scriptOmicron Variant : क्रिसमस और नए साल के जश्न पर ग्रहण, उबरी टूरिज्म इंडस्ट्री फिर सदमे में | Omicron's grahan on Christmas and New Year's Celebrations | Patrika News

Omicron Variant : क्रिसमस और नए साल के जश्न पर ग्रहण, उबरी टूरिज्म इंडस्ट्री फिर सदमे में

locationमेरठPublished: Dec 07, 2021 02:43:37 pm

Submitted by:

Kamta Tripathi

Omicron’s impact on the tourism industry : कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन ने लोगों के क्रिसमस और न्यू ईयर के जश्न मनाने के प्लान पर भी ब्रेक लगा दिया है। पिछले एक साल से मंदी की मार झेल रही टूरिज्म इंडस्ट्री को इस बार नए साल में अच्छे कारोबार की उम्मीद थी। लेकिन ओमिक्रॉन की दस्तक से एक बार फिर ये इंडस्ट्री सदमे में आ चुकी है।

Omicron Variant : क्रिसमस और नए साल के जश्न पर नए वैरिएंट का ग्रहण, उबरी टूरिज्म इंडस्ट्री फिर सदमे में

Omicron Variant : क्रिसमस और नए साल के जश्न पर नए वैरिएंट का ग्रहण, उबरी टूरिज्म इंडस्ट्री फिर सदमे में

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मेरठ . Omicron’s impact on the tourism industry : कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (New Variants Omicron) की आहट से दुनिया सहमी हुई है। वहीं चिकित्सकों ने तीसरी लहर आने का अंदेशा जताया है। ओमिक्रॉन वायरस से निपटने की तैयारी अभी से शुरू हो चुकी है। वहीं इस वैरिएंट की दस्तक मात्र से सबसे पहला असर जिस पर पड़ा है वो है टूरिज्म इंडस्ट्री (tourism industry) । 25 दिसंबर और नए साल के मौके पर मेरठ और एनसीआर के अधिकांश लोग विंटर वेकेशन का प्लान बनाते हैं। इस दौरान वे कहीं बाहर घूमने जाते हैं। लेकिन जब से ओमिक्रॉन की आहट सुनाई दी है लोगों ने अपने विंटर प्लान कैसिंल कर दिए हैं। टूरिज्म इंडस्ट्री से जुड़े कारोबारियों का कहना है कि पिछले दो साल से कोरोना का ग्रहण इस इंडस्ट्री पर लगा हुआ था। इस बार कुछ अच्छा होने की उम्मीद थी लेकिन अब ओमिक्रॉन ने हलचल मचा दी है। इस नए वेरिएंट के कारण व्यापार फिर से चौपट होने की कगार पर है।

सबसे ज्यादा प्रभावित हुई टूरिज्म इंडस्ट्री
कोरोना के दौर में सबसे अधिक अगर कोई इंडस्ट्री प्रभावित हुई है तो वो हैं टूरिज्म। कोरोना ने पूरे विश्व की टूरिज्म इंडस्ट्री को अरबो की चपत लगाई है। महामारी के कारण लोग घरों में कैद हो गए थे और आवाजाही पर पाबंदी लग गई थी। परिवहन पर भी पाबंदी लगी थी। कोरोना के कारण ही गत दो साल से इस टूरिज्म इंडस्ट्री की हालत पतली थी। अगस्त 2021 के बाद कोरोना का असर कम होते ही एक बार फिर से लोग घूमने के लिए प्लान बनाने लगे थे।
ये भी पढ़े : सांसों की कमी से न हो कोई मौत सड़कों तक न जले चितांए, दूसरी लहर का अनुभव अब आएगा काम

लोगों ने क्रिसमस के साथ नए साल पर टूर एंड ट्रेवल्स वालों से पैकेज बुक करा लिए थे। लेकिन अब सभी अपना पैकेज कैसिंल करा रहे हैं। वहीं कई दूसरे देशों के लिए इंटरनेशनल फ्लाइट भी रदद की जा चुकी है। टूर एंड ट्रैवल्स के कारोबार से जुड़े शैलेश बंसल ने बताया कि हर साल इन दिनों में शादी के बाद कपल दुबई और मालदीव के लिए हनीमून पैकेज पर जाते हैं। हर साल लोग शादी से छह महीने पहले बुकिंग करा लेते थे। पिछले दो साल से यह बुकिंग बंद थी। इस बार उनके यहां से करीब 20 लोगों ने बुकिंग कराई थी। लेकिन अब ओमिक्रॉन के कारण सभी ने अपनी बुकिंग कैसिंल करा दी है।
उन्होंने बताया कि इसके अलावा नए साल के मौके पर अंडमान निकोबार, गोवा, मनाली,जम्मू—काश्मीर,लददाख,शिमला,नैनीताल, साउथ लोगों के पसंदीदा टूरिज्म स्पॉट बने थे। उन्होंने बताया कि इन स्थानों के लिए भी लोगों ने बुकिंग करा ली थी। अब लोगों के मन में ओमिक्रॉन वेरिएंट को लेकर डर जरूर हैं। उन्होंने बताया कि पिछले 2 साल में जिस तरह से टूर एंड ट्रेवल्स के पहिए थमे रहे तो वहीं अब यह फर्राटा भरने की उम्मीद थी। लेकिन अब ओमिक्रॉन की दहशत से लोगों ने अपने प्लान रदद करने शुरू कर दिए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो