Corona Virus: दिल्ली के एक अस्पताल का बड़ा फैसला, बायोमेट्रिक अटेंडेंस सिस्टम किया बंद

  • कोरोना वायरस से चीन में अब तक 1700 से ज्यादा की मौत
  • जापानी तट पर डायमंड प्रिंसेज क्रूज पर 5 भारतीयों में कोरोना की पुष्टि
  • केरल में कई लोग कोरोना वायरस से पीड़ित

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( Corona virus ) का कहर जारी है। अब तो देश की राजधानी दिल्ली भी इसके कहर से कांप उठा है। दिल्ली के महर्षि वाल्मीकि अस्पताल में छूत की इस बीमारी से बचने के लिए बहुत बड़ा कदम उठाया है। अस्पताल प्रशासन ने अपने यहां पर बायोमेट्रिक अटेंडेंस सिस्टम ( Biometric Attendence System ) को पूरी तरह से बंद कर दिया है। अस्पताल प्रबंधन ने बायोमेट्रिक सिस्टम को अगले आदेश तक के बंद रखने का निर्देश दिया गया हैै।

इस बीमारी के खौफ का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि कोरोना का भारतीय व्यापार ( Indian Trade ) पर असर की संभावना जताई जाने लगी हैं। कोरोना की स्थिति का आकलन करने के लिए मंगलवार को वित्त मंत्रालय में अधिकारियों ने बैठक की।

चीनी अर्थव्यवस्था की कमर टूटी, 84 हजार करोड़ रुपए के नोटों को नष्ट किया जाएगा
कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए राजधानी दिल्ली के महर्षि वाल्मीकि अस्पताल में कर्मचारियों के लिए बायोमेट्रिक अटेंडेंस बंद कर दी गई है। सभी अधिकारियों और कर्मचारियों से रजिस्टर में अब मैनुअली अटेंडेंस लगाने को कहा है। चूंकि यह बीमारी किसी के संपर्क में आने से फैल जाती है। इसी के मद्देनजर अस्पताल ने यह कदम उठाया है। बायोमेट्रिक सिस्टम पर अटेंडेंस लगाते वक्त सभी कर्मचारी अपनी उंगलियों का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में अगर कोई कर्मचारी इस बीमारी से संक्रमित है तो यह अन्य लोगों में भी फैल सकती है।

एयरपोर्ट पर बाहर से आने वालों की हो रही है स्कैनिंग
बता दें कि दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। चीन में अब तक कोरोना वायरस के कारण 1,775 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। दुनिया के कई अन्य देशों में भी इस वायरस ने लोगों को मौत के मुंह में धकेल दिया है। भारत के केरल में भी कई लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं। इस जानलेवा बीमारी को देखते हुए लोग काफी एहतियात बरत रहे हैं। एयरपोर्ट पर भी बाहर से आने वाले लोगों की स्कैनिंग की जा रही है।

जापानी क्रूज डायमंड प्रिंसेस पर Coronavirus से संक्रमित 99 नए मामले, संख्या बढ़कर 454 तक पहुंची

चीन में कोरोना वायरस से संक्रमित 2,048 नए कन्फर्म मामले सामने आए हैं। रविवार को 31 प्रांतीय स्तर के क्षेत्रों और शिंजियांग प्रोडक्शन एंड कॉर्प्स में 105 मौतें हुईं। चीनी स्वास्थ्य प्राधिकरण ने सोमवार को यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि हुबेई प्रांत में 100, हेनान में तीन और गुआंगदोंग में दो की मौत हुई है।

क्रूज पर फंसे हैं 3700 से ज्यादा यात्री, 138 भारतीय भी शामिल
जापान ( Japan ) के योकोहामा तट पर डायमंड प्रिंसेस क्रूज पर कुल 50 देशों के 3,700 से ज्यादा यात्री 10 से ज्यादा दिनों से फंसे हुए हैं। इनमें से 1219 लोगों की कोरोना को लेकर जांच हो चुकी है। अब क्रूज पर फंसे लोगों में कोरोना का संक्रमण बढ़ता जा रहा है।

इस क्रूज पर हांगकांग से सवार हुए एक शख्स में सबसे पहले कोरोना वायरस के लक्षण सामने आए थे। क्रूज में कुल 138 भारतीय नागरिक मौजूद हैं। भारतीय एंबेसी जापान प्रशासन के साथ संपर्क में है। क्रूज पर सवार भारतीयों में से तीन में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है।

Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned