scriptबरसात में महंगी हुईं मेरठ में सब्जियां, टमाटर और खीरा का दाम जान हो जाएंगे हैरान | price of vegetables tomatoes and cucumbers in Meerut became expensive in the rainy season | Patrika News
मेरठ

बरसात में महंगी हुईं मेरठ में सब्जियां, टमाटर और खीरा का दाम जान हो जाएंगे हैरान

Vegetables expensive in the rain मेरठ और आसपास के जिलों में मानसून के प्रवेश करने के बाद अब सब्जियों के भाव ने तेवर दिखाने शुरू कर दिए है। सब्जी मंडी से लेकर थोक गली मोहल्लों तक सब्जी के भाव अब आसमान पर पहुंच गए है। बरसात के दिनों में खीरा के दाम काफी कम होते हैं। लेकिन इस बार खीरा का भाव मेरठ में 60 रुपये प्रति किलो है। वहीं टमाटर भी फुटकर में 60 रुपये किलोग्राम है। ऐसा ही हाल मटर, बंदगोभी और फूलगोभी का भी हैै।

मेरठJul 04, 2022 / 10:24 am

Kamta Tripathi

बरसात में महंगी हुई मेरठ में सब्जियां, टमाटर और खीरा का दाम जान हो जाएंगे हैरान

बरसात में महंगी हुई मेरठ में सब्जियां, टमाटर और खीरा का दाम जान हो जाएंगे हैरान

Vegetables expensive in the rain मानसूनी बारिश ने अब लोगों की थाली से सब्जियों को गायब कर दिया है। इस समय सब्जियों के भाव आसमान पर हैं। हालात ये हैं कि सब्जी मंडी में मटर,बंदगोभी,फूलगोभी,टमाटर और खीरा के दाम आसमान पर पहुंच गए है। दूसरे राज्यों में हो रही बारिश के चलते वहां पर इसका असर हरी सब्जियों की फसल पर पड़ा है। जिसके बाद हरी सब्जियों की आवक भी मेरठ के दिल्ली रोड स्थित सब्जी मंडी और लोहिया नगर सब्जी मंडी पर कम हो गई है। बता दें कि मेरठ की इन दोनों सब्जी मंडी से आसपास के जिलों में सब्जी सप्लाई की जाती है।
दिल्ली रोड सब्जी मंडी के थोक विक्रेता दिलावर सिंह ने बताया कि इस समय टमाटर के भाव लगातार बढ़ रहे हैं। जिसके चलते इसने लोगों के घरों में सब्जी के स्वाद को फीका कर दिया है। लोहियानगर सब्जी मंडी के आढ़तियों की माने तो मानसून आने के बाद हुई बारिश के चलते कुछ राज्यों में सब्जी की फसल बर्बाद हो गई। इससे अब मंडी में आवक पर असर पड़ रहा है। आवक कम होने और मांग अधिक बढ़ने से दाम लगातार बढ़ रहे है। मेरठ दिल्ली रोड सब्जी मंडी के आढ़तियों के मुताबिक दूसरे राज्यों से मेरठ में टमाटर,मटर, गोभी,धनिया पत्ती, पत्तागोभी,बींस,प्याज इत्यादी आदि है। इस समय कई राज्यों में बारिश के कारण फसल खराब होने और हाइवे बंद होने से वहां से सब्जियां मंडी तक नहीं पहुंच पा रही है।
यह भी पढ़े : Plantation campaign in Meerut from July 5 : पौधरोपण महाअभियान के लिए नामित किए गए नोडल अधिकारी, हर पौधे की होगी जिओ टैगिग

इस कारण अब मंडी में मटर,टमाटर, अदरक, गोभी, बींस, धनिया पत्ती, पत्ता गोभी की कीमतें बढ़ गई है। सब्जी के थोक कारोबारी रावण राजपूत ने बताया कि इस समय मटर के मंडी में थोक भाव 150 से 160 रूपये किलो है। जो कि फुटकर में 180 और 200 रुपये किलो तक बिक रहे है। ऐसे ही टमाटर दाम लोहिया नगर सब्जी मंडी में थोक में 40-50 रूपये प्रति किलो हैं और खुदरा में यही भाव 60-70 रूपये हैं। इसके पीछे की वजह दक्षिण से आने वाले टमाटरों की फसल का खत्म होना और शिमला और बैंगलोर से टमाटर जुलाई के बाद मंडी पहुंचना है। जिससे कुछ दिनों तक टमाटर के भाव में अस्थिर रहेंगे।

Home / Meerut / बरसात में महंगी हुईं मेरठ में सब्जियां, टमाटर और खीरा का दाम जान हो जाएंगे हैरान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो