scriptयूपी सरकार का बड़ा फैसला, IIM इंदौर को मिला अयोध्या को खूबसूरत बनाने का जिम्मा | Big decision of UP government, IIM Indore tasked to make Ayodhya a beautiful city | Patrika News
विविध भारत

यूपी सरकार का बड़ा फैसला, IIM इंदौर को मिला अयोध्या को खूबसूरत बनाने का जिम्मा

अयोध्या नगर निगम और आईआईएम इंदौर के बीच हुआ करार।
आईआईएम इंदौर एक्सपर्ट अधिकारियों को पढ़ाएंगे सुंदरता का पाठ।
अयोध्या को दुनिया की खूबसूरत शहर बनाने की तैयारी।

नई दिल्लीJan 08, 2021 / 02:43 pm

Dhirendra

Ayodhya

अयोध्या को सुंदर नगरी बनाने के लिए योगी सरकार का बड़ा फैसला।

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश सरकार ने भगवान राम की नगरी अयोध्या देश और दुनिया की सबसे ज्यादा खूबसूरत शहर बनाने का निर्णय लिया है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए योगी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। अपने फैसले के अनुरूप राज्य सरकार ने अयोध्या को दुनिया का बेहतरीन धार्मिक और आध्यात्मिक पर्यटन केंद्र बनाने की तैयारी शुरू कर दी है। साथ ही इसे सजाने संवारने का जिम्मा आईआईएम इंदौर के विशेषज्ञों को सौंपा है।
राम मंदिर के लिए निधि संग्रह के कार्य में हर घर पर पहुुंचेंगे कार्यकर्ता

IMM और अयोध्या नगर निगम के बीच हुआ करार

इस बारे में अयोध्या के महापौर ऋषिकेश उपाध्याय ने कहा कि है इंदौर मॉडल के तौर पर अयोध्या को भी इंटरनेशनल लेवल की सुविधा वाले पर्यटन केंद्र बनाया जाना है। इसके लिए अयोध्या नगर निगम और आईआईएम इंदौर के बीच एक करार पर हुआ है। इसके तहत तीन साल के लिए आईआईएम इंदौर अयोध्या नगर निगम के साथ मिलकर काम करेगा।
एक्सपर्ट तय करेंगे स्वच्छता मानक
प्रदेश सरकार के निर्देश पर रामचरित मानस की चौपाई की तर्ज पर स्वच्छता गीत तैयार किया जा रहा है। इस गीत को लोक गायिका मालिनी अवस्थी स्वर देंगी। राज्य सरकार की योजना रामचरित मानस की चौपाई की तर्ज पर बने इस स्वच्छता गीत को न सिर्फ अयोध्या बल्कि पूरे प्रदेश में घर घर तक पहुंचाने की है। समझौते के मुताबिक आईआईएम अब अयोध्या में आध्यात्मिक और धार्मिक पर्यटन स्थली के रूप में स्वच्छता मानकों को बनाए रखने के लिए अपनी सेवाएं देगा।
सरकार के इस फैसले के बाद अब नगर निगम के कर्मचारियों और अधिकारियों को आईआईएम-इंदौर के विशेषज्ञ स्वच्छता, सजावट और सुविधाओं का नया पाठ पढ़ाएंगे। इसके लिए अयोध्या नगर निगम और आईआईएम प्रबंधन के बीच करार हो गया है।
बता दें कि स्वच्छता की रैंकिंग में इंदौर लगातार पहले नंबर पर है। इसलिए तय किया गया है कि इंदौर की तर्ज पर ही अयोध्या में कैपेसिटी बिल्डिंग और ट्रेनिंग का काम होगा। यातायात को बेहतर बनाने और पर्यटकों को बिना किसी परेशानी राम नगरी के भ्रमण कराने के लिए आईआईएम नगर निगम को योजनाएं सुझाएगा।

Home / Miscellenous India / यूपी सरकार का बड़ा फैसला, IIM इंदौर को मिला अयोध्या को खूबसूरत बनाने का जिम्मा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो