scriptKisan Mahapanchayat in up Gate : 26 को यूपी गेट पर महापंचायत, उमड़ेगा पंजाब—हरियाणा और पश्चिम यूपी के किसानों का हुजूम | Kisan Aandolan Anniversary Mahapanchayat in up Gate | Patrika News
मेरठ

Kisan Mahapanchayat in up Gate : 26 को यूपी गेट पर महापंचायत, उमड़ेगा पंजाब—हरियाणा और पश्चिम यूपी के किसानों का हुजूम

Kisan Mahapanchayat in up Gate : केंद्र सरकार ने भले ही कृषि कानून को वापस लेने का फैसला किया हो। लेकिन किसानों के तेवर कानून वापसी के बाद भी कम नहीं हुए हैं। किसान आंदोलन को आगामी 26 नवंबर को एक साल होने जा रहा है। किसान आंदोलन की वर्षगांठ पर यूपी गेट पर महापंचायत की तैयारी पूरी हो चुकी है।

मेरठNov 24, 2021 / 07:28 pm

Kamta Tripathi

Kisan Mahapanchayat in up Gate : 26 को यूपी गेट पर महापंचायत, उमड़ेगा पंजाब—हरियाणा और पश्चिम यूपी के किसानों का हुजूम

Kisan Mahapanchayat in up Gate : 26 को यूपी गेट पर महापंचायत, उमड़ेगा पंजाब—हरियाणा और पश्चिम यूपी के किसानों का हुजूम

मेरठ . Kisan Mahapanchayat in up Gate : कृषि कानूनों के विरोध में दिल्ली की सीमा पर चल रहे किसान आंदोलन को आगामी 26 नवंबर को एक साल होने वाला है। हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने की घोषणा के साथ ही किसानों से आंदोलन खत्म कर घर जाने की अपील की। लेकिन किसान अभी एमएसपी की मांग को लेकर अड़े हुए है। क्योंकि पीएम ने एमएसपी पर कानून बनाने को लेकर कोई चर्चा नहीं की। जिसके चलते अब आंदोलन को एक साल पूरा होने पर 26 नवंबर को यूपी गेट पर महापंचायत होगी। जिसमें पंजाब और हरियाणा के अलावा पश्चिमी यूपी के किसानों का शक्ति प्रदर्शन होगा। जिसके चलते पश्चिम यूपी के हर जिले के किसानों को दस-दस ट्रैक्टर-ट्रॉली के साथ यूपी गेट आने का आह्वान किया गया है।
ये होगा महापंचायत का मुद्दा
तीन कृषि कानूनों की वापसी के एलान के बाद अब न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गारंटी कानून बनवाने के लिए भाकियू ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश के हर जिले के किसानों को जिम्मेदारी दी है। महापंचायत की तैयारियों को लेकर मंगलवार को किसान नेता राकेश टिकैत ने पदाधिकारियों के साथ बैठक कर आगे की रणनीति तय की। इसके साथ ही भाकियू के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी धर्मेंद्र मलिक ने बताया कि अभी किसानों के अधिकारों की आधी लड़ाई लड़ी गई है। जबकि इसमें एमएसपी, बिजली अमेंडमेंट बिल, गन्ना बकाया भुगतान, किसानों के फसल की बर्बादी व अन्य मुद्दों पर सरकार से वार्ता होनी है। मगर सरकार 22 जनवरी के बाद से गायब हो गई है।
ये भी पढ़े: पीएम मोदी कल करेंगे नोएडा एयरपोर्ट का शिलान्यास,ट्रैफिक प्लान देखकर ही घर ने निकले

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने देश से माफी तो मांगी, लेकिन हमारे कई मुद्दों को छोड़ दिया। 26 को होने वाली महापंचायत में किसान बिरादरी फिर से अपना शक्ति प्रदर्शन करेगी। इसके लिए पश्चिमी उत्तर प्रदेश के हर जिले में किसानों को दस-दस ट्रैक्टर-ट्रॉली के साथ आंदोलन स्थल पर आना है। पंजाब से किसान यूपी गेट के लिए चल दिए हैं। जबकि यूपी के किसान भी 25 नवंबर की रात तक यहां पहुंच जाएंगे।
महापंचायत के लिए तैयार किया जा रहा मंच
भाकियू प्रवक्ता धमेंंद्र टिकैत ने बताया कि महापंचायत को लेकर आंदोलन मंच को तैयार किया जा रहा है। कटे-फटे तंबुओं को बदलने का काम किया जा रहा है। इसके साथ ही कहा कि किसानों के रुकने व महापंचायत में शामिल होने की व्यवस्था में कोई कमी नहीं होगी। इधर, रात में यूपी गेट पहुंचे किसान नेता राकेश टिकैत ने पदाधिकारियों के साथ बैठक की। इसमें 26 और 29 नवंबर के कार्यक्रम को लेकर सभी पदाधिकारियों को जिम्मेदारी दी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो