CBI कर्मचारियों के जींस-टीशर्ट-स्पोर्ट्स शूज पहनने और दाढ़ी रखने पर रोक

पिछले सप्ताह सीबीआई के 33वें निदेशक के रूप में पदभार ग्रहण करने वाले सुबोध कुमार जायसवाल ने एजेंसी के कर्मचारियों के लिए ड्रेस कोड तय किया है और कैजुअल वियर पर पाबंदी लगा दी है।

नई दिल्ली। बदले-बदले से सरकार नजर आते हैं, कारिंदें क्या पहने ये भी सिखलाते हैं... ऐसा ही कुछ मामला अब देश की प्रमुख जांच एजेंसी में सामने आया है। केंद्रीय जांच ब्यूरो के नव-नियुक्त निदेशक सुबोध कुमार जायसवाल ने आदेश दिए हैं कि सीबीआई के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को अब औपचारिक रूप से कार्यालय में तैयार होकर आना होगा। इतना ही नहीं जींस-टीशर्ट और स्पोर्ट्स शूज जैसी कैजुअल ड्रेस को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

हिंदुस्तान टाइम्स द्वारा जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक सीबीआई के निदेशक ने यह ताजा आदेश जारी किए हैं। सीबीआई द्वारा जारी एक आदेश के मुताबिक, पुरुषों के लिए ड्रेस कोड में शर्ट, फॉर्मल ट्राउजर और फॉर्मल जूते शामिल होंगे और उन्हें क्लीन शेव में ऑफिस आना होगा।

वहीं, सीबीआई की महिला कर्मचारियों को केवल साड़ी, सूट, फॉर्मल शर्ट और पतलून पहनने के लिए कहा गया है। आदेश में कहा गया है, "कार्यालय में जींस, टी-शर्ट, स्पोर्ट्स शूज, चप्पल और कैजुअल ड्रेस की अनुमति नहीं है।"

देश भर के सीबीआई कार्यालयों में यह नियम लागू होंगे और शाखाओं के प्रमुखों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन किया जाए।

नाम न छापने की शर्त पर बात करने वाले सीबीआई अधिकारियों ने बताया कि यह एक संतुलित आदेश है और कहा कि हर अधिकारी, कर्मचारी को हमेशा फॉर्मल ड्रेस पहनने की जरूरत होती है। उन्होंने आगे कहा, "हालांकि, पिछले कुछ वर्षों में, लोगों ने जींस और टी-शर्ट की तरह कैजुअल ड्रेस पहनना शुरू कर दिया और किसी ने इसे रोका नहीं। सीबीआई अधिकारियों को कम से कम एक औपचारिक कॉलर वाली शर्ट, पतलून और जूते पहनने की जरूरत है।"

गौरतलब है कि सुबोध कुमार जायसवाल ने पिछले सप्ताह सीबीआई के 33वें निदेशक के रूप में पदभार ग्रहण किया था। संभावना जताई जा रही है कि सीबीआई की दक्षता में सुधार के लिए कुछ महत्वपूर्ण प्रशासनिक परिवर्तन भी किए जा सकते हैं।

अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned