scriptअगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर घोटाले में बड़ी कामयाबी, गिरफ्तार आरोपी मिशेल जेम्स को भारत लाने की तैयारी | Agustawestland helicopter scam middleman christian michel arrested | Patrika News
विविध भारत

अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर घोटाले में बड़ी कामयाबी, गिरफ्तार आरोपी मिशेल जेम्स को भारत लाने की तैयारी

चार्जशीट में 34 भारतीय समेत कई विदेशी नागरिकों और कंपनियों के नाम दिए गए हैं।

Jul 19, 2018 / 08:29 am

Kiran Rautela

india

अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर घोटाले में बड़ी कामयाबी, गिरफ्तार आरोपी मिशेल जेम्स को भारत लाने की तैयारी

नई दिल्ली। अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर घोटाले मामले में भारत के हाथ बड़ी कामयाबी लगी है। जानकारी है कि घोटाले के सबसे बड़े बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल जेम्स को दुबई से अरेस्ट कर लिया गया है और अब उसे भारत लाने का बात चल रही है।
अगस्ता वेस्टलैंड केस में भारत को झटका, सबूतों के अभाव में इटली कोर्ट से 2 अधिकारी बरी

बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार को अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर घोटाले मामले में बुधवार को एक चार्जशीट पेश की थी, जिसमें ईडी ने क्रिश्चियन मिशेल जेम्स की गिरफ्तारी के सबूत दिए हैं। आपको बता दें कि ईडी ने दुबई की एक अदालत में ये सबूत पेश किए हैं।
मीडिया रिपोर्टस की मानें तो इस चार्जशीट में 34 भारतीय समेत कई विदेशी नागरिकों और कंपनियों के नाम दिए गए है। वहीं बताया जा रहा है कि जेम्स को जून में ही अरेस्ट कर लिया गया था और अब भारतीय एजेंसियां उसके प्रत्यर्पण की कोशिश में लगी हैं। सूत्रों की मानें तो जेम्स को भारत लाने की कवायद पिछले साल से ही की जा रही है और इसके लिए सारे संबंधित कागजात भी जमा कर दिए गए हैं।
बता दें कि कागजात जमा करने के मामले में कई अफवाहें भी सामने आई थीं, जिसमें कहा गया था कि कागजात जमा करने वाली बातें मात्र अफवाहें हैं। लेकिन एक सरकारी अधिकारी ने इन सारी अफवाहों को गलत बताते हुए कहा कि केस के सारे कागजात पहले ही जमा कर दिए गए हैं। वहीं अधिकारी ने ये भी बताया कि ईडी और सीबीआई के अधिकारियों ने जेम्स से दुबई में पूछताछ की है और भारत सरकार के अनुरोध पर ही जेम्स को हिरासत में लिया गया है और सरकार की तरफ से ही प्रत्यर्पण का अनुरोध भी किया गया था।
गौरतलब है कि ब्रिटिश नागरिक जेम्स इस सौदे के तीन बिचौलियों में से एक है। खबर है कि जेम्स ने इस घोटाले के दौरान 1997 से 2013 के बीच में भारत के लगभग 300 चक्कर लगाए थे। सीबीआई के जांच शुरू करते ही जेम्स दुबई भाग गया था।

Home / Miscellenous India / अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर घोटाले में बड़ी कामयाबी, गिरफ्तार आरोपी मिशेल जेम्स को भारत लाने की तैयारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो