scriptChandra graha last lunar eclipse 2021 is going to happen in November | Chandra Grahan: दीपावली के बाद इस माह लग रहे साल के अंतिम चंद्रग्रहण का इन राशियों पर पड़ेगा प्रभाव | Patrika News

Chandra Grahan: दीपावली के बाद इस माह लग रहे साल के अंतिम चंद्रग्रहण का इन राशियों पर पड़ेगा प्रभाव

Chandra Grahan: साल के अंत का और दीपावली के बाद का चंद्र ग्रहण इस महीने लगने जा रहा है। ये चंद्र ग्रहण आगामी 19 नवंबर को लगेगा। साल के आखिर में लगने वाला ये चंद्र ग्रहण भारत सहित विश्व के अन्य देशों में भी दिखाई देगा। इस चंद्र ग्रहण का असर सभी 12 राशियों पर पड़ेगा। ज्योतिषशास्त्रियों के अनुसार ग्रहणों का ज्योतिषीय महत्व भी होता है।

मेरठ

Published: November 04, 2021 12:29:01 pm

Chandra Grahan: दीपावली पर्व के बाद एक और खगोलीय घटना इसी महीने होने जा रही है। जिसका कि सभी 12 राशियों पर प्रभाव पड़ेगा। ये खगोलीय घटना है चंद्र ग्रहण। इस साल का अंतिम चंद्र ग्रहण इसी महीने यानी नवंबर में लगने जा रहा है। ये चंद्रग्रहण नवंबर की 19 तारीख को लगेगा। चंद्रग्रहण इस साल का दूसरा और आखिरी ग्रहण होगा। चंद्र ग्रहण का ज्योतिषीय महत्व के साथ ही वैज्ञानिक महत्व भी होता है।
chandra_graha_.jpg
यह भी पढ़ें

Diwali 2021: अगर पानी हैं मां लक्ष्मी की कृपा तो इन चीजों का लगाएं भोग, पूरे वर्ष बरसेगी कृपा

ग्रहण के दौरान किसी भी तरह के शुभ कार्य करने की मनाही होती है। माना जाता है कि चंद्र या सूर्य ग्रहण जब भी लगता है तो इसका प्रभाव सभी 12 राशियों पर पड़ता है। इस बार 19 नवंबर को चंद्र ग्रहण लग रहा है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रहण के दौरान सभी को सावधानी बरतनी चाहिए।
26 मई के बाद साल का दूसरा उपछाया चंद्रग्रहण

19 नवंबर से पहले बीते 26 मई को चंद्रग्रहण लगा था जो कि उपछाया था। उसके बाद से अब अब इस महीने 19 तारीख को साल का दूसरा और अंतिम उपछाया चंद्रग्रहण लगेगा। ये चंद्र ग्रहण देश और उत्तरी यूरोप, पूर्वी एशिया और प्रशांत महासागर के कई भागों के अलावा अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया इत्यादी देशों में भी दिखाई देगा।
नहीं लगेगा सूतक ग्रहण का होगा राशियों पर प्रभाव

19 नवंबर को लगने वाले उपछाया चंद्रग्रहण का सूतक नहीं लगेगा। लेकिन इस चंद्रग्रहण का विभिन्न राशियों पर प्रभाव पड़ेगा। पंडित कैलाश नाथ द्विवेदी ने बताया कि उपछाया चंद्रग्रहण तब लगता है जब पृथ्वी-सूर्य और चंद्रमा के बीच में आकर सूर्य की किरणों को चंद्रमा पर पड़ने से रोक लेती है। जिससे चंद्रमा के रंग और आकार में परिवर्तन आ जाता है। इसी को उपछाया ग्रहण कहा जाता है। चंद्रमा पर पृथ्वी की वास्तविक छाया न पड़कर केवल उसकी उपछाया ही पड़ती है। इसके कारण इसक प्रभाव कम पड़ता है।
जिन देशों में दिखाई देगा उनमें होगी ये घटनाएं

उन्होंने बताया कि इस चंद्रग्रहण का प्रभाव राशियों पर पड़ेगा। जिन देशों में ये ग्रहण दिखाई देगा उन देशों में आतंकी घटनाएं, आगजनी, भूकंप, प्राकतिक आपदा जैसी घटनाएं होंगी। ग्रहण काल में कन्या राशि राशि वाले और जिनके भी चंद्रमा कमजोर और पीड़ित हैं। उन्हें शिव और चंद्रमा के मंत्र का जाप करना चाहिए। ग्रहण के बाद दूध, चावल, अनाज का दान करना चाहिए।
इन राशियों पर चंद्र ग्रहण का होगा ये प्रभाव :

मेष : अर्थिक रुप से होगे मजबूत।

वृष : धन हानि से परेशानी बढ़ेगी।

मिथुन : ग्रहण काल में वाहन चलाने से बचे।
कर्क : धन हानि की संभावना।

सिंह : शुभ सूचना मिलने के साथ ही लाभ का योग।

कन्या : रोग व कष्ट में बढ़ोत्तरी के योग।

तुला : चिंता और संतान परेशानी समस्याएं आ सकती हैं।
वृश्चिक : परेशानी और आर्थिक तंगी से राहत मिलेगी।

धनु : शादी के योग बनेंगे और वैवाहित जीवन साथी को कष्ट के योग।

मकर : रोग के साथ ही चिंता बढ़ेगी।

कुंभ : खर्च अधिक होगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंटोंगा ज्वालामुखी विस्फोट का भारत पर भी पड़ सकता है प्रभाव! जानिए सबसे पहले कहां दिखा असरCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%Ration Card से राशन नहीं लेने वालों पर भी होगी कार्यवाई, दूसरे के कार्ड का इस्तेमाल करने पर हो सकती है सज़ाराजस्थान में कोरोना को लेकर नई गाइडलाइन जारी,विवाह समारोह में 100 लोगों के शामिल होने की अनुमतिJaipur Corona Update: जयपुर में आज मिले 2919 नए कोरोना मरीज
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.