scriptCoronavirus: किन लोगों में कोरोना के संक्रमण का ज्यादा खतरा, क्या होम्योपैथी में संभव है इलाज? | Coronavirus: highest risk of coronavirus infection in which blood group | Patrika News
विविध भारत

Coronavirus: किन लोगों में कोरोना के संक्रमण का ज्यादा खतरा, क्या होम्योपैथी में संभव है इलाज?

कोविड-19 बीमारी के लिए जिम्मेदार वायरस, जिसने विश्व स्तर पर 7,000 से अधिक जाने ली
संक्रमण से बचने के लिए होम्योपैथी की आर्सेनिकम एल्बम 30 दवा लेने की सलाह भी दी गई

नई दिल्लीMar 18, 2020 / 10:12 pm

Mohit sharma

Coronavirus: किन लोगों में कोरोना के संक्रमण का ज्यादा खतरा, क्या होम्योपैथी में संभव है इलाज?

Coronavirus: किन लोगों में कोरोना के संक्रमण का ज्यादा खतरा, क्या होम्योपैथी में संभव है इलाज?

नई दिल्ली। कोविड-19 बीमारी के लिए जिम्मेदार वायरस ( coronavirus ), जिसने दुनिया में 7,000 से अधिक जाने ली हैं, उसके बारे में एक नए स्टडी में यह खुलासा हुआ है कि यह वायरस ( Coronavirus in india ) हवा और जमीन पर कई घंटों तक सक्रिय रहता है। वहीं, आयुष मंत्रालय की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार कोरोना वायरस के लक्षणों के इलाज के लिए होम्योपैथी में दवाएं हैं। “कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षणों को रोकने में होम्योपैथी, यूनानी चिकित्सा उपयोगी” शीर्षक वाली इस विज्ञप्ति में कहा गया कि कोरोना वायरस से बचने के लिए साफ सफाई विशेष खयाल रखना ज़रूरी है। इसमें संक्रमण से बचने के लिए होम्योपैथी की आर्सेनिकम एल्बम 30 दवा लेने की सलाह भी दी गई है।

इस बीच चीनी शोधकर्ताओं ने एक स्टडी में पता लगाया है कि किस ब्‍लड ग्रुप ( Blood Group ) के लोगों में कोरोना वायरस का संक्रमण होने की ज्यादा संभावनाएं रहती हैं और किसमें कम खतरा।

रिपोर्ट: सतह पर काफी देर तक जिंदा रहता है नोवल कोरोना वायरस, कैसा देता है दिखाई?

n.png

दरअसल, यह स्टडी कहीं और नहीं, बल्कि चीन के हुबेई प्रांत के वुहान शहर में की गई है। स्टडी में सामने आया कि ‘ए’ ब्‍लड ग्रुप वाले लोगों मे कोरोना वायरस स के संक्रमण फैलने का सबसे ज्यादा खतरा रहता है।

जबकि ‘O’ ब्‍लड ग्रुप के लोगों में इसके संक्रमण की संभावनाएं बहुत कम होती हैं। हालांकि, ऐसा नहीं कि ‘ओ’ ब्‍लड ग्रुप के लोगों के लोगों को कोरोना का संक्रमण नहीं हो सकता, लेकिन उनमें इसका जोखिम अपेक्षाकृत कम होता है।

कोरोना वायरस: जानें संक्रमण होने के बाद कितनी है जान बचने की संभावना?

 

n1.png

इसके लिए शोधकर्ताओं ने वुहान के 2,000 से ज्‍यादा कोरोना संक्रमित लोगों पर स्टडी की। इस दौरान उन्होंने निष्‍कर्ष निकाला कि ‘A’ ब्‍लड ग्रुप वाले लोगों में कोरोना के संक्रमण की आशंका सबसे अधिक होती है।

इसके साथ ही इस ग्रुप के लोगों के संक्रमित होने की दर भी सबसे अधिक पाई गई है।

बड़ी खबर: भारत में बढ़ सकती हैं कोरोना मरीजों की संख्या, ईरान से 205 भारतीय और पहुंचे

 

hh_1.png

आपको बता दें कि दुनिया भर में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 6500 से ज्यादा हो गई है, जबकि कोरोना वायरस से 171,881 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

हालांकि इस बीच राहत पहुंचाने वाली खबर यह है कि 77,781 मरीज कोरोना के वायरस से मुक्त हो गए हैं।

चीन के बाद कोरोना वायरस के सबसे अधिक मरीज ईरान, इटली और दक्षिण कोरिया में मिले हैं।

Home / Miscellenous India / Coronavirus: किन लोगों में कोरोना के संक्रमण का ज्यादा खतरा, क्या होम्योपैथी में संभव है इलाज?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो