scriptनायब तहसीलदार से डिप्टी एसपी बने भरत कुमार सोनकर, जानिये सफलता की पूरी कहानी | Uppsc 2017 qualifier Bharat Kumar sonkar sucess story | Patrika News
मिर्जापुर

नायब तहसीलदार से डिप्टी एसपी बने भरत कुमार सोनकर, जानिये सफलता की पूरी कहानी

इससे पहले उन्होंने यूपीएससी का इंटरव्यू छह बार दिया था

मिर्जापुरOct 11, 2019 / 06:45 pm

Akhilesh Tripathi

Bharat Kumar sonkar

भरत कुमार सोनकर

मिर्जापुर. कहते हैं मेहनत लगन और संघर्ष से किस्मत को बदला जा सकता है। वहीं मेहनत और लगन के बल पर आज विंध्याचल निवासी भरत कुमार सोनकर ने यूपीएससी में कामयाबी हासिल किया है। लोक सेवा आयोग के 2017 के घोषित परिणाम में डिप्टी एसपी पद पर उनका चयन हुआ है। इससे पहले वह नायब तहसीलदार पद पर कार्यरत थे।

भरत कुमार सोनकर की शिक्षा दीक्षा विंध्याचल कस्बे के एक छोटे स्कूल से शुरू हुआ। नाहर बाल निकेतन से प्राथमिक शिक्षा के बाद वह श्री राम जायसवाल इंटर कॉलेज और फिर विन्ध्य विद्या पीठ से इंटरमीडिएट की परीक्षा पास की। इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन करने के बाद वह बी.पी.जी.कॉलेज से एम.ए.की परीक्षा उत्तीर्ण किया। इसके बाद दिल्ली से नेट एवं जे.आर.एफ. क्वालीफाई किया, फिर कई संघर्षों से लड़ते हुए अपने मेहनत की बल पर एक के बाद एक सफलता हासिल करते गए और कामयाबी मिलती गयी। इससे पहले उन्होंने यूपीएससी का इंटरव्यू छह बार दिया था । 2016 में उन्हें पहली सफलता मिली और उनका चयन नायब तहसीलदार के पद पर हुआ था। यूपीपीएससी 2017 में उनका चयन डिप्टी एसपी के पद पर हुआ है। अभी एक महीने पूर्व ही वह आजमगढ़ के लालगंज में नायब तहसीलदार का पदभार ग्रहण किया था। उनकी इस सफलता पर घर मे खुशी का माहौल है। भारत सोनकर के पिता जोखू राम सोनकर विन्ध्याचल के सक्रिय और समाज सेवियों में एक हैं।
BY- SURESH SINGH

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो