scriptअब किन्‍नरों को भी मिलेगी कंपनियों में नौकरी | meerut special project started for transgender jobs | Patrika News
मेरठ

अब किन्‍नरों को भी मिलेगी कंपनियों में नौकरी

Highlights

किन्‍नरों को मुख्‍य धारा से जोड़ने के लिए शुरू हुई मुहिम
मेरठ में पायलट प्रोजेक्‍ट पर चल रहा है काम
पांच क्षेत्रों में दिया गया प्रशिक्षण

मेरठFeb 17, 2020 / 03:46 pm

sharad asthana

kinnar.jpg
मेरठ। अक्‍सर आपने किन्‍नरों (Transgenders) को शादियों या संतान प्राप्ति के समय बधाई मांगते हुए देखा गया है, लेकिन अब इनको मुख्‍य धारा से जोड़ने के लिए अनोखी मुहिम शुरू की जा रही है। मेरठ (Meerut) में इसके लिए एक पायलट प्रोजेक्‍ट पर काम चल रहा है। इसका मकसद किन्‍नरों को सम्‍मानित जीवन देना और उनको आर्थिक रूप से मजबूत बनाना है।
यह भी पढ़ें

Ghaziabad: SSP ऑफिस के बाहर लिखा मिला ‘आजादी’- देखें Video

प्रोजेक्‍ट की हुई शुरुआत

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, किन्‍नरों को सम्‍मानजनक जिंदगी देने के लिए राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग वित्त एवं विकास निगम (NBCFDC) ने इस प्रोजेक्‍ट की शुरुआत की है। इसमें उनको कई क्षेत्रों में प्रशिक्षण में दिया जाएगा। उनको अगरबत्ती व स्पोर्ट्स का सामान बनाना, सिलाई, मोबाइल रिपेयरिंग और कंप्यूटर टाइपिंग के क्षेत्र में फ्री ट्रनिंग दी जाएगी। इसके तहत किन्‍नरों को कई कंपिनयों में नैकरी भी दी जाएंगी। प्रक्रिया एवं उत्पाद विकास केंद्र (PPDC) के डायरेक्‍टर सुनील गुप्ता ने कहा कि किन्‍नरों को शुरू में पांच क्षेत्रों में प्रशिक्षण दिया जाएगा।
यह भी पढ़ें

Ghaziabad: एसएसपी ने सिस्‍टम सुधारने के लिए एक साथ 239 पुलिसकर्मियों के किए ट्रांसफर

अपना रोजगार भी शुरू कर सकेंगे किन्‍नर

उनका कहना है कि प्रोजेक्‍ट सफल होने पर कोर्स की संख्‍या बढ़ा दी जाएगी। इसके लिए कोई फीस नहीं ली जाएगी। इसे करने के बाद किन्‍नर अपना रोजगार भी शुरू कर सकते हैं। इसके लिए उनकी मदद भी की जाएगी। साथ ही उनको कंपनियों में प्‍लसेमेंट भी मिलेगा। इसके तहत जॉब फेयर का भी आयोजन होगा, जिसमें रोजगार कार्यालय व जिला उद्योग केंद्र मदद करेंगे।

Home / Meerut / अब किन्‍नरों को भी मिलेगी कंपनियों में नौकरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो