scriptप्रो कुश्ती लीगः नीलामी में ओकसाना ने सुशील, योगेश्वर को भी पछाड़ा | Patrika News
खेल

प्रो कुश्ती लीगः नीलामी में ओकसाना ने सुशील, योगेश्वर को भी पछाड़ा

प्रो कुश्ती लीग में पहलवान
योगेश्वर दत्त और सुशील कुमार सर्वाधिक रकम हासिल करने के मामले में
युक्रेन की महिला पहलवान ओकसाना हेरहेल से पिछड़ गए।

Nov 04, 2015 / 04:25 pm

balram singh

sushil kumar

sushil kumar

देश के पहले कुश्ती लीग टूर्नामेंट ‘प्रो कुश्ती लीग’ के लिए मंगलवार को खिलाड़ियों की नीलामी हई। इसमे देश के ओलम्पिक पदक विजेता स्टार पहलवान योगेश्वर दत्त और सुशील कुमार सर्वाधिक रकम हासिल करने के मामले में युक्रेन की महिला पहलवान ओकसाना हेरहेल से पिछड़ गए।

मौजूदा विश्व चैम्पियन ओकसाना की आधार कीमत 33 लाख रुपये थी पर ओलिव ग्लोबल के स्वामित्व वाली हरियाणा फ्रेंचाइजी ने ओकसाना को 41.3 लाख रुपये में खरीदने में जरा भी हिचक नहीं दिखाई।

आपको बता दें कि नीलामी में कुल 159 पहलवान शामिल हुए। छह फ्रेंचाइजी टीमों ने अधिकतम दो करोड़ राशि में से अपने लिए खिलाड़ी हासिल किए। टूर्नामेंट की पुरस्कार राशि तीन करोड़ रुपये है और इसका आयोजन 10 से 27 दिसम्बर के बीच होना है।

टूर्नामेंट में कुल 18 मुकाबले होंगे, जिसमें से 15 मुकाबले लीग चरण में खेले जाएंगे। इसके बाद सेमीफाइनल के दो मुकाबले और अंत में फाइनल मुकाबला होगा।
yogeshwar dutt

उन्होंने सुशील और योगेश्वर सहित नीलामी में मौजूद दुनिया भर के पहलवानों को पछाड़कर चौंका दिया। ओकसाना के बाद भारत के ओलम्पिक कांस्य पदक विजेता योगेश्वर सर्वाधिक रकम हासिल करने के मामले में दूसरे स्थान पर रहे।

तुर्की की महिला पहलवान येसिलिरमाक एलिफ जाले तीसरी सर्वाधिक महंगी पहलवान रहीं। दो बार विश्व चैम्पियन रह चुकीं एलिफ को जीएमअर समूह के स्वामित्व वाली दिल्ली फ्रेंचाइजी ने 39.7 लाख रुपये में खरीदा।


सुशील और योगेश्वर को ‘आयकन’ वर्ग में रखा गया था और दोनों की आधार कीमत 33 लाख रुपये थी। सुशील के लिए उत्तर प्रदेश फ्रेंचाइजी ने 38.20 लाख रुपये की सफल बोली लगाई और इसके साथ ही उत्तर प्रदेश टीम ने राष्ट्रमंडल चैम्पियन बबिता कुमारी को 34.1 लाख रुपये में अपने साथ जोड़ा। उत्तर प्रदेश टीम का स्वामित्व रियल एस्टेट कंपनी लोटस ग्रींस के पास है।

इसके अलावा आइकन वर्ग में शामिल नरसिंह यादव को जेएसडब्ल्यू समूह के स्वामित्व वाले बेंगलुरू टीम ने 34.5 लाख रुपये में जोड़ा।
sushil kumar

देश की शीर्ष महिला पहलवान और राष्ट्रमंडल खेल-2010 चैम्पियन गीता फोगट को सीडीआर समूह के स्वामित्व और वरिष्ठ बॉलीवुड अभिनेता धर्मेद्र के सह-स्वामित्व वाली पंजाब टीम ने 33 लाख रुपये की कीमत पर अपने साथ जोड़ा।

मावेरिक इंडस्ट्रीज और मफतलाल इंडस्ट्रीज के स्वामित्व वाली मुंबई फ्रेंचाइजी ने अमेरिका की स्टार महिला पहलवान एडलिन ग्रे पर 37 लाख रुपये का दाव लगाया, जबकि स्वीडन की सोफिया मैटसन को उनकी आधार कीमत 33 लाख रुपये पर ही दिल्ली टीम ने खरीदा।


आयकन खिलाड़ियों के अलावा फ्रेंचाइजियों की हिट लिस्ट में जॉर्जिया के पहलवान व्लादिमिर खिंचेगाश्विली रहे, जिन्हें पंजाब ने 35.3 लाख रुपये में खरीदा। भारतीय पहलवान अमित दहिया को हरियाणा टीम ने 30.1 लाख रुपये में अपने साथ जोड़ा। दहिया की आधार कीमत 23 लाख रुपये थी।

वहीं बजरंग पूनिया को बेंगलुरू ने 29.5 लाख रुपये में अपने साथ जोड़ा। उनकी आधार कीमत भी 23 लाख रुपये थी। जॉर्जिया के पेत्रियाश्विली जेनो को 33.4 लाख रुपये में खरीदा गया, जबकि उनकी आधार कीमत 22 लाख रुपये थी।
 Geeta Phogat

प्रत्येक टीम में नौ पहलवान (पांच पुरुष और चार महिला) होंगे। किसी भी टीम में अधिकतम पांच भारतीय और चार विदेशी पहलवान हो सकते हैं। प्रत्येक मुकाबले में नौ बाउट होंगे और सभी मुकाबले ओलम्पिक नियमों के आधार पर ही होंगे।

भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के तत्वावधान में इस टूर्नामेंट का आयोजन ‘प्रोस्पोर्टिफाई’ करेगी। खिलाड़ियों की नीलामी का आयोजन अंतर्राष्ट्रीय नीलामी एजेंसी बॉब हेटन ने की।
Narsingh

प्रोस्पोर्टिफाई के निदेशक विशाल गुरनानी ने कहा कि भारत में कुश्ती की लंबी परंपरा रही है। हम भारत में इस ओलम्पिक खेल की लोकप्रियता बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। 29 से अधिक राष्ट्रीय कुश्ती संघ इस टूर्नामेंट में अपने-अपने पहलवानों को भेजेंगे।

Home / Sports / प्रो कुश्ती लीगः नीलामी में ओकसाना ने सुशील, योगेश्वर को भी पछाड़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो