाद निराशछत्तीसगढ़ में तेजी से बढ़ रहे कोरोना से मौत के आंकड़े, 24 घंटे में 5 मरीजों की मौत, 6153 नए संक्रमित मिले, सबसे ज्यादा पॉजिटिविटी रेट दुर्ग मेंयूपी विधानसभा चुनाव 2022 पहले चरण का नामांकन शुरू कैराना से खुला खाता, भाजपा के लिए सीटें बचाना है चुनौती
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.