बेहद खतरनाक साबित हो सकते हैं आने वाले 15 दिन, Experts ने बताया बचाव का तरीका

  • केंद्र और राज्य सरकार दोनों ही कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखकर चिंतित
  • विशेषज्ञों ने कोरोना की रोकथाम के लिए सरकार से एक्शन प्लान अपील की

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस ( coronavirus in India ) बेकाबू होता नजर आ रहा है। यही वजह है कि देश के विभिन्न राज्यों में एक फिर लॉकडाउन ( Lockdown in India ) लागू करने पर विचार करना पड़ रहा है। केंद्र और राज्य सरकार दोनों ही कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखकर चिंतित हैं। कोरोना महामारी पर पैनी नजर रख रहे विशेषज्ञों का तो यहां तक कहना है कि भारत में आने वाले 15 दिन बेहद खतरनाक साबित हो सकते हैं। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि लोग चाहें तो सर्तकता का परिचय देते हुए कोरोना की चपेट में आने से बच सकते हैं। विशेषज्ञों ने कोरोना की रोकथाम के लिए सरकार से जल्द से जल्द एक एक्शन प्लान बनाने की अपील की है।

जम्मू-कश्मीर: BSF ने खोज निकाला नगरोटा में सुरंग का पता, घुसपैठ के लिए होता था इस्तेमाल

लेडी हार्डिंग हॉस्पिटल के डॉक्टर राजेन्द्र धमीजा की मानें तो आने वाले 15 दिन कोरोना वायरस के लिहाज से काफी चिंताजनक हो सकते हैं। डॉ. धमीजा ने इसके पीछे तीन कारणों को गिनाया। उन्होंने कहा कि कोरोना प्रभावी होने का सबसे बड़ा कारण ठंड का बढ़ना है। क्योंकि कोरोना वायरस का जन्म ही ठंड में हुआ है, ऐसे में सर्दियों का सीजन कोरोना के लिए अनुकूल है। वहीं, दिवाली की वजह से बढ़े वायु प्रदूषण ने भी आग में घी डालने का काम किया है। वायु प्रदूषण सबसे ज्यादा लोगों के फेफड़ों को नुकसान पहुंचा रहा है। जबकि कोरोना का भी सबसे ज्यादा असर भी फेफड़ों पर ही होता है। डॉ. धमीजा ने बताया कि त्योहारी सीजन में लोगों ने कोरोना को लेकर भारी लाहपरवाही का परिचय दिया है। बाजारों और सड़कों पर लोगों की ठसाठस भीड़ देखने को मिली। साशेशल डिस्टेंसिंग और मास्क वियरिंग के नियमों का खूब उल्लघंन किया गया है।

खुशखबरी: कोरोना संक्रमण में कम से कम 60% प्रभावी साबित होगी Covaxin, ऐसे करेगी काम

डॉ. ने बताया कि ऐसे में सरकार को एक एक्शन प्लान लाने की जरूरत है। ताकि कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा सके। आपको बता दें कि देश में एक बार फिर कोरोना वायरस के केसों में उछाल देखने को मिला है। आलम यह है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, गुजरात और राजस्थान समेत कई राज्यों में मिनी लॉकडाउन और नाइट कर्फयू का सहारा लिया जा रहा है। ताजा मामला महाराष्ट्र से जुड़ा है। महाराष्ट्र में एक बार फिर लॉकडाउन लागू किया जा सकता है।

coronavirus कोरोना वायरस
Mohit sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned