scriptDiwali 2021 prasad for devi Lakshmi puja | Diwali 2021: अगर पानी हैं मां लक्ष्मी की कृपा तो इन चीजों का लगाएं भोग, पूरे वर्ष बरसेगी कृपा | Patrika News

Diwali 2021: अगर पानी हैं मां लक्ष्मी की कृपा तो इन चीजों का लगाएं भोग, पूरे वर्ष बरसेगी कृपा

Diwali 2021: दीपावली का पर्व बड़ी ही धूम-धाम से मनाया जाता है। इसको लेकर तैयारियां जोरो-शोरों से चल रही हैं। दीपावली के दिन मां लक्ष्मी की पूरे विधि विधान से पूजा अर्चना की जाती हैं। जिससे देवी मां प्रसन्न होकर अपने भक्तों पर धन की वर्षा करती हैं। इसके साथ ही मां को तरह तरह के पकवानों का भोग लगाया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि मां को किस तरह के भोग सबसे अधिक प्रिय हैं। यदि आप लक्ष्मी मां को यह भोग चढ़ाते हो ती वो प्रसन्न होती हैं और धन की वर्षा करती हैं।

मेरठ

Published: November 04, 2021 12:01:15 pm

Diwali 2021: आज दीपावली के दिन अगर लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते हैं और मां की पूरे वर्ष कृपा बनी रहें तो निम्न चीजों का भोग लगाकर उनको प्रसन्न किया जा सकता है। आज दीपावली पर जिन चीजों का भोग लगाकर मां लक्ष्मी को प्रसन्न किया जाता है उनमें प्रमुख निम्न हैं।
laxmi-pooja.jpg
यह भी पढ़ें

Diwali 2021: दिवाली पर जुआ खेलना क्यों माना जाता है शुभ, जानें कैसे हुए इसकी शुरूआत

मखाना- मां लक्ष्मी को मखाना बहुत प्रिय होता हैं। पंडित अनिल शास्त्री जी बताते हैं कि दिवाली पर लक्ष्मी पूजन करते समय मां को मखाना का भोग अवश्य लगाना चाहिए। मां लक्ष्मी जल से प्रकट हुई थी वहीं मखाना भी जल में उत्पन्न होता हैं। इसलिए यह मां लक्ष्मी का प्रिय भोग होता हैं।
सिंघाड़ा- शास्त्रों में लिखा हैं कि देवी देवताओं को मौसमी फल बहुत प्रिय होते हैं। दिवाली के दिनों में सिंघाड़ा बहुत मिलता हैं। साथ ही मखाने की तरह सिंघाड़ा भी जल में ही होता हैं। यही कारण हैं कि दिवाली पर लक्ष्मी पूजन में सिंघाड़ा चढ़ाया जाता हैं।
नारियल- शुद्ध और पवित्र माने जाने वाले नारियल को श्रीफल भी कहा जाता हैं। देवी लक्ष्मी का एक नाम भी श्री है। यही कारण हैं कि नारियल को लक्ष्मी पूजा में चढ़ाया जाता हैं। आप चाहे तो मां को नारियल के लड्डू और उस से बनी अन्य सामग्री भी अर्पित कर सकते हैं।
बताशे- लक्ष्मी माता को बताशे भी पसंद होते हैं। ज्योतिषशास्त्र का मनना हैं कि मखाना, सिंघाड़ा और बताशा चांद से सम्बंधित होता हैं। चांद को लक्ष्मी मां का भाई भी माना जाता हैं। यही कारण हैं कि मां को भोग में बताशे चढ़ते हैं।
हलवा, खीर और सफेद मिठाई- ऐसा कहा जाता हैं कि लक्ष्मी पूजन के दिन मां को बाजार की मिठाई से ज्यादा घर का बना शुद्ध घी का हलवा, मिठाई और खीर पसंद आता हैं।
गन्ना- लक्ष्मी मां के बगल में खड़े एरावत हाथी को गन्ना (ईख) बहुत प्रिय होता हैं। यदि आप इस हाथी को खुश कर देते हो तो मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर धन, ऐश्वर्या और हर्ष का आशीर्वाद देती हैं।
अनार- लक्ष्मी मां को फलों में अनार अत्यधिक प्रिय होता हैं। आप चाहे तो अनार के साथ सेव और केला भी चढ़ा सकते हैं।

पान- जो व्यक्ति लक्ष्मी पूजन के दिन मीठा पान अर्पित करता हैं मां उस व्यक्ति के घर साल भर तक वास करती हैं और धन की कमी नहीं होने देती हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election 2022: यूपी चुनाव से पहले मुलायम कुनबे में सेंध, अपर्णा यादव ने ज्वाइन की बीजेपीकेशव मौर्य की चुनौती स्वीकार, अखिलेश पहली बार लड़ेंगे विधानसभा चुनाव, आजमगढ के गोपालपुर से ठोकेंगे तालकोरोना के नए मामलों में भारी उछाल, 24 घंटे में 2.82 लाख से ज्यादा केस, 441 ने तोड़ा दम5G से विमानों को खतरा? Air India ने अमरीका जाने वाली कई उड़ानें रद्द कीPM मोदी की मौजूदगी में BJP केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज, फाइनल किए जाएंगे UP, उत्तराखंड, गोवा और पंजाब के उम्मीदवारों के नामरोहित शर्मा को क्यों नहीं बनाया जाना चाहिए टेस्ट कप्तान, सुनील गावस्कर ने समझाई बड़ी बातखत्म हुआ इंतज़ार! आ गया Tata Tiago और Tigor का नया CNG अवतार शानदार माइलेज के साथकोरोना का कहर : सुप्रीम कोर्ट के 10 जज कोविड पॉजिटिव, महाराष्ट्र में 499 पुलिसकर्मी भी संक्रमित
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.