scriptPetrol Diesel Price Today : पेट्रोल-डीजल की कीमत जान हो जाएंगे हैरान, 15 दिन के बाद ये हैं दाम | Petrol Diesel Price Today in Meerut | Patrika News
मेरठ

Petrol Diesel Price Today : पेट्रोल-डीजल की कीमत जान हो जाएंगे हैरान, 15 दिन के बाद ये हैं दाम

Petrol Diesel Price Today : आज रविवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में किसी तरह का कोई इजाफा नहीं हुआ। मेरठ में डीजल के दाम 86.58 रुपये प्रति लीटर हैं और पेट्रोल भी 95.06 रुपये प्रति लीटर बिक (Per Ltr) रहा है। पिछले 15 दिन से दोनों ईंधनों में किसी प्रकार की कोई बढ़ोत्तरी नहीं हुई है।

मेरठNov 21, 2021 / 11:09 am

Mahendra Pratap

p5.jpg
मेरठ . Today Petrol Diesel Price : आज रविवार को पेट्रोल और डीजल का दाम में किसी प्रकार का कोई इजाफा नहीं हुआ है। आज मेरठ में पेट्रोल का दाम ₹ 95.06 प्रति लीटर पर स्थिर रहा। वहीं डीजल का दाम (Diesel Price) 86.58 रुपये प्रति लीटर पर बना हुआ है। पिछले 15 दिनों से पेट्रोल का दाम और डीजल का दाम स्थिर है। दिवाली के मौके पर पेट्रोल और डीजल (Petrol Diesel) पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में कटौती के बाद वाहन स्वामियों को ईंधन की दरों में बढ़ोत्तरी से राहत मिली है।
सरकार ने राज्य स्तर पर तेल पर लगने वाला वैट (VET) को भी कम कर दिया है। हालांकि इन कटौतियों के बाद अभी भी पेट्रोल और डीजल का दाम उस स्तर पर कम नहीं हुआ है। जिसकी आम लोगों को उम्मीद थी। सरकारी तेल कंपनियों (Govt oil companies) की ओर से डीजल और पेट्रोल के दाम घटाए गए हैं। ताजा कीमतें केंद्र के फैसले के बाद बीजेपी और एनडीए शासित राज्यों ने वैट पर घटाई हैं। बता दे कि पिछले कई महीनों से पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ने का क्रम जारी था।
यह भी पढ़े : आईटीआई पास युवकों को गुजरात और महाराष्ट की कंपनी देगी रोजगार, सेलरी जान हो जाएंगे हैरान

पिछले दो महीने में पश्चिमी उप्र (West Up) में यह दाम इतनी तेजी से बढ़े कि पेट्रोल के दाम बढ़कर 100.00 रुपये से ऊपर पहुंच गया था। जबकि डीजल के दाम भी सैकड़ा पार करने के नजदीक बने हुए थे। ऐसे में लोग पेट्रोल-डीजल के लगातार बढ़ते दाम कम करने की मांग करने लगे थे। इसका असर लोगों के मंथली बजट (Monthly Budget) पर हो रहा था। अब सरकार के दखल के बाद कटौती होने के बाद से ही ईंधन के दाम स्थिर हैं। पेट्रोल-डीजल पर वैट में कटौती केंद्र सरकार की ओर से पेट्रोलियम पदार्थों पर एक्साइज ड्यूटी में कटौती करने के बाद से उप्र सरकार ने भी अपनी ओर से लगाए जाने वाले वैट यानी वैल्यू ऐडेड टैक्स में कटौती की है।

Home / Meerut / Petrol Diesel Price Today : पेट्रोल-डीजल की कीमत जान हो जाएंगे हैरान, 15 दिन के बाद ये हैं दाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो