Corona Vaccine: ओडिशा के 700 सेंटर समेत देश के कई इलाकों में नहीं बचा स्टॉक, इतने दिन ही लग पाएंगे टीके

Corona Vaccine की कमी के चलते ओडिशा के 700 सेंटरों पर रुका टीकाकरण, देश के कई राज्यों में किल्लत

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस ( Coronavirus in india ) का खतरा लगातार बढ़ रहा है। कई राज्यों में हालात बेकाबू होते जा रहे हैं। यही वजह है कि केंद्र से लेकर राज्य सरकार तक कड़े कदम उठा रहे हैं। धारा 144 से लेकर नाइट कर्फ्यू और वीकेंड लॉकडाउन भी लगाए जा रहे हैं। लेकिन इन सबके बीच एक और बड़ी खबर ने सबकी चिंता बढ़ा दी है।

दरअसल देश के कई इलाकों में कोरोना वैक्सीन ( Corona Vaccine ) का स्टॉक या तो खत्म हो गया है या फिर खत्म होने की कगार पर है। ओडिशा के 700 सेंटरों पर वैक्सीन ना होने की वजह से वैक्सीनेशन अभियान रोक दिया गया है। वहीं दिल्ली से लेकर महाराष्ट्र और गाजियाबाद तक भी कई सेंटरों पर वैक्सीन नहीं बची है।

यह भी पढ़ेँः पीएम मोदी संग चर्चा के बाद कई राज्यों ने जारी किए Curfew-NoEntry-Quarantine जैसे कई सख्त आदेश

देशभर में कोरोना की वैक्सीनेशन अभियान का काम तेजी से चल रहा है। इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश के कई राज्यों में वैक्सीन का स्टॉक सिर्फ 5.5 दिनों का बचा है।

ओडिशा के 700 सेंटरों पर रुका वैक्सीनेशन
ओडिशा के कोविड-19 टीकाकरण इन्चार्ज बिजय पानीग्रही के मुताबिक प्रदेश में वैक्सीन की कमी के चलते 700 सेंटर पर दो दिनों से वैक्सीनेशन रुका हुआ है।

उन्होंने बताया कि राज्य में वैक्सीन का जो स्टॉक है, उससे सिर्फ दो दिन टीकाकरण किया जा सकता है।

महाराष्ट्र में टीके की कमी
महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे पहले ही बता चुके हैं प्रदेश में कोरोना टीके की 14 लाख खुराक ही बची हैं, जो तीन दिन ही चल पाएंगी। महाराष्ट्र में भी टीकों की कमी के कारण कई टीकाकरण केंद्र बंद करने पड़े हैं।

टीकाकरण केंद्रों पर आ रहे लोगों को वापस भेजा जा रहा है, क्योंकि टीके की खुराकों की आपूर्ति नहीं हुई है। महाराष्ट्र में हर हफ्ते 40 लाख खुराकों की जरूरत है।

हरियाणा, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में भी कमी
देश के कई राज्यों में कोरोना के टीके की खुराक कम पड़ गई हैं। इनमें छत्तीसगढ़, तेलंगाना और हरियाणा में शामिल हैं। यहां कोरोना वैक्सीन का स्टॉक खत्म हो रहा है। यहां की सरकारों ने केंद्र से बड़ी मात्रा में वैक्सीन देने की अपील की है।

यूपी के इन जिलों में किल्लत
उत्तर प्रदेश के खास तौर पर एनसीआर इलाके में आने वाले जिलों में भी कोरोना वैक्सीन की किल्लत सामने आई है। राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा और गाजियाबाद में भी अब वैक्सीन का स्टॉक घट रहा है। नोएडा में वैक्सीन की कमी के बाद अब टीकाकरण केंद्रों की संख्या 41 रह गई है।

यह भी पढ़ेँः Video: माइग्रेंट वर्कर्स को सता रहा दोबारा लॉकडाउन का डर, देखिए फिर शुरू हुई घर वापसी

स्वास्थ्य मंत्री का दावा टीके की नहीं कमी
एक तरफ राज्य लगातार अपने इलाकों में वैक्सीन के स्टॉक की कमी की बात कह रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन का दावा है कि किसी भी राज्य में टीकों की कमी नहीं है।

हर्षवर्धन ने कहा कि कुछ राज्य सरकारें पर्याप्त संख्या में लाभार्थियों को टीका लगाए बिना सभी के लिए टीकों की मांग कर लोगों में दहशत फैलाने और अपनी विफलताएं छिपाने की कोशिश में लगी हुई हैं।

आपको बता दें कि देशभर में अब तक कोरोना वैक्सीन की 9 करोड़ से ज्यादा डोज दी जा चुकी हैं। वहीं भारत में फिलहाल करीब 2 करोड़ वैक्सीन का स्टॉक बाकी है। यानी अगले साढ़े पांच दिनों तक ये और चल सकता है।

Coronavirus in india
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned