scriptचंद्रयान 2: धुंधली पड़ी विक्रम लैंडर से संपर्क की उम्मीदें, अब बस ये आखिरी सहारा | Chandrayaan 2: Big Update on Vikram Lander | Patrika News
विविध भारत

चंद्रयान 2: धुंधली पड़ी विक्रम लैंडर से संपर्क की उम्मीदें, अब बस ये आखिरी सहारा

चंद्रयान 2: विक्रम लैंडर से संपर्क स्थापित करने की उम्मीदें पड़ी धुंधली
ISRO के लिए अब एक हफ्ते का समय बचा

नई दिल्लीSep 14, 2019 / 10:06 am

Kaushlendra Pathak

Chandrayaan 2
नई दिल्ली। मिशन चंद्रयान 2 को लेकर अब उम्मीदें टूटती नजर आ रही हैं। सात दिन बीत चुके हैं लेकिन अब तक विक्रम लैंडर से संपर्क नहीं हो सका है। ISRO और नासा दोनों मिलकर लगातार विक्रम से संपर्क स्थापित करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन अब तक कोई कामयाबी नहीं मिली है। अब बस उम्मीद के आखिरी सात दिन बचे हैं।
चांद की सतह पर पड़े चंद्रयान-2 के लैंडर विक्रम से संपर्क की उम्मीद वक्त के साथ धूमिल होती जा रही है। विक्रम की जिंदगी बचाने के लिए भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो के पास अब एक हफ्ते का ही वक्त रह गया है। जैसे-जैसे समय बीत रहा है लैंडर विक्रम से वैज्ञानिकों की पकड़ ढीली होती जा रही है।
गौरतलब है कि इसरो प्रमुख के. सिवन ने कहा कि अंतरिक्ष एजेंसी 14 दिनों तक लैंडर से संपर्क स्थापित करने की कोशिश करेगी। चंद्रयान 2 के ऑर्बिटर ने हार्ड लैंडिंग के कारण टेढ़े हुए लैंडर का पता लगा लिया था और इसकी थर्मल इमेज भेजी थी। भारत के अंतरिक्ष वैज्ञानिक लैंडर से संपर्क साधने की हर रोज कोशिश कर रहे हैं, लेकिन प्रत्येक गुजरते दिन के साथ संभावनाएं कम होती जा रही हैं।
पढ़ें- चंद्रयान-2: विक्रम लैंडर के साथ संपर्क साधने में सबसे बड़ी चुनौती बना वक्त

vikram_1.jpg
यहां आपको बता दें कि इसरो के एक अधिकारी ने कहा है कि हर गुजरते घंटे के साथ काम मुश्किल होता जा रहा है। बैटरी में उपलब्ध ऊर्जा खत्म हो रही होगी और इसके ऊर्जा हासिल करने तथा परिचालन के लिए कुछ नहीं बचेगा। अधिकारी ने कहा कि विक्रम से सपंर्क स्थापित होने की संभावना बहुत कम बची है। इसरो के एक अन्य अधिकारी का कहना है कि विक्रम लैंडर के सही दिशा में होने की स्थिति में यह सौर पैनलों के चलते अब भी ऊर्जा उत्पन्न कर सकता है और बैटरियों को फिर चार्ज कर सकता है।
पढ़ें- सोशल मीडिया पर खूब देखा जा रहा इसरो का यह वीडियो, जाने क्या है मिशन चंद्रयान-2

इसकी संभावना, धीरे-धीरे कम होती जा रही है। हालांकि, प्रयास जारी है। इतना ही नहीं नासा ने भी कहा कि है कि अगामी 17 सितंबर को वह कुछ तस्वीर जारी कर सकता है। अब देखना यह है कि इन सात दिनों में इसरो विक्रम लैंडर से संपर्क स्थापित करने में कामयाब होता है या फिर यह मिशन अधूरा रह जाएगा।

Home / Miscellenous India / चंद्रयान 2: धुंधली पड़ी विक्रम लैंडर से संपर्क की उम्मीदें, अब बस ये आखिरी सहारा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो