चक्रवात तौकाते के कारण एएआई ने की सभी उड़ानें निलंबित, वायुसेना और नौसेना भी तैयार

मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) द्वारा जारी ताजा चक्रवात अलर्ट में कहा गया है कि यह तूफान सोमवार शाम तक गुजरात तट के करीब पहुंच जाएगा। यह 18 मई की सुबह के समय गुजरात के भावनगर जिले में पोरबंदर में पहुंचेगा।

नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना, नौसेना और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) चक्रवात तौकाते से पिनटने की तैयारी कर रहे हैं। चक्रवात से अगले कुछ दिनों में देश के पश्चिमी तट पर 'बहुत भारी' बारिश होने की संभावना है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने ने रविवार सुबह 10 बजे तक भारी बारिश के अनुमानों के कारण लक्षद्वीप में अगत्ती हवाईअड्डे के लिए सभी निर्धारित उड़ानों को निलंबित कर दिया है।

यह भी पढ़ेंः- डायबिटिक मरीजों को डाॅक्टर्स की चेतावनी, नहीं किया कंट्रोल तो चपेट में लेगा ब्लैक फंगस

वासुसेना ने की पूरी तैयारी
वायुसेना ने प्रायद्वीपीय क्षेत्रों में 16 परिवहन विमानों और 18 हेलीकॉप्टरों को ऑपरेशन के लिए तैयार रखा है। बल ने एक बयान में कहा, एक आईएल-76 विमान ने 127 कर्मियों और 11 टन कार्गो को भटिंडा से जामनगर पहुंचाया है। वायुसेना ने यह भी कहा कि दो सी-130 विमान ने 25 कर्मियों और 12.3 टन कार्गो को भटिंडा से राजकोट तक एयरलिफ्ट किया है। बयान में कहा गया, दो सी-130 विमानों ने 126 कर्मियों और 14 टन कार्गो को भुवनेश्वर से जामनगर के लिए एयरलिफ्ट किया है। कहा गया, कोविड राहत के लिए चल रहे कार्यो के अलावा चक्रवात राहत अभियान भी चल रहा है।

यह भी पढ़ेंः- 24 घंटे में 3 लाख से ज्यादा आए कोविड 19 के नए केस, 4000 से ज्यादा लोगों की मौत

18 मई तक पहुंच जाएगा पोरबंदर
अति भीषण चक्रवाती तूफान तौकते 18 मई की सुबह के समय भावनगर जिले के पोरबंदर और महुवा के बीच से गुजरेगा। चक्रवात तौकाते ने रविवार की तड़के अपनी अधिकतम तीव्रता प्राप्त कर ली है और अब यह एक अति भीषण चक्रवाती तूफान (118 से 166 किमी / घंटा की हवा की गति) बन गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) द्वारा जारी ताजा चक्रवात अलर्ट में कहा गया है कि यह तूफान सोमवार शाम तक गुजरात तट के करीब पहुंच जाएगा। यह 18 मई की सुबह के समय गुजरात के भावनगर जिले में पोरबंदर और महुवा के बीच एक बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में पार करेगा।

यह भी पढ़ेंः- Petrol Diesel Price Today : लॉकडाउन में आम लोगों के लिए आफत, लगातार बढ़ती पेट्रोल और डीजल पर महंगाई

चक्रवात की मौजूदा स्थिति
वर्तमान में, चक्रवात तौकता पूर्व-मध्य अरब सागर में पंजिम, गोवा के पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में लगभग 130 किमी, मुंबई से 450 किमी दक्षिण और वेरावल, गुजरात से 700 किमी दक्षिण-दक्षिण पूर्व और कराची, पाकिस्तान से 840 किमी दक्षिण-पूर्व में स्थित है। पिछले छह घंटों के दौरान, इस प्रणाली ने 11 किमी / घंटा की गति से यात्रा की।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned