scriptMLC Election: कोरोना काल के बीच वोट डालने पहुंचे लोग, जानिए कितने प्रतिशत रहा मतदान | mlc election vote percentage in meerut khand | Patrika News
मेरठ

MLC Election: कोरोना काल के बीच वोट डालने पहुंचे लोग, जानिए कितने प्रतिशत रहा मतदान

Highlights:
-मेरठ खंड के एमएलसी स्नातक के 30 और शिक्षक के 15 प्रत्याशी मैदान में
-मतदेय स्थलों पर की है थी कोरोना हेल्पडेस्क की स्थापना
-गौतमबु्द्ध नगर में सात जगह बनाए गए मतदान केंद्र

मेरठDec 02, 2020 / 09:06 am

Rahul Chauhan

screenshot_from_2020-12-02_08-59-14.jpg
पत्रिका न्यूज नेटवर्क

नोएडा। कोरोना के सभी नियमों का पालन करते हुए मंगलवार को विधान परिषद सदस्य (एमएलसी) स्नातक और शिक्षक चुनाव में गौतमबुद्ध नगर में शाम पांच बजे तक शिक्षक में 50.11 और स्नातक में 35.27 फीसदी मतदान हुआ। मेरठ खंड के एमएलसी स्नातक पद पर 30 और शिक्षक पद पर 15 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। जिले में बनाए गए सभी 29 मतदेय स्थलों पर कोरोना हेल्पडेस्क की स्थापना की गई थी।
यह भी पढ़ें

आजम खान के गढ़ में ‘सैकड़ों’ साल पुरानी मजार पर चला बुलडोजर, डीएम बोले- होती थीं गलत क्रियाएं

दरअसल, गौतमबुद्ध नगर जिले में मतदान के लिए 07 जगहों पर मतदान केंद्र बनाए गए थे। शिक्षक एमएलसी के मतदान को लेकर लोगों में काफी उत्साह देखा गया। जबकि स्नातक एमएलसी के मतदान की गति काफी धीमी रही। पहले राउंड में सुबह 8 से 10 बजे तक स्नातक एमएलसी के लिए गौतमबुद्ध नगर जनपद में 5.54 प्रतिशत वोट पड़ा, जबकि शिक्षक एमएलसी प्रत्याशी के लिए 9.7 फीसदी वोट डाले गए। सुबह से ही मतदान केंद्रों पर भारी भीड़ नजर आई। महिला-पुरुष, बुजुर्ग व नौजवान सभी मतदान केंद्र पर नजर आए। इस चुनाव में सभी प्रमुख राजनीतिक पार्टियों ने अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं। दोपहर तक शिक्षक प्रत्याशी के लिए 30 प्रतिशत तथा स्नातक के लिए 21 प्रतिशत मतदान हुआ था।
एडीएम वित्त एवं राजस्व ने बताया कि मतदाताओं के लिए ग्लब्ज और मास्क पहनकर जाना अनिवार्य था। वहां पर आने वाली सभी मतदाताओं की थर्मल स्कैनिंग की गई। मतदाताओं के लिए मतदेय स्थलों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सुनिश्चित करते हुए 2 गज की दूरी बनाकर मतदान कराया गया। मतदाताओं के हाथों को सेनिटाइज कराने के बाद ही मतदान के लिए भेजा गया।उन्होंने बताया कि कोविड-19 से संक्रमित व्यक्ति को भी मतदान का मौका देने का इंतजाम किया गया था। हालांकि ऐसा कोई मतदाता नहीं मिला। प्रशासन की व्यवस्था मतदाता खुश नज़र आए।
यह भी पढ़ें

MLC Election 2020: सुबह 8 बजे से वोटिंग शुरू, नोटा का नहीं है विकल्प, हर हाल में देना होगा वोट

अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व एमएन उपाध्याय ने बताया कि विधान परिषद सदस्य स्नातक और शिक्षक चुनाव के लिए जनपद में सुबह 8 बजे से मतदान शुरू हो गया था। कुल 21,776 वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग किया । मतदान बैलट पेपर द्वारा किया जा रहा है। मतदान के लिए 07 केंद्र बनाए गए हैं। मतदान में कुल 128 कर्मचारी लगे हुए थे। इनमें 32 पीठासीन और 96 मतदान अधिकारी शामिल रहे। 05 मतदान केंद्र संवेदनशील रहे, वहां पर अतिरिक्त सावधानी बरती गई। कुल 4 जोनल मजिस्ट्रेट, 7 सेक्टर मजिस्ट्रेट और 32 माइक्रो आब्जर्वर तैनात किये गये थे। उन पर शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान कराने की जिम्मेदारी थी। उन्होंने बताया कि कलेक्ट्रेट में कंट्रोल रूम बनाया गया था। वहां से मतदान पर नजर रखी जा रही थी। मतदान के लिए बैगनी रंग का स्केच पेन तय किया गया था। वह केंद्र पर ही उपलब्ध कराया गया।

Home / Meerut / MLC Election: कोरोना काल के बीच वोट डालने पहुंचे लोग, जानिए कितने प्रतिशत रहा मतदान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो