scriptकोरोना महामारी की दूसरी लहर में आई गिरावट, सात दिनों के अंदर संक्रमण की दर में छह फीसदी की कमी | Corona second wave is decline, infection rate decreases by six percent | Patrika News
विविध भारत

कोरोना महामारी की दूसरी लहर में आई गिरावट, सात दिनों के अंदर संक्रमण की दर में छह फीसदी की कमी

बीते 24 घंटों के अंदर रिकॉर्ड 21 लाख से अधिक नमूनों की जांच की गई है। इस दौरान संक्रमण की दर 11.34 फीसद रही। वहीं 17 मई को ये दर 17.80 फीसदी थी।

नई दिल्लीMay 24, 2021 / 08:45 am

Mohit Saxena

corona test in india

नई दिल्ली। कोरोना महामारी की दूसरी लहर से कुछ राहत मिलने के संकेत मिलने लगे हैं। संक्रमण की दर में गिरावट देखने को मिल रही है। बीते सात दिनों में संक्रमण की दर में छह फीसदी की कमी आई है। विशेषज्ञों के मुताबिक लगातार जांच बढ़ने और लॉकडाउन के कारण ये मुमकिन हुआ है। बीते 24 घंटों के अंदर रिकॉर्ड 21 लाख से अधिक नमूनों की जांच की गई है।

यह भी पढ़ें

कोरोना की तीसरी लहर से निपटने निशातपुरा में स्थापित हो रहा है 50 लाख का ऑक्सीजन प्लांट

बीते साल महामारी के आने बाद से ही जांच पर खास ध्यान दिया गया। इसके कारण कोरोना संक्रमितों की जल्द पहचान हो सकी। वहीं कोरोना की दूसरी लहर आने पर युद्धस्तर पर प्रयास किए गए। इसके लिए प्रयोगशालाओं की संख्याएं बढ़ाई गईं। जिसके कारण मामलों की पहचान करने के साथ रोकथाम के प्रयास किए गए।

सात दिन में संक्रमण दर में छह फीसद की गिरावट

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार बीते 24 घंटे में 21,23,782 नमूनों की जांच हुई। इस दौरान संक्रमण की दर 11.34 फीसद है। वहीं, 17 मई को 15,73,515 नमूनों की जांच की गई थी। इस दिन संक्रमण दर 17.80 फीसद थी। इसी तरह से जांच बढ़ने के बावजूद संक्रमण की दर में छह फीसद की गिरावट देखी गई। ये सुधरते हालात का संकेत हैं। देशभर में कुल 32.86 करोड़ से अधिक नमूनों का परीक्षण हो चुका है। बीते सात दिनों में रोजाना नमूनों की जांच में बढ़ोतरी हुई और संक्रमण दर में गिरावट दर्ज की गई है।

संक्रमण के सबसे कम मामले हैं

देश में बीते 24 घंटों में कोरोना के 2,40,842 नए मामले सामने आए हैं। 21 अप्रैल के बाद संक्रमण ये सबसे कम मामले हैं। वहीं इस दौरान 3741 लोगों की से मौत हो चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार देश में कोविड-19 मामलों की कुल संख्या अब 2,65,30,132 हो गई है। वहीं इसमें सक्रिय मामले 28,05,399 हैं। अब तक 2,99,266 लोगों की मौत हो चुकी है।

यह भी पढ़ें

हर्षवर्धन ने बाबा रामदेव की टिप्पणी को बताया कोरोना वॉरियर्स का अपमान, बयान वापस लेने की मांग

अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होगी

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल शनिवार को ऐलान किया कि राजधानी में एक और हफ्ते का और लॉकडाउन होगा। अगर कोरोना के मामलों में कमी जारी रहती है तो 31 मई से चरणबद्ध तरीके से ‘अनलॉक’ की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। ऑनलाइन प्रेस कॉन्फ्रेंस में सीएम ने बताया कि बीते 24 घंटे में दिल्ली में करीब 1600 कोरोना से संक्रमित पाए गए है। इसकी संक्रमण दर गिरकर 2.5 फीसदी रह गई।

Home / Miscellenous India / कोरोना महामारी की दूसरी लहर में आई गिरावट, सात दिनों के अंदर संक्रमण की दर में छह फीसदी की कमी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो