scriptदेशभर के 13 शहरों में पहुंचने लगीं Covishield Vaccine, जानिए किस राज्य को कितनी मिलीं खुराक | Covishield Vaccine Dispatch for 13 Big Cities know which state received how dozes | Patrika News

देशभर के 13 शहरों में पहुंचने लगीं Covishield Vaccine, जानिए किस राज्य को कितनी मिलीं खुराक

Published: Jan 12, 2021 02:09:25 pm

देशभर के 13 शहरों में पहुंची Covidshield Vaccine
16 जनवरी को शुरू होगा कोरोना टीकाकरण अभियान
5.56 लाख डोज पहले चरण में लगाए जाएंगे

Corona Vaccine

कोरोना वायरस वैक्सीन कोविशील्ड

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( Coronavirus ) महामारी के बढ़ते खतरे के बीच देशभर में 16 जनवरी से टीकाकरण अभियान शुरू हो रहा है। इसी कड़ी में पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट से निकली वैक्सीन की पहली खेप देश के 13 शहरों में पहुंच गई है। माना जा रहा है कोरोना को मात देने में बड़ी कामयाबी हाथ लगी है।
ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड ( Covishield ) राजधानी दिल्ली से लेकर गुजरात समेत कई राज्यों में पहुंच गई है। आईए जानते हैं किस राज्य को कितनी खुराक मिली हैं।

आपको बता दें कि इस वैक्सीन की डिलीवरी स्पाइसजेट, गोएयर, इंडिगो और एयर इंडिया की फ्लाइट से देश के करीब 13 लोकेशन पर हुई।
किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है प्रियंका गांधी और रॉबर्ट वाड्रा की लव स्टोरी, रॉबर्ट नहीं चाहते थे किसी को पता चले ये बात

दिल्ली से शुरुआत
दिल्ली में कोरोना वैक्सीन की पहली खेप मंगलवार सुबह पहुंची। पुणे से दिल्ली आई ‘कोविशील्ड’ की पहली खेप में 34 पेटियां हैं, जिसका वजह 1088 किलोग्राम है।
दिल्ली में 16 जनवरी से 89 वैक्सीनेशन बूथ से कोविड टीका लगाने की शुरूआत होगी। दिल्ली में कुल एक हजार वैक्सीनेशन बूथ और 609 कोल्ड चैन प्वाइंट तैयार किए गए हैं। केंद्र ने फिलहाल हमें 89 केंद्र निर्धारित करने को कहा था, जिसे कर लिया गया है। इसमें 40 सरकारी और 49 निजी अस्पताल शामिल हैं।
मुंबई में सड़क रास्ते पहुंची वैक्सीन
कोरोना वायरस के खिलाफ सीरम की वैक्सीन मुंबई भी पहुंच रही है। मुंबई के लिए टीके सड़क मार्ग से रवाना किए गए। टीकों को सीरम इंस्टीट्यूट से ले जाने के लिए ‘कूल-एक्स कोल्ड चैन लिमिटेड के ट्रकों का इस्तेमाल किया जा रहा है।
गुजरात पहुंची 2.76 लाख खुराक
कोविशील्ड अहमदाबाद भी पहुंच गई। अहमदाबाद में वैक्सीन की 2.76 लाख डोज आई है, जिसे अहमदाबाद, गांधीनगर और भावनगर जोन में दिया जाएगा। प्रदेश 287 केंद्रों पर 16 जनवरी को टीकाकरण होगा।
लखनऊ 60 हजार डोज
उत्तर प्रदेश के लिए 60000 कोविशील्ड की डोज पहुंचेंगी। लखनऊ स्थित ऐशबाग में वैक्सीन रखने के लिए आइस लाइन रेफ्रीजरेटर (आइएलआर) हैं। इनमें वैक्सीन की कोल्ड चेन मेनटेन रखने में मदद मिलेगी। करीब 10 लाख रुपए की लागत से स्टोरेज सेंटर बनाया गया है।
तमिलनाडु में 5.56 लाख डोज
देश के दक्षिण राज्य तमिलनाडु में भी कोरोना कोविशील्ड वैक्सीन की पहली खेप सुबह पुणे से पहुंची। यहां 5.56 लाख खुराक पहुंची हैं। राज्य के स्वास्थ्य सचिव जे राधाकृष्णन ने कहा कि हमें कोवैक्सीन के 20000 डोज का भी इंतजार है।
बिहार में 4.62 लाख स्वास्थ्यकर्मियों ने कराया पंजीयन
बिहार में कोरोना को मात देने वाली दवा पहुंच गई है। राजधानी पटना में पुणे से निकली कोविशील्ड की 4.62 लाख डोज पहुंच गए हैं। पटना के अस्पतालों और नालंदा मेडिकल कॉलेज से टीकों को क्षेत्रीय स्थानों तक पहुंचाया जाएगा।
स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि कम से कम 4.62 लाख स्वास्थ्यकर्मियों ने को-विन पोर्टल पर पंजीकरण कराया है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा प्रत्येक टीकाकरण केंद्र पर रंगीन बैग रखे जाएंगे ताकि जैव-अपशिष्ट पदार्थों का प्रबंधन किया जा सके।
पश्चिम बंगाल को मिलीं 7 लाख खुराक
पश्चिम बंगाल में भी कोरोना की वैक्सीन पहुंच गई है। कोलकाता में सात लाख कोरोना वैक्सीन की डोज पहुंचाई गई हैं। कोविशील्ड की पहली खेप में 6.89 लाख डोज है। एनसएसीबीआई एयरपोर्ट पर वैक्सीन के पहुंचने के बाद इसे कोलकाता में स्वास्थ्य विभाग के सेंट्रल स्टोर में ले जाया जाएगा। राज्य में 941 कोविड चेन प्वाइंट बनाए गए हैं।
आंध्र प्रदेश में 3.6 लाख पंजीकरण
कोविशील्ड का टीका आंध्र प्रदेश भी पहुंच रहा है। यहां विजयवाड़ा के एयरपोर्ट पर पुणे से निकली वैक्सीन पहुंचेंगी। प्रथम चरण के तहत 3.6 लाख स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण किया गया है। टीकाकरण के 1940 केंद्रों का इस्तेमाल किया जाएगा।
इनमें से 1659 केंद्रों पर कोल्ड चेन व्यवस्था है। हर केंद्र पर प्रतिदिन 100 स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जाएगा। स्वास्थ्य आयुक्त ने बताया कि राज्य में आठ महीनों के दौरान टीके की 10 करोड़ खुराकें लगाई जाएंगी।
दुनियाभर में हमारे देसी टीके का डंका, इन 10 देशों ने मंगाई मेड इन इंडिया की दवाई

हैदराबाद 139 केंद्रों पर लगेगा टीका
पुणे एयरपोर्रट से हैदराबाद के लिए भी कोविशील्ड भेज दी गई है। तेलंगाना में 139 केंद्रों पर प्रथम चरण के तहत टीका लगाया जाएगा। हर जिले में दो से तीन केंद्र स्थापित किए जाएंगे। पहले दिन कुल 13,900 टीके लगाए जाएंगे। सार्वजनिक और निजी क्षेत्र में काम करने वाले 2,90,000 स्वास्थ्य कर्मियों ने अपने नाम रजिस्टर करवाया है।
इन शहरों में पहुंचेगी वैक्सीन
दिल्ली, अहमदाबाद, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु, करनाल, हैदराबाद, विजयवाड़ा, गुवाहाटी, लखनऊ, चंडीगढ़, पटना और भुवनेश्वर शामिल हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो