scriptAgneepath/Agniveer Scheme: मुस्लिम युवाओं को अग्निपथ योजना में शामिल होने की अपील कर रहे मौलाना | Maulana is appealing to Muslim youths to join the Agneepath scheme | Patrika News
मेरठ

Agneepath/Agniveer Scheme: मुस्लिम युवाओं को अग्निपथ योजना में शामिल होने की अपील कर रहे मौलाना

Agneepath/Agniveer Scheme: अग्निपथ योजना, देश में बहस का विषय रही है। अब मुस्लिम युवाओं से अग्निपथ योजना में शामिल होने की अपील मौलवी कर रहे हैं।

मेरठJun 09, 2023 / 09:13 am

Kamta Tripathi

j907.jpg
Agneepath/Agniveer Scheme: कुछ कटटरपंथी संगठनों ने मुस्लिम युवकों के बीच यह धारणा बना दी है कि पक्षपाती चयन प्रक्रिया के कारण और नौकरी अस्थायी होने के कारण यह योजना उनके लिए फायदेमंद नहीं है। इस नकारात्मक प्रचार ने कई मुस्लिम युवाओं को चयन प्रक्रिया में भाग लेने से परहेज करने के लिए मजबूर किया। प्रभाव ऐसा है कि कई मुस्लिम युवा भारतीय सेना में सेवा करने के इच्छुक होने के बावजूद अग्नि वीर योजना को अपना करियर विकल्प नहीं मान रहे हैं।

j905.jpg
अग्निवीर योजना को अपनाने से मुस्लिम युवाओं को कई गुना लाभ होने की उम्मीद है। इस योजना में मुसलमानों की अधिकतम भागीदारी उनके देश की सेवा करने के प्रति झुकाव को बढ़ाती है। एसोसिएशन ऑफ मुस्लिम प्रोफेशनल्स (एएमपी) विभिन्न प्लेटफार्मों पर इस पहल को सक्रिय रूप से बढ़ावा दे रहा है।
जिसमें इमाम शुक्रवार को जनता से विशेष अपील करते हैं। मौलाना तौकीर सिद्दीकी ने बताया कि मुस्लिमों के मन में अलगाववादी ताकतों द्वारा अलगाव और महत्वहीनता की भावना पैदा करने के लिए ऐसी आशंकाएं फैलाई जा रही हैं। वे चाहते हैं कि मुस्लिम युवा यह विश्वास करें कि वे अग्निवीर भर्ती के लिए सक्षम नहीं हैं।
उन्हें अपने देश की सेवा करने की आवश्यकता नहीं है। इसके विपरीत, मुस्लिम युवाओं को भारतीय सेना में सेवा दे चुके मुस्लिम सैन्य जनरलों की सेवा से प्रेरणा लेनी चाहिए। विभिन्न पदों पर हजारों मुस्लिम पुरुष सेवारत हैं इसलिए अग्निवीर योजना को मुस्लिम युवाओं को देश की ,अपनी सर्वश्रेष्ठ क्षमता के साथ, सेवा करने के लिए प्रेरित करना चाहिए।

j906.jpg
मुसलमानों के बीच बेरोजगारी दर उच्च से अधिक है। इसके साथ स्कूलों से उच्च ड्रॉपआउट दर और उच्च शिक्षा में कम प्रतिनिधित्व भी एक चिंता का विषय है। चाय की दुकान में काम करने या पेंटर, बढ़ई, नाई के रूप में अन्य क्षेत्रों में जाने या ऑटोमोबाइल मरम्मत से निपटने जैसे छोटे-मोटे कामों में लग जाना मुस्लिम युवाओं के बीच एक ऐतिहासिक घटना बन गई है।

यह भी पढ़ें

Meerut News: खाप और किसान की नाराजगी BJP पर पड़ेगी भारी! क्षेत्रीय नेताओं ने किया आगाह

बुनियादी निर्वाह के प्रबंधन पर समय बर्बाद करने के बजाय, अग्निपथ योजना उनके करियर को लॉन्च करने और उनके परिवारों की भलाई में योगदान देने के लिए एक वांछनीय कदम है। उन्होंने कहा कि मुस्लिम युवाओं को इस योजना के बारे में सकारात्मक सोचना चाहिए और जून में भर्ती प्रक्रिया शुरू होने के बाद पंजीकरण करना शुरू कर देना चाहिए और पदों को सुरक्षित करने और अपने देश की प्रतिष्ठित सेवा में शामिल होने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए।

Home / Meerut / Agneepath/Agniveer Scheme: मुस्लिम युवाओं को अग्निपथ योजना में शामिल होने की अपील कर रहे मौलाना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो