देश के इस राज्य में गर्भवती महिलाओं और बच्चों को नहीं लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन, जानिए वजह

  • दिल्ली समेत देश के दर्जन भर से अधिक राज्यों में कोरोना वैक्सीन की पहली खेप पहुंच चुकी है
  • PM नरेंद्र मोदी 16 जनवरी को कोरोना वैक्सीनेशन के राष्ट्रव्यापी अभियान की शुरुआत करेंगे

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली ( Corona vaccination in Delhi ) समेत देश के दर्जन भर से अधिक राज्यों में कोरोना वैक्सीन ( Corona Vaccine ) की पहली खेप पहुंच चुकी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) 16 जनवरी को कोरोना वैक्सीनेशन ( Corona vaccination ) के राष्ट्रव्यापी अभियान की शुरुआत करेंगे। इस बीच महाराष्ट्र से बड़ी खबर सामने आई है। महाराष्ट्र सरकार ( Government of Maharashtra ) ने ऐलान किया है कि उनके यहां गर्भवती महिलाओं और 18 साल से कम उम्र वाले बच्चों को कोरोना वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ( Maharashtra Health Minister Rajesh Tope ) ने बुधवार को कहा कि 18 साल से कम उम्र के लोगों, गर्भवती महिलाओं और एलर्जी वाले लोगों को केंद्र के प्रोटकॉल के अनुसार, कोविशिल्ड वैक्सीन ( Covishield vaccine ) नहीं लगाई जाएगी। टोपे ने मीडियाकर्मियों से कहा कि हमने चयनित लोगों को पूरा दो-खुराक देने का फैसला किया है, पहली खुराक अब और 4-6 सप्ताह के बाद दूसरी। हालांकि, 18 साल से कम उम्र की गर्भवती महिलाओं या एलर्जी वाले लोगों को टीका नहीं लगाया जाएगा।"

सीरम इंस्टीट्यूट के Adar Poonawalla का बयान- बाजार में इस कीमत पर मिलेगी कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड

उन्होंने कहा, अब तक महाराष्ट्र केसीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) पुणे, से अनुमानित 17,50,000 में से 963,000 खुराक प्राप्त हुई है - जो कि राज्य सरकार के कोटा का लगभग 55 प्रतिशत है। मंगलवार रात से, ये वैक्सीन खुराक पूरे राज्य में भेजे जा रहे हैं, जिसमें मुंबई, ठाणे, पुणे, कोल्हापुर, नासिक, अकोला, नागपुर आदि शामिल हैं, जहां 511 नामित टीकाकरण केंद्रों को आगे वितरण के लिए रखा गया है। कोविड-19 महामारी से देश में अब तक सबसे अधिक 11,200 मौतें महाराष्ट्र में हुई हैं।

बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) आयुक्त आई.एस. चहल ने कहा कि कोविड-19 के लिए पहली 'कोविशिल्ड' वैक्सीन बुधवार सुबह मुंबई पहुंची।चहल ने आईएएनएस को बताया, "यह वैक्सीन पुणे में मुंबई से बीएमसी के एक विशेष वाहन द्वारा स्वास्थ्य अधिकारियों और पुलिस सुरक्षा के साथ लाई गई थी। स्टॉक पहले ही परेल स्थित बीएमसी एफ/साउथ डिविजनल ऑफिस पहुंच चुका है।"

Coronavirus Vaccine: ऐसे पांच लोगों को नहीं लगवानी चाहिए वैक्सीन! जानिए वजह

एसआईआई ने मुंबई के 72 केंद्रों पर होने वाले टीकाकरण अभियान के लिए बीएमसी को लगभग 139,500 खुराक दी है, और एफ/साउथ डिविजनल ऑफिस से, इसे अगले दो दिनों में मुंबई के विभिन्न टीकाकरण केंद्रों में भेजा जाएगा। चहल ने कहा कि 16 जनवरी को मुंबई में टीकाकरण अभियान शुरू करना हमारे लिए संभव होगा।

Show More
Mohit sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned