scriptखुशखबरी! अब Free में मिलेगा LPG कनेक्शन, बस करना होगा ये काम | ujjwala-free-lpg-gas-connection-scheme | Patrika News
मेरठ

खुशखबरी! अब Free में मिलेगा LPG कनेक्शन, बस करना होगा ये काम

LPG Connection के लिए खत्म होगी स्थानी पते की बाध्यता। सरकार चलाएगी Ujjawala Yojana का दूसरा चरण। बिना कनेक्शन वाले गरीबों को चिहिृत करने का काम शुरू।

मेरठAug 10, 2021 / 02:35 pm

Rahul Chauhan

मेरठ। घर में रसोई गैस (LPG Connection) नहीं है तो परेशान होने की जरूरत नहीं। ऐसे लोगों के लिए खुशखबरी है। कारण, उनको अब सरकार एलपीजी (LPG Cylinder) कनेक्शन देने जा रही है। कनेक्शन (Gas Connection) देने में स्थायी पते की बाध्यता को समाप्त कर दिया गया है। जिससे वे लोग भी कनेक्शन प्राप्त कर सकेंगे जिनके पास स्थायी पता नहीं है।
यह भी पढ़ें

कामर्शियल सिलेंडर के दाम करीब 75 रुपए बढ़े, मेहनतकश जनता फिर हुई परेशान : अखिलेश यादव

बता दें कि अब सरकार उज्ज्वला योजना का दूसरा चरण शुरू करने जा रही है। इसका लाभ शहरों में रहने वाले गरीबों तबकों के अलावा दूसरे शहर में रोजगार के कारण जगह बदलने वालों को दिया जाएगा। सरकार जल्दी ही इसे लागू करने की तैयारी में है। मेरठ—हापुड से लोकसभा सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने बताया कि इसकी शुरूआत जल्द ही की जाएगी। क्षेत्र में जिन लोगों के पास एलपीजी गैस कनेक्शन नहीं हैं। उनको चिह्नित करने का काम शुरू हो चुका है।
गौरतलब है कि उज्ज्वला योजना के तहत गरीबी रेखा के नीचे रहने वालों को मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन दिया जाता है। पेट्रोलियम मंत्रालय के तहत आने वाली सरकारी तेल कंपनियां अब उज्ज्वला के दूसरे फेज के अंतिम तैयारी कर चुकी हैं। इसमें कई बड़े बदलाव किए गए हैं। जिनमें सबसे बड़ा बदलाव के रूप में स्थायी पता की जरूरत को कम किया जाएगा।
यह भी पढ़ें

अंकुश राजा का Bhojpuri Song बोलबम गाना ‘कटवा सईया गड गईल हो’ यू ट्यूब पर मचा रहा धमाल, देखें Video

दूसरे बदलाव के तहत एक सीमित अवधि के बाद लाभार्थियों को कनेक्शन आगे बढ़ाने या लौटाने का विकल्प मिलेगा। ये दोनों बदलाव दूरदराज इलाकों में काम करने वाले श्रमिकों की जरूरत को देखते हुए किया जा रहा है। सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने बताया कि उज्ज्वला योजना का पहला चरण काफी सफल रहा था। ग्रामीणों में गरीबों के घर एलपीजी सिलेंडर पहुंचे और उनको चूल्हा जला। अब उसी की सफलता से उत्साहित होकर सरकार ने इसका दूसरा चरण चलाने की तैयारी की है। इस योजना का विस्तार करने की तैयारी की जा चुकी है।

Home / Meerut / खुशखबरी! अब Free में मिलेगा LPG कनेक्शन, बस करना होगा ये काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो