scriptपहली बार अवकाश बेंच में शामिल होंगे प्रधान न्यायाधीश, CJI रंजन गोगोई की बेंच करेगी कई अहम सुनवाई | Chief justice of India Ranjan Gogoi will be part of vacation bench from may 25 to may 30 | Patrika News
विविध भारत

पहली बार अवकाश बेंच में शामिल होंगे प्रधान न्यायाधीश, CJI रंजन गोगोई की बेंच करेगी कई अहम सुनवाई

चीफ जस्टिस रंजन गोगोई अवकाश बेंच में शामिल
ग्रीष्मावकाश के दौरान करेंगे सुनवाई
लोकसभा चुनाव 2019 के मद्देनजर लिया फैसला

नई दिल्लीMay 11, 2019 / 06:47 pm

Shweta Singh

Chief Justice Ranjan Gogoi

नई दिल्ली। पहली बार चीफ जस्टिस सुप्रीम कोर्ट के अवकाश पीठ का हिस्सा होंगे। इस अभूतपूर्व घटनाक्रम में प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की बेंच 25 से 30 मई के दौरान की मामलों की सुनवाई करेगी। बता दें कि प्रधान न्यायाधीश लोकसभा चुनाव के 23 मई को आने वाले नतीजे के बाद सरकार बनने को लेकर किसी प्रकार का विवाद उत्पन्न होने के मद्देनजर सर्वोच्च न्यायालय की अवकाश पीठ में शामिल रहेंगे।

13 मई से लेकर 30 जून तक ग्रीष्मावकाश

सुप्रीम कोर्ट में 13 मई से लेकर 30 जून तक वार्षिक ग्रीष्मावकाश रहेगा। इसके बाद एक जुलाई से शीर्ष अदालत का नियमित कार्य दोबारा शुरू होगा। बता दें कि ग्रीष्मावकाश के दौरान शीर्ष अदालत की अवकाश पीठ हर साल कार्य करती है, लेकिन प्रधान न्यायाधीश कभी इस पीठ की अध्यक्षता नहीं करते हैं।

यह भी पढ़ें

दिल्ली की जनता एक बार कमिटमेंट कर लेती है, तो फिर किसी की नहीं सुनती

होगी कई अहम मसलों की सुनवाई

साल 2019 के लिए अवकाश पीठ की अधिसूचना के अनुसार, प्रधान न्यायाधीश गोगोई, न्यायमूर्ति एम. आर. शाह 25 मई से 30 मई तक अवकाश पीठ में शामिल रहेंगे। यह पीठ कई अहम मसलों और अन्य नियमित मामलों की सुनवाई करेगी। सर्वोच्च न्यायालय की अधिसूचना के अनुसार, न्यायमूर्ति इंदिरा बनर्जी और न्यायमूर्ति संजीव खन्ना 13 मई से लेकर 20 मई तक पहली पीठ का हिस्सा होंगे और दूसरी पीठ के लिए 21 मई से 24 मई तक के लिए न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा और न्यायमूर्ति एम. आर. शाह को मनोनीत किया गया है।

Home / Miscellenous India / पहली बार अवकाश बेंच में शामिल होंगे प्रधान न्यायाधीश, CJI रंजन गोगोई की बेंच करेगी कई अहम सुनवाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो