scriptIndian Postal Department : पोस्टमैन को अब बतानी होगी अपनी लोकेशन, समान डिलीवरी की मिलेगी सटीक जानकारी | Post department keep track of postmen through postmen mobile app | Patrika News
मेरठ

Indian Postal Department : पोस्टमैन को अब बतानी होगी अपनी लोकेशन, समान डिलीवरी की मिलेगी सटीक जानकारी

Indian Postal Department पोस्ट विभाग की सेवा में एक और हाईटेक उपलब्धि जुड़ गई है। इसके माध्यम से अब समान डिलीवरी की सही लोकेशन और उसकी पूरी जानकारी उपलब्ध हो सकेंगी। इस काम को आसान करेंगे पेास्टमैन जो कि समान को डिलीवरी करने की जिम्मेदारी संभालते हैं। अब सभी पोस्टमैन जीपीएस से लैस होंगे और डाक से बुक कराए सामान की सटीक जानकारी और लोकेशन मिल सकेगी। पोस्टमैन मोेबाइल ऐप से पोस्टमैन की सटीक जानकारी मिलेगी।

मेरठMar 06, 2022 / 06:33 pm

Kamta Tripathi

Indian Postal Department : पोस्टमैन को अब बतानी होगी अपनी लोकेशन, समान डिलीवरी की मिलेगी सटीक जानकारी

Indian Postal Department : पोस्टमैन को अब बतानी होगी अपनी लोकेशन, समान डिलीवरी की मिलेगी सटीक जानकारी

Indian Postal Department कल्पना कीजिए आपके किसी नजदीकी या फिर जानकार ने पोस्ट के जरिए आपको कोई सामान भेजा है। तय समय पर वह सामान घर पहुंचता है और उस समय समान को लेने वाला कोई नहीं होता। घर पर ताला लगा होने की स्थिति में पोस्टमैन सामान को वापस ले जाता है और फिर उसको वापस उसी पते पर भेज देता है। जहां से आया था। जिससे भेजने और पाने वालों को भी परेशानी का सामना करना पड़ता है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। अगर सामान प्राप्त करने वाले घर पर नहीं हैं तो भी वो फिर से पोस्टमैन से संपर्क कर उसको प्राप्त कर सकते हैं।
पोस्टमैन का काम अब सिर्फ सामान की डिलीवरी करने तक ही सीमित नहीं रहेगा। बल्कि उसके बारे में और अपने बारे में पूरी लोकेशन भी देनी होगी। ऐसा संभव होगा पोस्टमैन मोबाइल ऐप के माध्यम से। जो कि अब जिले के ही नहीं बल्कि प्रदेश के प्रत्येक पोस्टमौन के मोबाइल पर डाउनलोड होगा। इस ऐप के माध्यम से पोस्टमैन अपनी लोकेशन और आर्टिकल डिलीवरी की वास्तु स्थिति ही नहीं बल्कि मोबाइल से लोंगिट्यूड व लैटीट्यूड को भी भरेंगे। इसके जरिए पोस्टमैन अपने अधिकारियों के संपर्क में भी रहेंगे। जिससे यह भी सुनिश्चित हो सकेगा कि सामान डिलीवर हुआ या नहीं।
यह भी पढ़े : blind faith Or Truth : शिव के नंदी पी रहे दूध और जल,शहर से देहात तक मंदिरों में भक्तों की भीड़

मेरठ के प्रवर अधीक्षक डाक विजेंद्र कुमार ने बताया कि मेरठ में इस समय वर्तमान में 91 पोस्टमैन कार्यरत हैं। जिसमें शहरी डाकघर में 33 जबकि कैंट के प्रधानडाकघर में 58 कार्यरत हैं। अब सभी पोस्टमैन जीपीएस से लैस होंगे और डाक से बुक कराए सामान की सटीक जानकारी और लोकेशन मिल सकेगी। उन्होंने बताया कि इस सभी के मोबाइल में ये ऐप डाउनलोड किया जा चुका है। अब सबको अपनी लोकेशन इस ऐप के माध्यम से देनी होगी।

Home / Meerut / Indian Postal Department : पोस्टमैन को अब बतानी होगी अपनी लोकेशन, समान डिलीवरी की मिलेगी सटीक जानकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो