Meerut Weather News: 3 डिग्री तक बढ़ा तापमान, अगले 3 दिनों में झमाझम बारिश का अनुमान

Meerut Weather News. उमस के साथ तापमान में होगी बढ़ोतरी होगी। हवा की दिशा बदली तो खत्म हुई बारिश की संभावना। उत्तर—पश्चिम के आसपास के इलाकों में Monsoon का ब्रेक।

By: Rahul Chauhan

Published: 27 Aug 2021, 09:41 AM IST

मेरठ। Meerut Weather News. दिन में तापमान में 3 डिग्री की वृद्धि और उमस भरी गर्मी ने लोगों को बेहाल कर दिया है। दो दिन पहले जो अधिकतम तापमान 33—34 डिग्री तक था वह अब तीन डिग्री बढ़कर 36—37 डिग्री सेंटीग्रेट तक पहुंच गया है। तापमान में यह वृद्धि मौसम विभाग को हैरानी में डाले हुए है। मौसम विभाग (IMD Weather Alert) का मानना है कि मौसम में यह तब्दीली हवा के बदले रूख के कारण आई है। इस कारण से अब मेरठ सहित एनसीआर के लोगों को अगले दो दिन उमसभरी गर्मी झेलनी पड़ सकती है।

यह भी पढ़ें: UP Weather News Updates Forecast Today: यूपी में दो दिन झमाझम होगी बारिश, उम्मीद है भादो में जमकर बरसेंगे बदरा

मौसम विभाग के मुताबिक एक बार मानसून ब्रेक के बाद अब फिर हवा की दिशा बदली है जिससे मौसम का रूख भी बदल गया है। जिस बारिश आने की संभावना की जा रही थी वह अब लगभग खत्म सी हो गई है। उत्तर पश्चिम के आसपास के इलाकों में ‘ब्रेक मानसून’ अभी जारी रहने की संभावना है और महीने के आखिरी दिनों में कुछ बूंदाबांदी की संभावना हो सकती है। मौसम पूर्वानुमान के बारे में डा0 एन सुभाष ने बताया कि मेरठ में अभी समान्य के मुकाबले 49 प्रतिशत कम बारिश हुई है। पहले इस महीने दिल्ली में सामान्य बारिश का अनुमान जताया जा रहा था। लेकिन परिस्थिति बदलने के बाद बारिश की संभावना खत्म हो गई है।

यह भी पढ़ें: Indian Army Jobs : सेना में भर्ती होना है तो चले जाइए गहमर, सीखिए कैसे होती है तैयारी

उन्होंने बताया कि इस मौसम का ‘ब्रेक मानसून’ अभी जारी रहने का अनुमान है। किसी भी अनुकूल मौसम प्रणाली के अभाव में ‘ब्रेक मानसून’ चरण की समय सीमा बढ़ गई, जिसने मानसून की ‘ट्रफ’ को हिमालय की तलहटी से मैदानी इलाकों की ओर खींच लिया होगा। हालांकि, बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव प्रणाली विकसित हो रही है। यह पश्चिम दिशा में दक्षिण मध्य प्रदेश से होकर गुजरेगी और मानसून की ट्रफ खींचेगी। जिससे दो तीन दिन में दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश होगी। ‘ब्रेक मानसून’ के मौसम के दौरान, ऐसा समय होता है जब मानसून की ट्रफ हिमालय की तलहटी के करीब पहुंच जाती है। जिससे अधिकांश हिस्सों में बारिश में तेजी से गिरावट आती है। इस समय मेरठ में हवा की रफ्तार 10 किमी प्रति घंटा है। जबकि वायु गुणवत्ता 142 है।

Show More
Rahul Chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned