scriptPM Kisan Mandhan Yojana: किसानों को 36 हज़ार रुपये दे रही है सरकार, बस करना होगा ये काम | pm kisan mandhan yojana know all about it | Patrika News

PM Kisan Mandhan Yojana: किसानों को 36 हज़ार रुपये दे रही है सरकार, बस करना होगा ये काम

locationलखनऊPublished: Mar 21, 2022 08:38:10 am

Submitted by:

Vivek Srivastava

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के अंतर्गत किसानों को हर साल 36 हज़ार रुपए दिए जाते हैं। यानि हर महीने किसानों को 3 हज़ार रुपये मिलते हैं। इस योजना के अंतर्गत 18 से 40 वर्ष की आयु के बीच का कोई भी किसान इस योजना का लाभ उठा सकता है। इस योजना के अनुसार किसान की उम्र के हिसाब से उसके द्वारा हर महीने कितनी राशि जमा की जाएगी यह तय किया जाता है।

PM Kisan Mandhan Yojana: किसानों को 36 हज़ार रुपये दे रही है सरकार, बस करना होगा ये काम

PM Kisan Mandhan Yojana: किसानों को 36 हज़ार रुपये दे रही है सरकार, बस करना होगा ये काम

PM Kisan Mandhan Yojana: सरकार ने किसानों के हितों को देखते हुए और उनकी आर्थिक मदद के लिए कई योजनाएं चला रही है। इन्हीं में से एक योजना है प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना। प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के अंतर्गत किसानों को हर साल 36 हज़ार रुपए दिए जाते हैं। हालांकि यह रकम किसानों को पेंशन के रूप में सरकार के द्वारा दी जाती है। हर महीने किसानों को 3 हज़ार रुपये मिलते हैं। इस योजना के अंतर्गत 18 से 40 वर्ष की आयु के बीच का कोई भी किसान इस योजना का लाभ उठा सकता है। इस योजना के अनुसार किसान की उम्र के हिसाब से उसके द्वारा हर महीने कितनी राशि जमा की जाएगी यह तय किया जाता है।
उत्तर प्रदेश में करोड़ों किसान ऐसे हैं जो इस योजना का लाभ उठाकर आराम से हर महीने 3000 हजार रुपये पा सकते हैं। पीएम किसान मानधन योजना के लिए किसानों को बहुत ही मामूली-सी राशि हर साल जमा करानी होती है। यह राशि 55 रुपये से लेकर 200 रुपये महीने के बीच में होती है। बता दें कि इस पेंशन फण्ड की देखरेख भारतीय जीवन बीमा निगम के द्वारा की जाती है।
यह भी पढ़ें

PM Kisan Yojana: करोड़ों किसानों के लिए अच्छी खबर, इस महीने आ सकती है 11वीं किस्त

उम्र के हिसाब से तय होती है राशि

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के मुताबिक हर वो किसान, जिसकी उम्र 18 साल से लेकर 29 साल के बीच में है, उसे 55 रुपये से लेकर 109 रुपये के बीच में राशि जमा करनी होती है। जिन किसानों की उम्र 30 साल से 39 साल की उम्र के बीच होगी उन्हें हर महीने 110 रुपये से लेकर 199 रुपये के बीच में राशि जमा करनी होती है। इसके अतिरिक्त, जो किसान इस योजना को 40 साल की उम्र में लेते हैं, उन्हें हर महीने 200 रुपये तक की राशि जमा करनी होती है। इन किस्तों को जमा करने के बाद जब किसान की उम्र 60 साल की हो जाएगी, तब सरकार की ओर से हर साल 36 हज़ार रुपये की राशि उस किसान को पेंशन के रूप में मिलेंगे। हर महीने तीन (3) हज़ार रुपए की राशि किसान को प्राप्त होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो