scriptमिड डे मिल की जगह बच्चों को नमक- रोटी देने का मामला, अब हुई यह बड़ी कार्रवाई | Dm take big action on mid day meal negligence in Primary school | Patrika News
मिर्जापुर

मिड डे मिल की जगह बच्चों को नमक- रोटी देने का मामला, अब हुई यह बड़ी कार्रवाई

बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण तिवारी को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

मिर्जापुरAug 23, 2019 / 09:33 pm

Akhilesh Tripathi

Mid day meal negligence

मिड डे मिल में लापरवाही

मिर्जापुर. जमालपुर के प्राथमिक विद्यालय सीयूर में छात्रों को मिड डे मील में खाने में नमक रोटी खिलाये जाने को लेकर मामला तूल पकड़ता जा रहा है। अब डीएम अनुराग पटेल ने कार्रवाई करते हुए जमालपुर के एबीएसए ब्रजेश सिंह को निलंबित करने की शासन को रिपोर्ट भेजा है, वहीं बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण तिवारी को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।
डीएम ने तीन दिनों के अंदर पूरे मामले में नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। मंगलवार को मामला संज्ञान में आने के बाद बीएसए ने स्कूल के प्रभारी प्रधानाचार्य मुरारी और न्याय पंचायत समन्वयक अरविंद त्रिपाठी कोनिलंबित कर दिया था, इसके अलावा पूरे मामले में ग्राम प्रधान सीयूर की भूमिका की जांच करने के लिए डीएम ने डीपीआरओ अरविंद कुमार को दिए निर्देश है।
जांच के बाद पत्रकारों से बात करते हुए डीएम अनुराग पटेल ने स्कूल में लापरवाही स्वीकार करते हुए कहा कि मामला संज्ञान में आते ही स्कूल के प्रभारी प्रिंसिपल मुरारी और न्याय पंचायत के एबीआरसी अरविंद त्रिपाठी को निलंबित किया गया था। आज जांच में जमालपुर के एबीएसए और डीसी एमडीएम की लापरवाही दिखाई दिया है, उनको भी निलंबित करने के लिए शासन को पत्र लिखा जाएगा। इसके अलावा इस विद्यालय पर कभी जांच के लिए बीएसए नहीं पहुंचे तो उनकी भी लापरवाही दिखी है। उन पर भी कार्रवाई के लिए लिखा जाएगा। डीएम का कहना था कि जांच के दौरान विद्यालय में यहां पर दो दिन एमडीएम में अनियमितता की बात प्रकाश में आयी है। 21 अगस्त 2019 को यहा मिड डे मील में खिचड़ी के नाम पर नमक खिचड़ी दिया गया था, इसके दूसरे दिन नमक और रोटी दिया गया था।
डीएम अनुराग पटेल का कहना था कि पूरे मामले में शिक्षा विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों ने लापरवाही बरती, खुद बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण तिवारी कभी इस विद्यालय पर नहीं आये।वही इलाके के जिम्मेदार अधिकारियों ने भी कभी स्कूल में चल रहे एमडीएम की जांच नही किया।
यह भी पढ़ें

मिड डे मील की जगह सरकारी स्कूल में बच्चों का परोसा गया नमक और रोटी

बता दें कि जमालपुर के ग्राम सभा हिनौता के सीयूर प्राथमिक विद्यालय में गुरूवार को बच्चों को मिड डे मिल में स्कूल के कर्मचारियों ने रोटी और नमक परोस दिया । इस स्कूल में सौ से ज्यादा बच्चे हैं।
वहीं पूरे मामले में अब सियासत भी शुरू हो गयी है। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के ट्वीट करने के बाद अब इस मामले में योगी सरकार ने सख्त कदम उठाने का निर्णय लिया है।सरकार ने मामले की रिपोर्ट जिला प्रशासन से मांगी है। शासन के सख्त रुख को देखते हुए जिला प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है। कल तक पूरे मामले को हल्के में लेकर मुख्यालय से ही दिशा निर्देश देने वाले अधिकारी अब जांच के लिए गांव में प्राथमिक विद्यालय पहुंच गये हैं। गांव मे डीएम अनुराग पटेल, सीडीओ प्रियंका निरंजन और एडीएम यूपी सिंह और एसडीएम चुनार पहुचे है। अधिकारियों ने स्थानीय ग्रामीणों और बच्चों से पूरे मामले को लेकर पूछताछ किया।
BY- SURESH SINGH

Home / Mirzapur / मिड डे मिल की जगह बच्चों को नमक- रोटी देने का मामला, अब हुई यह बड़ी कार्रवाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो