scriptपीएम मोदी से मिलेंगे भूटानी पीएम, 5 जुलाई को आएंगे भारत | bhutan pm to visit india on 5 july for 3 days visit | Patrika News
विविध भारत

पीएम मोदी से मिलेंगे भूटानी पीएम, 5 जुलाई को आएंगे भारत

भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे पांच जुलाई से तीन दिवसीय दौरे पर भारत आ रहे हैं।

Jul 03, 2018 / 03:43 pm

Shweta Singh

bhutan pm to visit india on 5 july for 3 days visit

पीएम मोदी से मिलेंगे भूटानी पीएम, 5 जुलाई को आएंगे भारत

नई दिल्ली। भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे पांच जुलाई से तीन दिवसीय दौरे पर भारत आ रहे हैं। वह अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। विदेश मंत्रालय के अनुसार, तोबगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मुलाकात करेंगे। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और दूसरे मंत्री भी भूटानी पीएम से मुलाकात करेंगे।

भारत और भूटान के कूटनीतिक संबंधों के 50 साल

मंत्रालय ने कहा कि भारत और भूटान इस साल 50 साल के अपने कूटनीतिक संबंधों का जश्न मना रहे हैं, जो मैत्री व आपसी समझ पर आधारित है। मंत्रालय ने कहा है कि तोबगे के दौरे से दोनों पक्षों को आपसी हित व मुद्दों पर चर्चा करने और दोस्ती के अनुकरणीय संबंधों को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी।

सोशल मीडिया डे के बहाने कांग्रेस ने साधा पीएम मोदी पर निशाना, जारी किया ये वीडियो

भूटान का प्रमुख विकास सहायता भागीदार है भारत

भारत भूटान का प्रमुख विकास सहायता भागीदार है। भारत और भूटान के बीच सुरक्षा, सीमा प्रबंधन, व्यापार, पारगमन, आर्थिक, जल विद्युत, विकास सहयोग और जल संसाधन जैसे क्षेत्रों में कई संस्थागत तंत्र हैं।

थाईलैंड की खौफनाक गुफा में नौ दिनों से फंसे कोच समेत 12 फुटबॉलरों ने जीत ली जिंदगी की जंग

भारत ने भूटान में किए हैं तीन जलविद्युत परियोजनाओं की स्थापना

भारत ने भूटान में कुल 1,416 मेगावॉट की तीन जलविद्युत परियोजनाओं (एचईपी) की स्थापना की है, जो इस समय चालू हालत में हैं और भारत को उनसे पर्याप्त बिजली मिलती है। पैदा होने वाली बिजली का करीब तीन-चौथाई निर्यात किया जाता है और शेष घरेलू स्तर पर इस्तेताल की जाती है।

दाती महाराज रेप केस की हो सीबीआई जांच, हाईकोर्ट में याचिका दायर

भारत भूटान सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार

भारत भूटान का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार भी है। साल 2016 में द्विपक्षीय व्यापार 8,723 करोड़ रुपये रहा था। इसमें कुल आयात 5,528.5 करोड़ व निर्यात 3,205.2 करोड़ रुपये रहा था।

Home / Miscellenous India / पीएम मोदी से मिलेंगे भूटानी पीएम, 5 जुलाई को आएंगे भारत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो