scriptCoronavirus: क्या मास्क पहनने के बाद भी हो सकता कोरोना?, जानें ऐसे कई सवालों के जवाब | coronavirus: is Masks Save? Know the answers | Patrika News
विविध भारत

Coronavirus: क्या मास्क पहनने के बाद भी हो सकता कोरोना?, जानें ऐसे कई सवालों के जवाब

क्या सांस लेने-छोड़ने से फैलता है coronavirus?
शराब पीने से भागेगा कोरोना?
क्या मास्क पहनने की जरूरत है?

नई दिल्लीMar 06, 2020 / 10:45 am

Shivani Singh

 coronavirus

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस के 31 मामले सामने आए हैं। लोगों में कोरोना को लेकर काफी भय बना हुआ है। साथ ही लोगों के मन में कई तरह के सवाल भी पैदा हो रहे हैं। जैसे क्या मास्क पहनने की जरूरत है? क्या शराब पीने से कोरोना भाग जाएगा? ऐसे कई सवाल हैं जो लोगों के जेहन में चल रहे हैं और वे उनका जवाब तलाश रहे हैं। आपके ऐसे तमाम सवालों का जवाब यहां हैं-

यह भी पढ़ें

Coronavirus: कोरोना वायरस से बचने के लिए क्या करें, क्या ना करें

क्या मास्क पहनने की जरूरत है?

देश में कोरोना वायरस की ख़बरों के साथ ही मेडिकल स्टोर में मास्क खरीदने वालों की संख्या बढ़ गई है। कोरोना के डर से लोग महंगे से महंगा मास्क खरीदते दिख रहे हैं। लेकिन आपको बता दें कि अगर आप स्वस्थ हैं तो आपको मास्क पहनने की जरूरत नहीं। लेकिन आप कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की देखभाल कर रहे हैं, तो आपकों मास्क पहनना जरूरी है। इसके अलावा जीन लोगों को बुखार, कफ या सांस में तकलीफ की शिकायत है उन्हें मास्क पहनना जरूरी है।

क्या मास्क पहनने के बाद भी कोरोना हो सकता है?

WHO के मुताबिक, अगर आपने मास्क पहना है तो उसे सामने से ना छूएं। अगर गलती से हाथ लग भी जाए तो तुरंत हाथ धोने की जरूरत है। साथ ही मास्क ऐसा होना चाहिए कि आपकी नाक, मुंह और दाढ़ी का हिस्सा उससे पूरी तरह से ढका रहे। मास्क को उतारे समय भी ध्यान रखना जरूरी है। उसे लास्टिक या फीता पकड़ कर निकालना चाहिए।

क्या सांस लेने-छोड़ने से फैलता है कोरोना?

लोगों में यह भी भय बना हुआ है कि सांस लेने और छोड़ने से कोरोना वायरस फैलता है। लेकिन अभी तक ऐसा कोई केस सामने नहीं आया है। ये बात जरूर सामने आई है कि थूकने और छींक से कोरोना वायरस इधर-उधर होता है। इसके अलावा बोलते समय मुंह के थूक के ड्रॉपलेट भी आपके पास तक पहुंचते हैं तो खतरा बढ़ सकता है। बीमार व्यक्ति का थूक किसी चीज पर गिरता है और आप उसके संपर्क में आते हैं तब भी वायरस फैलने का खतरा बना रहता है। इसलिए यह बेहद जरूरी है हाथ अच्छे से धोते रहें और सफाई का पूरा ध्यान रखें।

यह भी पढ़ें

coronavirus को लेकर BJP सांसद रमेश बिधूड़ी ने राहुल गांधी को कही ये बात, देखें VIDEO

परफ्यूम स्प्रे या क्लोरिन स्प्रे से नहीं होगा कोरोना

कई लोग यह भी सवाल कर रहे हैं कि क्या परफ्यूम स्प्रे या क्लोरिन स्प्रे से कोरोना वायरस मर जाता है? लेकिन ऐसा नहीं है। परफ्यूम स्प्रे या क्लोरिन स्प्रे से कोरोना वायरस नहीं मरेगा। बल्कि इससे आपकी आंखों और मुंह को नकसान हो सकता है।
क्या शराब पीन से नहीं होगा कोरोना?

सोशल मीडिया पर ऐसे कई पोस्ट वायरल हो रहे हैं जिनमें कहा जा रहा है कि शराब पीने से कोरोना वायरस नहीं होता। लेकिन ये सच नहीं है। WHO ने जरूर ऐल्कॉहॉल वाले हैंड वॉश से हाथ धोने की सलाह दी है। लेकिन ऐल्कॉहॉल पीने को नहीं कहा है।

Home / Miscellenous India / Coronavirus: क्या मास्क पहनने के बाद भी हो सकता कोरोना?, जानें ऐसे कई सवालों के जवाब

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो