scriptDelhi Assembly Elections 2020: आप, बीजेपी और कांग्रेस ने महीनेभर के चुनावी प्रचार-प्रसार के लिए लुटाए 1.99 करोड़ रुपए | 2 crore spent on delhi election political campaigning | Patrika News
विविध भारत

Delhi Assembly Elections 2020: आप, बीजेपी और कांग्रेस ने महीनेभर के चुनावी प्रचार-प्रसार के लिए लुटाए 1.99 करोड़ रुपए

फेसबुक ( Facebook ) विज्ञापनों के लिए 7 जनवरी से 8 फरवरी के बीच आप पार्टी ने सबसे ज्यादा 46.88 लाख रुपए खर्च किए।

नई दिल्लीFeb 11, 2020 / 02:29 pm

Piyush Jayjan

Political Campaigning

Political Campaigning

नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा चुनाव ( Delhi assembly elections ) के नतीजों थोड़ी देर में घोषित कर दिए जाएंगे। अभी तक हुई वोट काउंटिंग से एक बात तो साफ हो चुकी है कि दिल्ली में एक बार फिर आम आदमी पार्टी की सरकार बनने जा रही है। पिछले एक महीने में दिल्ली विधानसभा चुनाव के दरमियान फेसबुक के चुनावी विज्ञापनों पर 1.99 करोड़ रुपए खर्च किए गए।

जिनमें से 46% यानी 92.16 लाख की राशि रुपए आम आदमी पार्टी ( AAP ) ने , बीजेपी ( BJP ) और दिल्ली कांग्रेस ( Congress ) के फेसबुक पेज ने ही खर्च कर दिए। मीडिया को यह जानकारी फेसबुक की एड लाइब्रेरी रिपोर्ट से मिली है। रिपोर्ट के मुताबिक चुनाव में किया गया यह खर्च 7 जनवरी से 8 फरवरी के बीच हुआ।

वेलेंटाइन डे और अरविंद केजरीवाल का रिश्ता है पुराना, जानें इस दिन से उनका कनेक्शन

इस रिपोर्ट के मुताबिक चुनावी विज्ञापनों पर खर्च करने के मामले में आप अव्वल रही, आम आदमी पार्टी ने 46.88 लाख रुपए के विज्ञापन दिए। वहीं दूसरे नंबर पर बीजेपी और तीसरे नंबर पर कांग्रेस रही। हालांकि चुनाव प्रचार के आखिरी हफ्ते और आखिरी दिन को देखे तो इस दौरान बीजेपी ने ही सबसे ज्यादा विज्ञापन दिए।

चुनाव के प्रचार-प्रसार के आखिरी दिन बीजेपी ने 4.36 लाख रुपए विज्ञापनों पर खर्च किए। आखिरी हफ्ते में उसने ऐसे विज्ञापनों पर 24.05 लाख खर्च किए। चुनाव प्रचार थमने के बाद पार्टियों के ऑफिशियल पेज से तो कोई चुनावी विज्ञापन नहीं दिया गया, लेकिन इसके बाद उनके समर्थक पेजों की तरफ से विज्ञापन दिए गए।

चुनावी विज्ञापन देने में भले ही आप आगे रही हो, लेकिन बीजेपी ने आखिरी हफ्ते में अपनी पार्टी के प्रचार-प्रसार के लिए सबसे ज्यादा खर्च किया। बीजेपी के फेसबुक पेज से 2 फरवरी से 8 फरवरी के बीच 24.05 लाख रुपए के विज्ञापन दिए गए। जबकि आप ने 6.05 लाख और दिल्ली कांग्रेस ने 2.22 लाख रुपए के ही विज्ञापन दिए।

Home / Miscellenous India / Delhi Assembly Elections 2020: आप, बीजेपी और कांग्रेस ने महीनेभर के चुनावी प्रचार-प्रसार के लिए लुटाए 1.99 करोड़ रुपए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो