scriptOmicron emerging with traits similar to the old Delta variant | Meerut Corona Virus : पुराने डेल्टा वैरिएंट की तरह लक्षण लेकर उभर रहा ओमिक्रॉन, हल्के में न ले बुखार | Patrika News

Meerut Corona Virus : पुराने डेल्टा वैरिएंट की तरह लक्षण लेकर उभर रहा ओमिक्रॉन, हल्के में न ले बुखार

Meerut Corona Virus : आजकल कोरोना संक्रमण को लेकर सभी कोई आशंकित है। जरा सा बुखार या खासी,जुखाम होने पर शक सीधा कोरोना का ही जाता है। कुछ लोग तो घर में ही आइसोलेट हो जाते हैं और दुकान से दवाई लेकर खाते हैं। लेकिन अब तीन दिन से अधिक समय तक तेज बुखार आए तो तुरंत चिकित्सक की सलाह लें।

मेरठ

Updated: January 12, 2022 01:16:19 pm

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मेरठ . Meerut Corona virus : कोरोना की तीसरी लहर में अधिकांश मरीजों में बीमारी के गंभीर लक्षण सामने नहीं आ रहे हैं। लेकिन ऐसा भी नहीं है कि इससे लापरवाह हो जाएं। इसमें भी सावधान रहने की बहुत जरूरत है। कई मरीजों में नया वायरस पुराने डेल्टा वैरिएंट की तरह लक्षण लेकर उभर रहा है। डाक्टर समझ नहीं पा रहे हैं कि कितने ओमिक्रोन से संक्रमित हैं, और कितने डेल्टा से। कुछ मरीजों में आक्सीजन का स्तर गिरने से डाक्टर डेल्टा संक्रमण के फिर से उभरने की आशंका जता रहे हैं।
Meerut Corona Virus : मरीजों में पुराने डेल्टा वैरिएंट की तरह लक्षण लेकर उभर रहा ओमिक्रॉन
Meerut Corona Virus : मरीजों में पुराने डेल्टा वैरिएंट की तरह लक्षण लेकर उभर रहा ओमिक्रॉन
कोरोना की पिछली दोनों लहरों में वायरस बदलाव के साथ आया। दूसरी लहर में डेल्टा वायरस था, जिसकी वजह से बड़ी संख्या में मरीजों को निमोनिया हुआ। आक्सीजन का स्तर 94 प्रतिशत से घटकर 80 तक आ गया। शरीर में साइटोकाइन स्टार्म से बड़ी संख्या में मरीजों में मल्टीआर्गन फेल्योर हुआ। रक्त गाढ़ा होने से मरीजों को हार्ट अटैक हुआ।
यह भी पढ़े : Third Wave of Corona : आज रविवार रात 10 बजे से नाईट कर्फ़्यू,सुबह इस समय तक नहीं निकल सकेंगे सड़कों पर

डेल्टा में बुखार, गंध व स्वाद खत्म होना, डायरिया व संक्रमण के चौथे-पांचवें दिन से खांसी व सांस फूलने के लक्षण उभरते थे। अब भी कुछ ऐसा ही हो रहा है। नया वायरस डेल्टा संक्रमण की तरह ही लक्षण लेकर संक्रमित कर रहा है। इसमें तीन दिन से अधिक अगर बुखार है तो तुरंत चिकित्सक की सलाह लीजिए। निमोनिया की स्थिति में यह जानलेवा साबित हो सकता है।
यह भी पढ़े : गाजियाबाद में तेजी से पांव पसार रहा है कोरोना, पिछले 24 घंटे में मिले 1581 नए संक्रमित

डा0 संदीप गर्ग कहते हैं कि कोविड वायरस में 30 से ज्यादा म्यूटेशन होने के बाद ओमिक्रोन वैरिएंट कमजोर पड़ा। जनवरी में देशभर में अचानक मरीज बढ़ गए हैं। इनके बीच कई ऐसे हैं जिनमें सांस फूलने के भी लक्षण हैं। डाक्टरों ने आगाह किया है कि तीन दिन तक 100 डिग्री से ज्यादा बुखार आए तो डाक्टर से परामर्श लें। उन्होंने बताया कि संक्रमण की तस्वीर अगले कुछ दिनों में साफ होगी। बुखार तेज और देर तक चले तो निमोनिया का खतरा बनता है। ऐसे मरीजों को तत्काल डाक्टर से संपर्क करना चाहिए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Cash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कततत्काल पैसों की जरुरत है? तो जानिए वो 25 बैंक जो दे रहे हैं सबसे सस्ता Personal LoanNew Maruti Alto का इंटीरियर होगा बेहद ख़ास, एडवांस फीचर्स और शानदार माइलेज के साथ होगी लॉन्चVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!प्रदेश में कल से छाएगा घना कोहरा और शीतलहर-जारी हुआ येलो अलर्टइन 4 राशि की लड़कियां अपने पति की किस्मत जगाने वाली मानी जाती हैंToyoto Innova से लेकर Maruti Brezza तक, CNG अवतार में आ रही है ये 7 मशहूर गाड़ियां, जानिए कब होंगी लॉन्च

बड़ी खबरें

Coronavirus update: 24 घंटे में कोरोना के 3 लाख 37 हजार नए केस, 488 मौतेंUP Election 2022: पूर्वांचल के 12 हजार बूथों पर होगी निर्वाचन आयोग की पैनी नजर, किसी तरह की गड़बड़ी पलक झपकते होगी दूरClub House Chat मामले में दिल्ली पुलिस कर रही 19 वर्षीय छात्र से पूछताछ, हरियाणा से भी हुई तीन गिरफ्तारियांCorona Vaccine: वैक्सीन के लिए नई गाइडलाइंस, कोरोना से ठीक होने के कितने महीने बाद लगेगा टीकाGood News: प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस बने माता-पिता, एक्ट्रेस ने पोस्ट शेयर कर फैंस को बताया- बेबी आया है...UP Election 2022: .. इस प्रदेश में तो आधी आबादी ही तय करती है किसकी बनेगी सरकारUP Election: भाजपा की 25 वर्षीय वह उम्मीदवार जो आ गई सुर्खियों में, पिता हाल ही में हुए थे सपा में शामिलजानलेवा लहर- 5 दिन की बच्ची समेत कई मौतें, नए केसों में एक दिन का सबसे बड़ा आंकड़ा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.