scriptLast date for filing income tax return is 31 March 2022 | Income tax Return : आयकर रिटर्न भरने का आखिरी मौका,विलंब शुल्क के साथ इस तिथि तक करें दाखिल | Patrika News

Income tax Return : आयकर रिटर्न भरने का आखिरी मौका,विलंब शुल्क के साथ इस तिथि तक करें दाखिल

Income tax Return आयकर रिटर्न भरने का आखिरी मौका सरकार की ओर से दिया जा रहा है। यह मौका अब 31 मार्च तक है। इस 31 मार्च तक आयकर रिटर्न भरने पर ही आयकर की अन्य सुविधाओं का लाभ मिल पाएगा। वरना इस सुविधा से वंचित होना पड़ेगा।

मेरठ

Updated: March 21, 2022 09:07:05 am

Income tax Return अगर आयकर विभाग की सुविधाओं का लाभ लेना है तो इस 31 मार्च 2022 तक तुरंत अपना आयकर रिटर्न भर दें वरना इन सुविधाओं का लाभ नहीं मिल सकेगा। वित्तीय वर्ष 2020-21 (FY 2020-21) के लिए आयकर रिटर्न (Income tax Return) दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर पहले ही निकल चुकी है। कई लोग ऐसे हैं जो आइटीआर नहीं भर पाए हैं। अगर आपने अभी तक आयकर र‍िटर्न दाखिल नहीं क‍िया है तो व‍िलंब शुल्क के साथ 31 मार्च तक भर सकते हैं।
Income tax Return : आयकर रिटर्न भरने का आखिरी मौका,विलंब शुल्क के साथ इस तिथि तक करें दाखिल
Income tax Return : आयकर रिटर्न भरने का आखिरी मौका,विलंब शुल्क के साथ इस तिथि तक करें दाखिल
आयरक अधिवक्ता संजीव कुमार ने बताया कि आयकर अधिनियम की धारा 139 (1) के तहत तय समय तक आयकर (ITR) नहीं भरने पर धारा 234ए के तहत जुर्माना लगता है। बिलेटेड आइटीआर 31 मार्च, 2022 तक पांच हजार रुपये जुर्माने के साथ भर सकते हैं। अगर आपकी कुल आय पांच लाख रुपये या इससे कम है तो उसे एक हजार रुपए ही जुर्माना देना होगा। वार्षिेक आय ढाई लाख से कम होने पर बिना जुर्माना रिटर्न भर सकते हैं।
यह भी पढ़े : Vegetable and Fruit Prices : गर्मी आते ही बढ़े फल—सब्जियों के दाम, आलू और बैगन की कीमत जान हो जाएंगे हैरान


र‍िटर्न भरने में देरी जेब पर भारी
टैक्से व‍िशेषज्ञ संजीव कुमार कहते हैं क‍ि देरी से आइटीआर (ITR) फाइल करके नोटिस से तो बचा जा सकता है लेकिन तय समय यानी 31 दिसंबर तक रिटर्न न भरने के कई नुकसान हैं। आयकर के नियमों के मुताबिक निर्धारित तारीख से पहले आइटीआर दाखिल करने पर अपने नुकसान को आगे के वित्तीय वर्षों के लिए कैरी फारवर्ड क‍िया जा सकता है। यानी अगले वित्तीय वर्षों में अपनी कमाई पर टैक्स देनदारी कम कर सकते हैं।
लेकिन अब आइटीआर भरने पर आप इसका फायदा नहीं ले सकेंगे।
यह भी पढ़े : PM Kisan Mandhan Yojana: किसानों को 36 हज़ार रुपये दे रही है सरकार, बस करना होगा ये काम


समय पर र‍िटर्न दाखिल करना इसलिए जरूरी है कि टैक्स रिफंड क्लेम करने के लिए खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए जरूरी है। इसी के साथ ही ज्यादा बीमा कवर के लिए बीमा कंपनियां आइटीआर मांगती हैं। वहीं यह इनकम का प्रूफ भी रहता है। इससे बैंक लोन मिलने में आसानी होती है। वीजा के लिए भी जरूरी होता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठाLiquor Latest News : पियक्कडों की मौज ! रात एक बजे तक खरीदी जा सकेगी शराबशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफMorning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदारDelhi Schools: दिल्ली में बदलेगी स्कूल टाइमिंग! जारी हुई नई गाइडलाइनMahindra Scorpio 2022 का लॉन्च से पहले लीक हुआ पूरा डिजाइन और लुक, बाहर से ऐसी दिखती है ये पावरफुल कारबैड कोलेस्‍ट्राॅल और डिमेंशिया को कम करके याददाश्त को बढ़ाता है ये लाल खट्‌टा-मीठा फल, जानिए इसके और भी फायदेAC में लगाइये ये डिवाइस, न के बराबर आएगा बिजली बिल, पूरे महीने होगी भारी बचत

बड़ी खबरें

Petrol-Diesel Prices Today: केंद्र के बाद राज्यों ने घटाए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें कितनी हैं आपके शहर में कीमतेंQuad Summit 2022: प्रधानमंत्री मोदी का जापान दौरा, क्वाड शिखर सम्मेलन में बाइडेन से अहम मुलाकात, जानें और किन मुद्दों पर होगी बात'हमारे लिए हमेशा लोग पहले होते हैं', पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती पर पीएम मोदीRam Mandir : पांच गुम्बद वाला दुनिया का अकेला होगा राम मंदिर, जाने अलग दिखने वाली विशेषताएंभाजपा नेता को किया गिरफ्तार, आशियाना ध्वस्त करने पहुंचा था बुलडोजरWeather Update: कई राज्यों में आंधी के साथ बूंदाबांदी, अगले 5 दिनों तक बारिश का अलर्टRaj Thackeray Pune Rally: मनसे प्रमुख राज ठाकरे की पुणे रैली आज, अयोध्या यात्रा रद्द करने पर देंगे जानकारी, भारी संख्या में पुलिस तैनातकिस घोड़े की तारीफ में पीएम मोदी ने लिखा रिटायर्ड कर्नल को पत्र...
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.