scriptथाईलैंड की खौफनाक गुफा में नौ दिनों से फंसे कोच समेत 12 फुटबॉलरों ने जीत ली जिंदगी की जंग | 12 footballers with coach successfully rescued from thai cave complex | Patrika News

थाईलैंड की खौफनाक गुफा में नौ दिनों से फंसे कोच समेत 12 फुटबॉलरों ने जीत ली जिंदगी की जंग

locationनई दिल्लीPublished: Jul 03, 2018 11:56:23 am

Submitted by:

Shweta Singh

लुआंह नांग नोन गुफा में बच्चों के फंसे होने की जानकारी गुफा के दरवाजे पर खड़ी उनकी लावारिस साइकिलों से मिली थी।

12 footballers with coach successfully rescued from thai cave complex

थाईलैंड की खौफनाक गुफा में नौ दिनों से फंसे कोच समेत 12 फुटबॉलरों ने जीत ली जिंदगी की जंग

बैंकॉक। एक गुफा में नौ दिन से फंसे 12 लड़कों और उनके फुटबाल कोच को आखिरकार बचावकर्ताओं ने सुरक्षित ढूंढ लिया गया है। इस बात की जानकारी के साथ-साथ थाई नेवी मंगलवार को एक वीडियो जारी किया था जिसमें सभी लड़के गुफा के अंदर एक सूखे इलाकें में बैठे दिखाई दे रहे थे। इन लड़कों की उम्र 11 से 16 साल के बीच बताई जा रही है, जो अपने 25 वर्षीय कोच के साथ 23 जून को लापता हो गए थे।

प्रधानमंत्री ने बचाए गए लोगों को शुभकामनाएं दीं

रेस्क्यू ऑपरेशन सफल होने पर प्रधानमंत्री प्रयुत चान-ओचा ने उन सभी अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों और बचावकर्ताओं का धन्यवाद किया जिन्होंने लापता लोगों को ढूंढने में काफी मदद की। उनके कार्यालय से एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि और ‘रॉयल थाई सरकार और थाई लोग, इस समर्थन और सहयोग के लिए आभारी हैं, और हम टीम के सभी लोगों की सुरक्षा और तेजी से सुधार की कामना करते हैं।’

थाईलैंड की खतरनाक गुफा में 5 दिनों से फंसे हैं 12 फुटबॉलर, दुआओं में जुटा पूरा देश

गुफा में लगातार गिरता जा रहा था ऑक्सीजन का स्तर

आपको बता दें कि बीते नौ दिनों से पूरा थाइलैंड देश 12 लड़कों को मौत के मुंह से निकालने में जुटा था। जिंदगी की जंग जीत चुके ये 12 लड़के एक ऐसी गुफा में फंस गए थे जिसमें पानी भर गया था। सभी बच्चे बीते शनिवार से ही इस गुफा में फंसे थे। ये सभी एक फुटबॉल टीम के खिलाड़ी हैं। सेना की उच्च स्तरीय टीम समेत करीब एक हजार से ज्यादा जवान बचावकार्य में शामिल हुए थे। इस मुश्किल वक्त में कुदरत ने भी मुसीबत दोगुना कर दिया था। दरअसल भारी बारिश के कारण गुफा में पानी भर गया, जिसके चलते हर पल ऑक्सीजन का स्तर गिरता जा रहा था।

इस तरह हुआ था खुलासा

गौरतलब है कि उत्तरी थाइलैंड की कई मीटर लंबी लुआंह नांग नोन गुफा में लड़कों के फंसे होने की जानकारी गुफा के दरवाजे पर खड़ी उनकी लावारिस साइकिलों से मिली थी।

https://twitter.com/hashtag/visuals?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो