खुशखबरी: कोरोना संक्रमण में कम से कम 60% प्रभावी साबित होगी Covaxin, ऐसे करेगी काम

  • देश में जारी कोरोना संक्रमण के बीच एक अच्छी खबर सामने आई है
  • कोरोना वैक्सीन विकसित करने की दिशा में भारत को मिली सफलता

नई दिल्ली। देश में जारी कोरोना संक्रमण ( coronavirus ) के बीच एक अच्छी खबर सामने आई है। कोरोना वैक्सीन ( Corona Vaccine ) विकसित करने की दिशा में भारत को बड़ी सफलता लगी है। भारतीय कंपनी बायोटेक ( Bharat Biotech ) ने रविवार को जानकारी देते हुए बताया कि भारत की पहली स्वदेशी कोरोना वैक्सीन का प्रभाव कम से कम 60 प्रतिशत होगा। आपको बता दें कि भारत बायोटेक और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) मिलकर एक कोवैक्सिन (Covaxin) नाम की एक कोरोना वैक्सीन विकसित कर रहे हैं। इस वैक्सीन के ट्रायल के दो चरण पूरे हो चुके हैं, जबकि तीसरा चरण भी जल्द ही कंपलीट कर लिया जाएगा।

सावधान: Corona से भी खतरानक महामारी के मुहाने पर खड़ा विश्व, WHO ने दी चेतावनी

प्रभाव 60 प्रतिशत से अधिक होने की भी संभावना

भारत बायोटेक में क्‍वालिटी ऑपरेशंस के चीफ साईडी प्रसाद के अनुसार विश्व स्वास्थ्य संगठन ( WHO ), यूनाइटेड स्टेट्स फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ( USFDA ) और भारत के सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन ( CDSCO) ने श्वसन रोग ( रेस्‍पिरेटरी डिसीज) के टीके को अपनी मंजूरी दे दी है। कंपनी का तो यहां तक कहना है कोरोना वैक्‍सीन के प्रभावीकरण का टारगेट 60 प्रतिशत रखा गया है। हालांकि इसका प्रभाव 60 प्रतिशत से अधिक होने की भी संभावना है।

26,000 वॉलंटियर्स पर इस दवाई का परीक्षण

भारत बायोटेक ने कोरोना वायरस की वैक्सीन का तीसरा चरण हाल ही शुरू किया है। तीसरे चरण के अंतर्गत देश भर में 25 सेंटर पर 26,000 वॉलंटियर्स पर इस दवाई का परीक्षण किया जाएगा। जिसके बाद एक साल तक इन वॉलंटियर्स की निगरानी की जाएगी। आपको बता दें कि भारत में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी के साथ बढ़ता जा रहा है। यही वजह है कि देश में कोरोना वायरस के लगभग 91 लाख मामले सामने आ चुके हैं। पिछले 24 घंटे के बात करें तो देश में 45 हजार से अधिक कोरोना के मरीज मिले हैं। कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा असर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में देखने को मिला है, जो बीते एक दिन में 5879 मरीज कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

Tamil Nadu के लोग परिवारिक राजनीति करने वालों को सबक सिखाएंगे: अमित शाह

50,000 से कम एक दिवसीय नए मामले

भारत में रविवार को लगातार 15वें दिन कोविड-19 के 50,000 से कम एक दिवसीय नए मामले दर्ज किए गए, जिनके साथ संक्रमण के कुल मामले 90,95,806 हो गए। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने रविवार को ये जानकारी दी। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में पिछले 24 घंटों में 45,209 नए मामले दर्ज किए गए, इसके साथ ही 43,493 से अधिक रोगियों को रिकवरी के बाद छुट्टी दे दी गई। देश में सक्रिय मामलों में कुल संख्या 4,40,962 है। इस बीमारी से अब तक 85,21,617 लोग ठीक हो चुके हैं।

coronavirus Coronavirus Outbreak
Show More
Mohit sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned