scriptपेंशनधारकों के लिए शुरू हुई नई सुविधा, अब घर बैठे दें अपने जीवित होने का प्रमाण, जानें कैसे | sbi started video life certificates service for pensioners | Patrika News
मेरठ

पेंशनधारकों के लिए शुरू हुई नई सुविधा, अब घर बैठे दें अपने जीवित होने का प्रमाण, जानें कैसे

अगर आपका पेंशन धारक का खाता एसबीआई में है तो अब बिलकुल निश्चित हो जाइए। एसबीआई ने अपने पेंशन अकाउंट ग्राहकों को एक नई सुविधा से लैस करने की शुरुआत की है। इसके तहत अब पेंशनर्स को अपने जीवित प्रमाण पत्र के लिए बैंक के चक्कर नहीं लगाने होंगे।

मेरठNov 07, 2021 / 04:17 pm

lokesh verma

pension.jpg
मेरठ. अगर आपके घर में कोई पेंशनर है और उनकी पेंशन का खाता एसबीआई में है तो अब बिलकुल निश्चित हो जाइए। एसबीआई ने अपने पेंशन अकाउंट ग्राहकों को एक नई सुविधा से लैस करने की शुरुआत की है। इसके तहत अब पेंशनर्स को अपने जीवित प्रमाण पत्र के लिए बैंक के चक्कर नहीं लगाने होंगे। अब वे घर बैठे वीडियो कॉलिंग के माध्यम से अपना जीवित होने का प्रमाण दे सकेंगे।
ता दे कि पेंशनरों के लिए जीवित प्रमाण पत्र का नवीनीकरण कराना एक दुरूह कार्य रहता है। खासकर उस समय जब पेंशनर्स की आयु अधिक हो जाती है तो यह और भी काफी मुश्किल हाे जाता है। खासकर ऐसे पेंशनर्स को जो चलने या खड़े होने में असमर्थ हो जाते हैं। ऐसे में अब एसबीआई अपने पेंशन अकाउंट ग्राहकों के लिए वीडियो कॉलिंग की सुविधा लाया है, जिससे कि पेंशनरों का जीवित प्रमाण पत्र का घर बैठे ही नवीनीकरण हो जाएगा। एसबीआई की इस योजना से न सिर्फ मेरठ, बल्कि प्रदेश और देशभर में लाखों पेंशनर्स को लाभ मिल सकेगा। पेंशनर्स के लिए यह एक लाभदायक जीवन-प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने की दिशा में स्टेट बैंक का बड़ा कदम माना जा रहा है।
यह भी पढ़ें- हापुड़-खुर्जा मार्ग पर भी दौड़ेगी रैपिड रेल, यहां बनाया जा रहा अब तक का सबसे ऊंचा स्टेशन

बिना बैंक शाखा में आए हो जाएगा काम

भारतीय स्टेट बैंक के जोनल कार्यालय के डीओ मैनेजर आरए बंसन ने बताया कि बैंक ने वीडियो लाइफ सर्टिफिकेट यानी वीएलसी सुविधा पेंशन खाताधारकों के लिए शुरू की है। इसके माध्यम से पेंशन खाताधारकों को बस इतना करना है कि उन्हें अपने घर से ही एसबीआई की जिस ब्रांच में उनका अकाउंट है, वहां के कर्मचारियों के साथ एक वीडियो कॉल शेड्यूल करना होगा। इसके लिए पेंशनर्स को उपयुक्त समय शेड्यूल करना होगा। कोई भी पेंशनर्स अपनी संबंधित बैंक शाखा में जाए बिना इस प्रक्रिया को आसानी से पूरा कर सकेंगे और अपने जीवित होने का प्रमाण प्रस्तुत कर सकेंगे। यह सुविधा पेंशनर्स को डिजिटल रूप से सशक्त बनाने के साथ ही बाकी झंझटों से मुक्ति दिलाएगी।
पेंशनर्स को करना होगा ये काम

पेशनर्स को www.pensionseva.sbi पर लॉग इन करना होगा और वीडियो लाइफ सर्टिफिकेट (वीएलसी) पर क्लिक करना होगा। इसके बाद अपना एसबीआई पेंशन खाता संख्या लिखना होगा और पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को फीड करना होगा। नियम और शर्तों को पढ़ने और स्वीकार करने पर वे आसानी से अपनी वीडियो जीवन प्रमाणपत्र जमा करने की प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो