script

सीरम इंस्टीट्यूट के Adar Poonawalla का बयान- बाजार में इस कीमत पर मिलेगी कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड

locationनई दिल्लीPublished: Jan 12, 2021 04:57:21 pm

Submitted by:

Mohit sharma

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वैक्सीन की पहली खेप पहुंच चुकी है
16 जनवरी से देशव्यापी कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरुआत होगी

 

bbb.png

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वैक्सीन ( Corona Vaccine in Delhi ) की पहली खेप पहुंच चुकी है। केंद्र सरकार ने ऐलान किया है कि 16 जनवरी से देशव्यापी कोरोना टीकाकरण अभियान ( Corona Vaccination Campaign ) की शुरुआत होगी। मंगलवार को पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ( Serum Institute of India ) से देश भर में कोरोना वैक्सीन सप्लाई शुरू हो गई है। इस बीच सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ( Adar Poonawalla, CEO-Owner, Serum Institute of India ) ने वैक्सीन की बाजारी कीमतों को लेकर बड़ा बयान दिया है। पूनावाला ने कहा है कि कोरोना की वैक्सीन कोविशिल्ड ( Corona’s Vaccine Covishield ) बाजार में 1000 रुपए में उपल्बध रहेगी।

COVID-19 देखभाल केंद्र सरदार पटेल ने विदेशों से आने वाले लोगों का इलाज शुरू किया

https://twitter.com/hashtag/Covishield?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

चुनौती देश के प्रत्येक नागरिक तक वैक्सीन को पहुंचाना

गौरतलब है कि कोरोना वैक्सीन की सप्लाई मंगलवार सुबह पुणे से स्पेशल फ्लाइट में शुरू हुई है। कोरोना वैक्सीन की यह फ्लाइट सुबह करीब 10 बजे देश की राजधानी दिल्ली पहुंची। सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने इसको एक इतिहासिक क्षण बताया। उन्होंने कहा कि हमारी फैक्ट्री से कोरोना वैक्सीन का रवाना होगा अपने आप में एक ऐतिहासिक क्षण है। पूनावाला ने कहा कि इस साल हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौती देश के प्रत्येक नागरिक तक वैक्सीन को पहुंचाना है।

देशभर के 13 शहरों में पहुंचने लगीं Covishield Vaccine, जानिए किस राज्य को कितनी मिलीं खुराक

https://twitter.com/ANI/status/1348924815504117762?ref_src=twsrc%5Etfw

प्राइवेट बाजारों में वैक्सीन 1000 रुपए की दर पर बेचेंगे

पूनावाला ने कहा कि हमने केंद्र सरकार के अनुरोध पर उसको कोरोना वैक्सीन की पहली 100 मिलियन डॉल 200 रुपए स्पेशल रेट पर मुहैया कराई हैं। उन्होंने कहा कि हमारी प्राथमिकता में सबसे पहले आम आदमी, गरीब, आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग और स्वास्थ्य कर्मी हैं। इसके बाद हम प्राइवेट बाजारों में कोरोना की यही वैक्सीन 1000 रुपए की दर पर बेचेंगे।

कोरोना से भी ज्यादा खतरनाक है बर्ड फ्लू, जानिए क्या है यह बीमारी और कैसे फैलती है इंसानों में

https://twitter.com/hashtag/Covishield?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन को पूरी दुनिया को इंतजार

उन्होंने कहा कि हमारी कोरोना वैक्सीन की पहली 100 मिलियन डॉज राष्ट्र को समर्पित हैं। हमने मुनाफे की परवाह किए बिना सरकार को शुरुआती दौर में नाम मात्र के मूल्यों पर ही वैक्सीन उपलब्ध कराने का संकल्प लिया है। पूनावाला ने कहा कि सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन को पूरी दुनिया को इंतजार है। यही वजह है कि कई देशों ने भारत सरकार को पत्र लिखकर उनके यहां भी वैक्सीन सप्लाई करने का अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि हम हर एक को खुश रखने का प्रयास कर रहे हैं। इसके साथ ही हम हमारी जनसंख्या और राष्ट्र का भी ध्यान रख रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो